प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के बीएलसी घटक के तहत हरियाणा में बने 26 हज़ार से ज्यादा घर

लाभार्थियों को दी गई 341 करोड़ रुपये से अधिक की वित्तीय सहायता
हाउसिंग बोर्ड द्वारा निर्मित 9000 से ज्यादा घरों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जरूरतमंदों को देने के लिए नीतिगत संभावनाएं तलाशें – संजीव कौशल

चण्डीगढ़, 17 मई – हरियाणा में हर परिवार को छत मुहैया करवाने के लक्ष्य के मद्देनजर प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के बीएलसी घटक के तहत हरियाणा में 26,243 घर बनाए गए हैं, जिसके लिए लाभार्थियों को 341.92 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है। इसके अलावा, क्रेडिट लिंक सब्सिडी स्कीम के तहत भी 32,216 लाभाथियों को होम लोन स्वीकृत किया गया है और 674.95 करोड़ रुपये की ब्याज सब्सिडी वितरित की गई है। 

यह जानकारी मुख्य सचिव श्री  संजीव कौशल की अध्यक्षता में आज यहां हुई प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की 15वीं बैठक में दी गई।

श्री संजीव कौशल ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभार्थियों के नेतृत्व में व्यक्तिगत घर निर्माण (बीएलसी) घटक के तहत वाल्मीकि बस्ती, करनाल के लाभार्थियों को जल्द से जल्द प्लॉट आवंटित कर लेटर ऑफ इंटेंट जारी होने के 15 दिनों के अंदर – अंदर घर बनाने के लिए पहली किस्त जारी हो जानी चाहिए। इसी प्रकार, अगली किस्त जारी करने और बैंकों के माध्यम से ऋण की सुविधा देने के लिए निर्धारित समय अवधि तय की जानी चाहिए ताकि लोग जल्द से जल्द आवास का निर्माण कर सकें। 

श्री कौशल ने हाउसिंग बोर्ड द्वारा निर्मित 9000 से ज्यादा घरों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जरूरतमंदों को देने के लिए नीतिगत संभावनाएं तलाशने के भी निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त, उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के कार्य में तेजी लाने के भी निर्देश दिए ताकि सभी जरूरतमंदों को छत मिल सके। 

बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत हरियाणा का प्रदर्शन उल्लेखनीय रहा है। वर्ष 2021 – 22 के लक्ष्य को लगभग पूरा कर लिया गया है और वर्ष 2022 – 23 में 20 हज़ार घर बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 

बैठक में बताया गया कि वर्ष 2017 में सर्वेक्षण किया गया था, जिसमें 2,48,657 लाभार्थियों को चिन्हित किया गया था, जिनके पास आवास नहीं है और 1,18,016 घर बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। 

बैठक में राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव तथा वित्त आयुक्त श्री पी. के. दास, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टी. वी. एस. एन. प्रसाद, हाउसिंग फॉर ऑल विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनिल मलिक, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री ए के सिंह, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव श्री अरुण गुप्ता, हाउसिंग फॉर ऑल विभाग के महानिदेशक श्री अजीत बालाजी जोशी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।  

You May Have Missed

error: Content is protected !!