दो करोड़ की फैलोशिप के साथ अमेरिका में करेगा पीएचडी……….एचएयू का छात्र मोहित

अमेरिका में पी.एच.डी. प्रोग्राम के लिए एच.ए.यू. के छात्र मोहित का दो करोड़ की फैलोशिप सहित चयन

हिसार: 17 मई – चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के छात्र मोहित करहाना का चयन अमेरिका की शीर्ष यूनिवर्सिटियों में से एक यूनिवर्सिटी ऑफ केंटुकि, लेक्सिगंटन, युएसए में हुआ है। वह वहां डॉ. प्रदीप कचरू के दिशा-निर्देशन में पादप रोग विज्ञान विषय में पी.एच.डी. करेंगे जिसके दौरान उन्हे लगभग 1,70,000 रूपए प्रतिमाह छात्रवृति के साथ-साथ टयूशन व छात्र स्वास्थ्य बीमा का लाभ भी मिलेगा। कुलपति प्रो. बी.आर. काम्बोज ने मोहित के चयन पर बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

कुलपति ने कहा मोहित का अमेरिका के शीर्ष विश्वविद्यालय में चयन हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में अपनाए जा रहे उच्च शैक्षणिक व अनुसंधान मानकों का प्रतीक है। विश्वविद्यालय लगातार विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास व  अंतरराष्ट्रीय एक्सपोजर देने में प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि हाल ही के वर्षों में विश्वविद्यालय के अनेक विद्यार्थी विश्व के अनेक प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में उच्च शैक्षणिक डिग्री हासिल करने के लिए जा चुके हैं। इस अवसर पर कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. सुरेन्द्र कुमार पाहुजा ने भी मोहित की कड़ी मेहनत की सराहना करते हुए उन्हे भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

गुरूग्राम के छोटे से गांव लाखुवास में पले बढ़े मोहित ने बताया कि उनकी माता श्रीमति बबीता एवं पिता श्री सतीश करहाना के संस्कारों व प्रोत्साहन के फलस्वरूप उन्हे आगे बढऩे और कुछ बड़ा करने की प्रेरणा मिलती रही है। हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में शिक्षा ग्रहण करने के दौरान उन्हे पादप रोग वैज्ञानिक डॉ. विनोद मलिक व मौसम विज्ञान विभाग के डॉ. सुरेन्द्र सिंह से हर संभव सहायता मिली।

उनके एडवाइजर डॉ. विनोद मलिक ने मोहित की अनुसंधान कार्यों में रूचि को देखते हुए उसे कृषि अनुसंधान की नवीनतम तकनीकों से अवगत कराया जिसका उसके चयन में  महत्वपूर्ण योगदान रहा। मोहित विद्यार्थियों के लिए प्रेरणा स्त्रोत है क्योंकि उन्होंने पढ़ाई के साथ-साथ सह शैक्षणिक गतिविधियों जैसे माउंटेनिरिंग, क्विज कंपीटिशन व एन.एस.एस. में भी बढ़-चढ़ कर भाग लिया और अवार्ड हासिल किए। आईईएलटीएस परीक्षा में मोहित ने साढ़े सात बैंड और जी.आर.ई. परीक्षा में 340 में से 311 अंक हासिल किए हैं और विश्वविद्यालय के एक्सपोजर के कारण इंटरव्यू में भी उम्दा प्रदर्शन किया। इस अवसर पर ओएसडी डॉ. अतुल ढींगड़ा व डॉ. आशा क्वात्रा भी उपस्थित थे।

Previous post

करनी सेना राष्ट्रीय अध्यक्ष के हमलावार का होगा बहिष्कार…. पुलिस को आरोपी गिरफ्तार करने का दिया अल्टीमेटम

Next post

फरारी काटने के दौरान किसानों के ट्रैक्टरों की ट्रालियां व पानी के टैंकर चोरी करने वाले 02 आरोपी चढ़े पुलिस टीम के हत्थे

You May Have Missed

error: Content is protected !!