प्रदेश में वर्तमान में सभी संसाधनों से 8500 मेगावॉट उपलब्ध, जबकि मांग 8300 मेगावॉट प्रतिदिन

चंडीगढ़, 10 मई- हरियाणा के बिजली मंत्री चौ० रणजीत सिंह ने कहा कि कई सालों बाद इस वर्ष उत्तरी भारत के 16 राज्यों में अप्रैल माह में पड़ी भीषण गर्मी के कारण बिजली की मांग बढऩे के कारण हुई कमी के बावजूद हरियाणा ही एकमात्र राज्य रहा जहां केवल तीन दिन आंशिक कट लगे। प्रदेश में पहली मई से निर्बाध बिजली की आपूर्ति की जा रही है और इस कड़ी में कल 9 मई से अदानी ग्रुप से 500 मेगावॉट अतिरिक्त बिजली आरम्भ हो गई है।

बिजली मंत्री ने यह जानकारी आज यहां अपने चंडीगढ़ कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत करते हुए दी।

एक प्रश्न के उत्तर में बिजली मंत्री ने कहा कि वर्तमान में प्रदेश में सभी संसाधनों से 8500 मेगावॉट उपलब्ध है, जबकि बिजली की मांग लगभग 8300 मेगावॉट प्रतिदिन की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पीक आवर की अवधि 15 जून से 20 जुलाई अर्थात एक महीने तक मानी जाती है। जुलाई में केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा व पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में मानसून पहले ही आ जाता है। इसलिए उन राज्यों से उत्तरी भारत के राज्य बिजली लेते हैं क्योंकि वहां उन समय बिजली की अतिरिक्त मांग नहीं होती है। राज्यों को यह बिजली नेशनल लोड डिस्पैच सेंटर के माध्यम से सम्प्रेषित की जाती है तथा यह व्यवस्था वर्ष 2013 में की गई थी जब श्री भूपेन्द्र सिंह हुडï्डा प्रदेश के मुख्यमंत्री थे, जबकि रणदीप सुरजेवाला प्रदेश में कैबिनेट मंत्री थे। उस समय उन्होंने ही यह निर्णय लिया था और अब वे अपने द्वारा लिये गए निर्णय को ही भूल गए। बेहतर होता कि वे अपनी यादाश्त दुरूस्त रखते। अब वे राजनीतिक लोकप्रियता के लिए तथ्यों से परे ब्यानबाजी कर रहे हैं।

एक अन्य प्रश्न के उत्तर में चौ० रणजीत सिंह ने कहा कि खेदढ़ स्थित राजीव गांधी ताप बिजली परियोजना में थर्मल राख पहले एनजीटी के नियमों के अनुसार प्लांट अपने स्तर पर ढुलाई करता था। लेकिन अब यह निर्णय लिया गया है कि इस कार्य के लिए निविदाएं आमंत्रित की गई हैं। वहां स्थित गौशाला एक धार्मिक संस्थान द्वारा चलाई जा रही है और उसे राख उठाने का कार्य निविदा प्रक्रिया से हटकर नहीं दिया जा सकता है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!