मैनें हमेशा विकास की राजनीति की, अम्बाला छावनी का जो हक मारा गया था वह ब्याज समेत वसूल कर वापस दिया : गृह मंत्री अनिल विज

चंद्रपुरी में धर्मशाला निर्माण के लिए गृह मंत्री विज ने चंद्रपुरी विकास सभा को जमीन ट्रांसफर होने पर 20 लाख रुपए देने की घोषणा की
मच्छौंडा और शाहपुर सवा-सवा करोड़ रुपए की लागत से बनाई जाएंगी दो बड़ी डिस्पेंसरी : स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज

अम्बाला, 5 जून। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि ‘मैनें हमेशा विकास की राजनीति की है, पूर्व सरकारों के समय अम्बाला छावनी का जो हक मारा गया था वह मैनें ब्याज समेत जनता को वापस लाकर दिया है।’

श्री विज रविवार शाम चंद्रपुरी में चंद्रपुरी विकास सभा की ओर से आयोजित सभा में लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने सभा को भविष्य में जमीन ट्रांसफर होने पर धर्मशाला निर्माण के लिए 20 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने मंच से ही यह भी बताया कि बहुत जल्द मच्छौंडा और शाहपुर में सवा-सवा करोड़ रुपए की लागत से दो बड़ी डिस्पेंसरियां बनाई जाएगी और जल्द ही इसपर काम भी शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा इस डिस्पेंसरी का लाभ मच्छौंडा, शाहपुर, चंद्रपुरी, सुंदर नगर, घसीटपुर एवं आसपास क्षेत्र के हजारों लोगों को होगा। उन्हें दवा लेने के लिए दूर नहीं जाना होगा और पास ही चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध होगी।

गौरतलब है कि क्षेत्रवासी संजीव कुमार की ओर से धर्मशाला निर्माण के लिए जगह चंद्रपुरी विकास सभा को दान में दी गई है। इससे पहले चंद्रपुरी विकास सभा की ओर से गृह मंत्री अनिल विज को शॉल एवं पुष्प देकर उनका सम्मान किया गया। इस अवसर पर सभा के अध्यक्ष शिवरतन शर्मा, नवल किशोर त्रिपाठी, सुभाष मेहता के अलावा भाजपा नेता राजीव गुप्ता डिम्पल, सोहनलाल, सुरेश कुमार, जंग बहादुर, रवि सहगल, संजीव सोनी, आशीष गुलाटी सहित अन्य पदाधिकारी एवं बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद रहे।

करोड़ों रुपए की लागत से क्षेत्र में विकास कराकर जनता को राहत दी

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि चंद्रपुरी और सुंदर नगर क्षेत्र पहले किसी अन्य विधानसभा का हिस्सा थे। जब यह इलाका अम्बाला छावनी में शामिल हुआ तो विकास से यह क्षेत्र महरूम था। उन्होंने इन दोनों कालोनियों में सीवरेज डलवाई, पीने की पाइप लाइन डलवाई, यहां लाइट नहीं आया करती थी और इस क्षेत्र को शहरी फीडर से जोड़ दिया। उन्होंने बताया कि मच्छौंडा में रेलवे ओवर ब्रिज को मंजूरी मिल चुकी है जिसका जल्द निर्माण शुरू किया जाएगा, इससे लोगों को रेलवे लाइन क्रास करने में दिक्कत नहीं होगी। शाहपुर का अंडरपास बनवाया, नन्हेड़ा ओवर ब्रिज मंजूर कराया जो बनकर तैयार हो रहा है। इसी प्रकार घसीटपुर में अंडरब्रिज भी तैयार होने वाला है।

छावनी विकास से महरूम रही, नेता वोट लेकर जाते रहे : अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला छावनी विकास से हमेशा महरूम रहा, नेता आते रहे और वोट लेकर जाते रहे। विकास का कभी किसी ने एक पैसा अम्बाला छावनी में नहीं लगाया। मगर हमने वह सारा ब्याज समेत सरकारों से वसूल करके अम्बाला छावनी को दिया। उन्होंने बताया करोड़ों की लागत से शहीदी स्मारक, साइंस म्यूजियम, प्रवेशद्वार बन रहा है। गत दिनों ही उपमंडल परिसर अम्बाला छावनी का उद्घाटन किया जिसमें लगभग 25 कार्यालय एक ही भवन में होंगे ताकि लोगों को भटकना न पड़े। खिलाड़ियों के लिए ऑल वेदर स्वीमिंग पूल एवं स्पोर्ट्स होस्टल का भी उद्घाटन किया गया है। खिलाड़ियों के लिए फुटबाल स्टेडियम, बैडमिंटन हॉल, योगा हॉल, जिम्नास्टिक हॉल एवं अन्य सुविधाएं दी।

छावनी में सुभाष पार्क बनाया, पहले अम्बाला के लोग बाहर घूमने जाते थे, मगर आज दूर-दूर से लोग अम्बाला में सुभाष पार्क देखने के लिए आ रहे हैं। सदर बाजार में कार पार्किंग बनाकर दी जिससे बाजारों में पार्किंग की समस्या न हो, सदर बाजार का सौंदर्यकरण किया जा रहा है। इसी तरह अम्बाला के चारों ओर रिंग रोड मंजूर कराई है जोकि भविष्य में अम्बाला की शान बनेगा। 40 किलोमीटर रिंग रोड पर चलते हुए वाहन चालक बिना शहर में दाखिल हुए आगे अपने गंतव्य पर जा सकेंगे। हमने होम्योपैथिक कालेज मंजूर कराया जिसपर काम चल रहा है। हमने एनसीडीसी सेंटर को मंजूरी दिलवाई जोकि देशभर में चुनिंदा शहरों में ही है। इस सेंटर के बनने से अम्बाला को नई पहचान मिलेगी और जल्द इसका शिलान्यास होगा।

जनता के बलबूते पर हो रहे विकास कार्य, आपका आर्शीवाद मेरे सिर पर सदैव रहा : अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि हमने अब तक बहुत काम किए हैं और आने वाले समय में हम और काम करेंगे, यह सब आप (जनता) के बलबूते पर हो रहा है। ‘आप का साथ मुझे मिलता रहा है और उसी के बल पर मैं यह कर पाया हूं, क्योंकि आपका आर्शीवाद सदैव मेरे सिर पर रहा है’। उन्होंने कहा कि हम अम्बाला छावनी को नाली मुक्त बना रहे हैं और सदर क्षेत्र में अभी इसका कार्य चल रहा है। वह चाहते हैं कि उनके विधानसभा क्षेत्र में कोई खुली नाली न हो और उसपर काम किया जा रहा है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!