किसान हितैषी थे चौधरी चरण सिंह : प्रो. बी.आर. काम्बोज

पूर्व प्रधानमंत्री की 35वीं पुण्यतिथि पर दी भावभीनी श्रद्धांजलि

हिसार : 29 मई – चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में आज भूतपूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की 35वीं पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बी.आर. काम्बोज मुख्यातिथि थे। उन्होंने विश्वविद्यालय परिसर में स्थापित उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

कुलपति ने चौधरी चरण सिंह को याद करते हुए कहा कि वे एक ईमानदार, महान विचारक, कृषि अर्थशास्त्री तथा किसान व कमेरा वर्ग के सच्चे हितैषी थे। ग्रामीण परिवेश में एक गरीब परिवार में पले-बढ़े होने के कारण वे किसानों व गरीब लोगों की समस्याओं को भली प्रकार समझते थे इसलिए वे जीवनपर्यन्त किसानों व कमेरा वर्ग के हित में कार्य करते हुए उनके उत्थान के लिए संघर्षशील रहे। उन्होंने कहा पूर्व प्रधानमंत्री का मानना था कि देश के विकास का रास्ता गांवों व खेत खलिहानों से होकर गुजरता है। वे कहते थे यदि किसानों की आर्थिक स्थिति ठीक होगी तो ग्रामीण क्षेत्र की क्रय शक्ति बढ़ेगी जिससे देश की प्रगति होगी। इसलिए उन्होंने किसानों के जीवन को बेहतर बनाने का हर संभव प्रयास किया। उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री, केन्द्रीय मंत्री व प्रधानमंत्री रहते हुए उन्होंने देश के किसानों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए नीतियों का निर्माण कर उन्हे क्रियान्वित किया।

प्रो. काम्बोज ने कहा कि यह विश्वविद्यालय जिसके साथ चौधरी चरण सिंह का नाम जुड़ा है, उनकी नीतियों के अनुरूप देश के कृषि विकास एवं किसानों के लिए समर्पित भाव से कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा यदि हम चौधरी चरण सिंह द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलकर ईमानदारी व निष्ठापूर्वक कार्य करते हुए देश, प्रदेश तथा गरीब किसानों की प्रगति में अपना योगदान देते हैं तो यह इस महान नेता के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी।     

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के विभिन्न कालेजों के अधिष्ठाताओं, निदेशकों, विभागाध्यक्षों, वैज्ञानिकों, कर्मचारियों तथा छात्रों के साथ-साथ हकृवि की शिक्षक व गैर शिक्षक एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने भी पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

You May Have Missed

error: Content is protected !!