लोहारू क्षेत्र में सिंचाई व पेयजल के लिए पानी की कमी नहीं रहने दी जाएगी: कृषि मंत्रीजेपी दलाल
सभी विकास करवाकर गांव बड़वा को बनाया जाएगा विकसित गांव
लोगो की सेवा व सर्वांगीण विकास करना मेरा नैतिक दायित्व:जेपी दलाल
गावों में गर्म जोशी हुआ कृषि मंत्री का स्वागत

सिवानी मंडी, 07 मई। प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने शनिवार को लोहारू हलका में अपने जनसंपर्क अभियान के दौरान बड़वा व रूपाणा वासियों को करीब 50 करोंड़ रुपए के विकास परियोजनाओं की शौगात दी। उन्होंने गांव बड़वा में 43 करोड़ रुपए की पेयजल में बढ़ोतरी एवम् सीवरेज परियोजनाओं का शुभारंभ किया। उन्होंने गांव रूपाणा में सिंचाई विभाग द्वारा 5 करोड़ की लागत से एसटीपी सिवानी से उपचारित पानी का सिंचाई के लिए उपयोग के कार्य तथा 63 लाख रुपए की लागत से सिवानी सब माइनर की रिमॉडलिंग का शिलान्यास किया गया।कृषि मंत्री ने कहा कि गांव बड़वा में विकास कार्य करवाकर आदर्श गांव बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि लोहारू क्षेत्र में सिंचाई व पेयजल के लिए पानी की कमी नहीं रहने दी जाएगी।

ग्रामीणों को संबोधित करते हुए श्री दलाल ने कहा कि लोहारू क्षेत्र में सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी का प्रबंध करने के साथ घर-घर में नल से पेजयल पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि गांवों में सभी मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। गांवों में सभी गलियों को पक्का किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में गांवों की तस्वीर बदली हुई नजर आएगी।

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि आज लोहारू हलका विकास के मामले में पूरे प्रदेश में अलग ही नजर आता है। लोहारू विधानसभा क्षेत्र में बिजली,नहरी पानी,कृषि, बागवानी और पशुपालन विभाग की राष्ट्रीय स्तर की नई-नई परियोजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं, जिनका लाभ न केवल यहां की जनता को सीधे तौर पर मिलेगा बल्कि प्रदेशभर के किसानों को कृषि एवं पशुपालन विभाग की नई तकनीकों का लाभ मिलेगा।कृषि मंत्री ने कहा कि गाव खरकड़ी में 120 एकड़ में महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविधालय के रीजनल सेंटर के लिए 40 करोड़ रूपए मंजूर किए गए है। शीघ्र ही निर्माण कार्य शुरू करवा दिया जायेगा। गांव गोकलपुरा में बनने वाले रीजनल सैंटर के लिए भी शिलान्यास कर दिया गया है ।

इसके अलावा गांव गिगनऊ में इंडो इजराइल तकनीकी आधारित बागवानी उत्कृष्टता सेंटर का कार्य युद्ध स्तर पर है। बहल में 50 करोड़ की लागत से पशु विश्विद्यालय का चिकित्सा केंद्र , बिधनोई में वीटा दुग्ध प्लांट, गरवा में मछली पालन केंद्र का निर्माण और बरालू में अनाज भंडारण गोदामों का निर्माण किया जा रहा है। कृषि मंत्री ने कहा सरकार अंत्योदय की भावना से बिना भेदभाव के काम कर रही है। पारदर्शिता से युवाओं को नौकरियां दी जा रही हैं।प्रदेश के एक लाख गरीब परिवारों को चिन्हित कर मुख्यमंत्री अंतोदय उत्थान योजना के तहत गरीब परिवारों का आय और रोजगार बढ़ाया जा रहा है।

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि गत खरीफ फसलों में हुए नुकसान की भरपाई के लिए सीएम ने विशेष गिरदावरी करवाकर और करोड़ो रूपए सरकार और बीमा कंपनी द्वारा किसानों के खाते में आचुका है।

कृषि मंत्री श्री दलाल ने कहा कि किसी भी क्षेत्र का विकास वहां के सडक़ मार्गों पर निर्भर करता है। जिस प्रकार से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा देशभर में नए-नए नेशनल हाईवे व बाईपास का निर्माण करवाया जा रहा है, उसी प्रकार से लोहारू विधानसभा क्षेत्र में सडक़ों के निर्माण कार्य पर जोर दिया जा रहा है। जरूरत के अनुसार नए-नए बाईपास और रेलवे ओवरब्रिज बनवाए जा रहे हैं। करीब 50 करोड़ से ढिगावा का बाईपास मंजूर हो गया है और 40 करोड़ से लोहारू में आरओबी का निर्माण करवाया।जा रहा है।इसके अलावा शिक्षा, बिजली और पेयजल आपूर्ति पर करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं। लोहारू ,बहल, ढिगावा व सिवानी की नईअनाज मंडियों की स्थापना व सुधारीकरण किया जा रहा है। लोहारू तथा सिवानी में नई अनाज मंडी भी प्रस्तावित हैं, जो करीब 20-20 एकड़ में बनाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के पांच लाख सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले गरीब विद्यार्थियों को टेबलेट वितरित किए जाएंगे, जिस पर करीब 700 करोड़ रुपए खर्च होंगे। उन्होंंने कहा कि ये टेबलेट शिक्षण कार्य में मील का पत्थर साबित होंगे। सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए प्रदेश सरकार दुनिया की सबसे बेस्ट टैक्नोलॉजी के टैबलेट वितरण योजना लेकर आई है ताकि गरीब विद्यार्थी भी टैबलेट से ऑनलाइन पढ़ाई कर सकें।

कृषि मंत्री श्री दलाल ने कहा कि सूक्ष्म सिंचाई पद्धति को अपनाकर हर खेत को सिंचित किया जाएगा,जिससे किसान की पैदावार बढ़े। उन्होंने कहा कि किसानों की आय बढाने में सूक्ष्म सिंचाई पद्धति कारगर साबित होगी। उन्होंने कहा कि लोहारू हलका क्षेत्र की जनता ने जो जिम्मेदारी उनको सौंपी है, उसको वे पूरी ईमानदारी व निष्ठा के साथ निभाएंगे। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी।

उन्होंने सरकार अंत्योदय की भावना के साथ लोगों को योजनाओं का लाभ दिला रही है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास कार्य करवाए जा रहे हैं, जिनमें अनेक बागवानी, मच्छली पालन और खेती की अनेक परियोजनाएं भी शामिल हैं। कृषि मंत्री श्री दलाल ने कहा कि युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि युवा मच्छली को अपनाकर लाखों रुपए कमाएं। उन्होंने कहा कि सरकार पारदर्शिता के साथ विकास कार्य करवा रही है। ।कृषि मंत्री ने लोगों से रूबरू होकर उनकी समस्याएं सुनी और संबंधित अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिए। कृषि मंत्री का गांव मे पगड़ीआदि से गर्म जोशी से स्वागत किया गया।कृषि मंत्री ने गरीबों को आर्थिक सहायता देने की घोषणा की। कृषि मंत्री ने लीलस गांव का दौरा कर लोगों की समस्याएं सुनी और समाधान के निर्देश दिए

error: Content is protected !!