ताज नगर रेलवे हाल्ट के पास भी घास फूस में भड़की आग.
पथरेड़ी में आरडी रोड लाइंस परिसर में भी आग का तांडव.
पथरेड़ी में भड़की आग को दमकल विभाग ने किया काबू

फतह सिंह उजाला

पटौदी । सूरज की तपिश में उबलता पारा और औसतन 45 से 46 डिग्री तापमान के चलते अज्ञात कारणों से लगने वाली आग अपना अलग ही तांडव दिखा रही है । सबसे बड़ी राहत और सौभाग्य की बात यह है कि इस प्रकार भड़कने वाली आग में किसी भी प्रकार की जानी नुकसान की सूचना सामने नहीं आई है। आग लगने के कारण कई कीमती गाड़ियां और मोटरसाइकिल है पूरी तरह से जलकर राख हो गई। इसके अलावा चालक परिचालक के ठहरने अथवा आराम करने के परिसर भी पूरी तरह से जलकर राख हो गए। यह घटना तो पथरेड़ी गांव में एक रोड लाइंस कैंपस की बताई गई है ।

दूसरी ओर रेवाड़ी से दिल्ली रेल ट्रैक के बीच में ताज नगर रेलवे हाल्ट के पास खरपतवार कहें या फिर घास फूस,  वहां भी अज्ञात कारणों से आग भड़क गई । आग इतनी तेजी से फैलती चली गई कि यहां भी दमकल विभाग के कर्मचारियों को आग पर काबू पाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। जानकारी के मुताबिक बिलासपुर से तावडू के बीच गांव पथरेड़ी में ही डी आर रोडलाइंस के नाम से एक ट्रांसपोर्ट कंपनी बताई गई है । इसी कंपनी में काम करने वाले स्टाफ तथा ट्रक या फिर ट्राले इत्यादि लेकर आने जाने वाले चालक परिचालकों के ठहरने और विश्राम करने के लिए परिसर भी बने हुए हैं। डीआर रोड लाइंस कैंपस में अचानक अज्ञात कारणों से आग भड़क गई और आग इतनी तेजी से गर्म लू के थपेड़ों की वजह को देखते हुए फैलती चली गई की पूरे परिसर में भगदड़ मच गई ।

इसी बीच गांव के सरपंच और समाजसेवी कपिल पूनिया को किसी ग्रामीण के द्वारा आगजनी की सूचना फोन पर दी गई । इसके बाद बिलासपुर थाना पुलिस को सूचित किया गया, यहां से तावडू दमकल विभाग को सूचना दी गई । जब तक दमकल विभाग की गाड़ियां और स्टाफ डीआर रोड लाइंस परिसर में पहुंचता तब तक यहां भड़की आग के कारण स्टाफ की कई कीमती गाड़ियां और मोटरसाइकिल जलकर पूरी तरह से राख हो चुकी थी। इतना ही नहीं यहां काम करने वाले चालक परिचालक के ठहरने और विश्राम करने वाले परिसर भी आग की भेंट चढ़ गएं। यहां भड़की आग के कारण विभिन्न वाहनों के बेस्ट टायर व अन्य सामग्री को भी आग ने अपनी चपेट में ले लिया।  गनीमत यह रही कि किसी भी प्रकार की जान हानि नहीं हो सकी है ।

बताया गया है कि तावडू से पहुंची दमकल विभाग की गाड़ियों और स्टाफ को उबलते पारे के बीच डीआर रोडलाइंस कैंपस में भड़क रही आग को काबू पाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। इसी प्रकार से रेवाड़ी और दिल्ली के बीच ताज नगर रेलवे हाल्ट के नजदीक घास फूस के बीच अज्ञात कारणों से भड़की आग को काबू पाने में भी दमकल विभाग को काफी संघर्ष करना पड़ा। बहरहाल इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी है कि पथरेड़ी में डीआर रोड लाइंस परिसर में भड़की आग की वजह से कुल कितने का नुकसान हुआ है और आग लगने का मुख्य कारण क्या रहा है ? कुल मिलाकर सबसे बड़ी राहत की बात यही बताई गई है कि जिस प्रकार से उबलते पारे के बीच आग भड़की थी, सौभाग्य से किसी भी प्रकार कोई भी कैजुअल्टी नहीं हो सकी है । बहरहाल आग किन कारणों से लगी या फिर इसके क्या कारण रहे इसकी जांच की जा रही है।

error: Content is protected !!