-कमलेश भारतीय

फिल्म आई थी बीस साल बाद । सुपरहिट फिल्म । किसी ने इसका रीमेक बनाने की न सोची । पर हमारे हरियाणा के चौ रणजीत चौटाला ने घोषणा कर दी बीस साल बाद तक नहीं हिलेगी भाजपा न केंद्र में और न हरियाणा प्रदेश में । चौधरी साहब कमाल के राजनेता हैं । अपने परिवार की पार्टी को छोड़कर कांग्रेस में चले गये थे । राजीव गांधी के निकट होने के दावे करते रहे और मुख्यमंत्री बन जाने का सपना देखते रहे । राजीव गांधी के विदा हो जाने से न केवल चौ बीरेन्द्र सिंह बल्कि चौ रणजीत चौटाला का सपना टूट गया । अपनी अपनी राह पकड़ ली । घूम कर दोनों भाजपा में ही आ गये । अभी चौ बीरेन्द्र सिंह का तो मोहभंग होने लगा है लेकिन चौ रणजीत चौटाला पर भाजपा का भगवा रंग ज्यादा खिलने लगा है । वे पूरे जोश में कह रहे हैं कि बीस साल तक न केंद्र में और न ही हरियाणा भाजपा हिलने वाली नहीं है । कमाल के मंत्री । बिजली मंत्री ठहरे । करंट पूरा सै । झटका किसी को नहीं लगा क्योंकि यह सच नहीं होने वाला ।

चौ रणजीत सिंह ने इससे आगे बढ़कर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को भी सलाह दे दी है कि वे कांग्रेस पार्टी छोड़कर बाहर आ जायें । वहां उनका कोई सम्मान नहीं है । ऊपर सोनिया कांग्रेस है तो नीचे हुड्डा कांग्रेस है । वे अपने प्रयास से , संघर्ष से कुछ विधायकों को जीता कर ला सकते हैं लेकिन सरकार बनाने लायक विधायक नहीं होंगे । इस तरह बीस साल बाद फिल्म का मुहूर्त शाॅट झज्जर में पत्रकारों की मौजूदगी में दे दिया । फिल्म का हश्र क्या होगा ?

जहां तक भाजपा की बात है कोई भी व्यक्ति भविष्यवक्ता नहीं होता । न रणजीत चौटाला और न ही प्रशान्त किशोर और न ही मैं । राजनीति संभावनाओं का खेल है । सभी जानते हैं और कहते भी हैं । पंजाब में आप और भगवंत मान को इतनी सफलता मिलेगी , किसने सोचा था ? उत्तर प्रदेश में योगी बम्पर सफलता के साथ लौटेंगे और किसान आंदोलन की हवा निकल जायेगी , किसने सोचा था ? उत्तराखंड में कांग्रेस मुंह की खाएगी , किसने सोचा था और एक हारा हुआ मुख्यमंत्री ही मुख्यमंत्री बना दिया जायेगा , किसके ख्यालों में था ? महाराष्ट्र में कभी शिवसेना व कांग्रेस मिल कर सरकार बनायेंगी , क्या किसी राजनीतिक पंडित ने सोचा था ? नहीं न । फिर चौ रणजीत चौटाला जी , ऐसी भविष्यवाणियों से कुछ नहीं होने वाला । आप राज्य में पूरी बिजली देने पर ध्यान दें तो ज्यादा अच्छा होगा । आप तो खुद पांच नम्बर पर विश्वास करते हो और हमारे हिसार में तो पांच तारीख को ही दर्शन देने आते हो ।

आपकी भविष्यवाणी आपको मुबारक लेकिन बीस साल की भविष्यवाणियां न ही करें तो बेहतर होगा । आप एक कुशल नेता हैं और अपनी भविष्य की राजनीति को तय कीजिए । इस तरह की बातों में कुछ नहीं रखा । आप तो अशोक तंवर के साथ भी चले थे । फिर क्या हुआ ? न अशोक तंवर और न आप ही कांग्रेस में रहे , किसी ने भविष्यवाणी की थी क्या ?
-पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी ।

error: Content is protected !!