हरियाणा प्राइमरी टीचर एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने रखी कई मांगें।

कुरुक्षेत्र, 6 जून : हरियाणा प्राइमरी टीचर एसोसिएशन के एक प्रतिनिधिमंडल ने जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में हरियाणा के मुख्यमंत्री के नाम से उन्हें प्राथमिक शिक्षकों व प्राथमिक स्कूलों की समस्याओं को लेकर एक ज्ञापन सौंपा। एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष राजपाल कालड़ा के नेतृत्व में प्राइमरी स्कूल टीचरों द्वारा जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को यह ज्ञापन सौंपा गया।

इस मौके पर जिला महासचिव राजेंद्र सैनी, जिला वरिष्ठ उप प्रधान प्रदीप, जिला कोषाध्यक्ष सुरेश दबखेड़ी, सुनीता अरोड़ा, अनुराधा वर्मा, अमिता चूघ, बलजिंदर,राजेंद्र, जगबीर, महावीर भारद्वाज, नरेंद्र, राजीव शर्मा, प्रेमपाल, नवदीप, अमरजीत फोगाट, अनिल, संजीव बतान, नरेश , प्रवीण, रोहतास, वरुण शर्मा, रामेश्वर, अमित, रमेश कुमार, नरेंद्र दौलतपुर, रोशन लाल, अजीत पाल इत्यादि टीचर मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री के नाम से दिए ज्ञापन में मांग की गई कि सभी प्राथमिक स्कूलों में मुख्य शिक्षक का पद सृजित करके पदोन्नति दी जाए तथा एक परिसर में स्थित प्राथमिक स्कूलों में मुख्य शिक्षक का पद समाप्त न किया जाए।सभी प्राथमिक स्कूलों में सफाई कर्मचारी और चपड़ासी की व्यवस्था की जाए। मांग की गई कि एम.आई.एस. पर एडमिशन के संबंध में आ रही समस्याओं का समाधान शीघ्रता से किया जाए। टीचरों की मांग है कि एडमिशन की प्रक्रिया पहले की तरह से स्कूल के एम.आई.एस. से हो। 30 सितंबर 2021 की छात्र संख्या के आधार पर वैज्ञानिकीकरण करके प्राइमरी टीचरों के तबादले किए जाएँ। साथ ही कहा गया कि 2017 में नियुक्त टीचरों को स्थाई जिला आबंटित किया जाए।

टीचरों की मांग है कि मध्यान्ह भोजन की राशि स्कूल के एम.डी.एम. के बैंक खाते में डाली जाए ताकि मध्यान्ह भोजन बनाने में कोई परेशानी न आए। पदोन्नति में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों की शर्त हटाई जाए। पदोन्नति कोटे को पूरा किया जाए व सेवा नियम 2012 से पहले कार्यरत टीचरों को पुराने नियमानुसार पदोन्नति दी जाए। मांग की गई कि जे.बी.टी. गणित, हिंदी व सामाजिक अध्ययन के पदों पर भी पदोन्नति की जाए। टीचरों को पहले की भांति चिकित्सा अवकाश प्रदान किया जाए। प्राइमरी टीचरों को योग्यता अनुसार कला व शारीरिक शिक्षकों की भांति स्कूल प्रवक्ता के पद पर पदोन्नति के लिए कोटा निर्धारित किया जाए। तबादला नीति के अंकों में बदलाव करते हुए सेवा अवधि के अंकों का निर्धारण कर के उन्हें कुल अंकों में जोड़ा जाए।

error: Content is protected !!