सोहना बाबू सिंगला

सोहना खंड के गांव दमदमा के विद्यार्थी इस भीषण गर्मी में टेंट में पढ़ने को मजबूर हैं। जिनकी संख्या करीब 200 बताई जाती है। जो करीब 20 दिनों से टेंट में ही शिक्षा ले रहे हैं। जिनको गांव के शिक्षित युवा पढ़ा रहे हैं। वहीं सरकार और प्रशासन ने आज तक भी विद्यार्थियों की सुध नहीं ली है। नेताओं द्वारा दिए गए आश्वासन खोखले साबित हो रहे हैं। जिससे गांववासी काफी मायूस है। विद्यार्थी स्कूल को अपग्रेड किए जाने की मांग पर अड़े हुए हैं।

एक और जहां सरकार बेटियों को शिक्षा दिलाने के लिए अभिभावकों को प्रेरित करने में लगी है वही दमदमा गांव के विद्यार्थी बेबस नजर आ रहे हैं। जो करीब 20 दिनों से स्कूल में अपनी पढ़ाई ना करके टेंट के नीचे शिक्षा लेने को मजबूर हैं। विद्यार्थियों का आरोप है कि नेताओं के आश्वासन के बावजूद भी स्कूल को आज तक भी अपग्रेड नहीं किया गया है जबकि दूसरे गांव के स्कूल में शिक्षा लेने जाने पर उनके साथ मारपीट की वारदात की जाती है।

विदित है कि खंड के गांव अभयपुर के सरकारी स्कूल में गत दिनों मारपीट की घटना घटित हुई थी। जिसमें दमदमा गांव के करीब एक दर्जन छात्र-छात्राओं को चोटें पहुंची थी। दमदमा गांव के विद्यार्थी मारपीट घटना से काफी भयभीत हैं। विद्यार्थियों ने अभयपुर सरकारी स्कूल में शिक्षा लेने से स्पष्ट इनकार कर दिया है तथा गांव में ही टेंट लगाकर शिक्षा ले रहे है।

भविष्य चौपट होने की संभावना ………….दमदमा गांव के बच्चों को स्कूली शिक्षा ना मिलने पर उनका भविष्य चौपट होने की संभावना बनी हुई है। जिनकी सुध लेने के लिए कोई भी सामने नहीं आ रहा है। जबकि अधिकांश विद्यार्थी मैट्रिक व 12वीं कक्षा के हैं। जिनको बोर्ड की परीक्षा से गुजरना पड़ेगा वही बच्चों की दुर्दशा को लेकर अभिभावक व गांववासी भी खासे नाराज है। जो सरकार व प्रशासन को कोस रहे हैं।

गेंद सीएम दरबार में ………….दमदमा गांव के सरकारी स्कूल को अपग्रेड किए जाने का मामला सीएम दरबार में पहुंच गया है। जिस पर जल्द ही विचार होने की संभावना है। गांव के सरपंच श्योराज खटाना बताते हैं कि मामला सीएम दरबार में पहुंचने से उनको स्कूल अपग्रेड किए जाने का पूर्ण विश्वास है।

error: Content is protected !!