– जोन-4 क्षेत्र के धूमसपुर में इनफोर्समैंट टीम ने 6 निर्माणाधीन भवनों तथा 24 डीपीसी स्तर के निर्माणों को किया धराशायी

गुरूग्राम, 6 मई। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा अनाधिकृत निर्माणों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई के तहत शुक्रवार को भी पीले पंजा चला। इसके तहत इनफोर्समैंट टीम ने जोन-4 क्षेत्र में अनाधिकृत निर्माणों को धराशायी किया।

शुक्रवार को संयुक्त आयुक्त-4 अखिलेश कुमार यादव के निर्देश पर सहायक अभियंता आरके मोंगिया व कनिष्ठ अभियंता रामपाल मान की टीम जेसीबी एवं पुलिस बल लेकर गांव धूमसपुर पहुंची। यहां पर जेसीबी की सहायता से 6 निर्माणाधीन भवनों तथा 24 डीपीसी स्तर के निर्माणों को धराशायी किया गया। ये सभी निर्माण अनाधिकृत रूप से किए जा रहे थे। किसी भी प्रकार के विरोध की स्थिति से निपटने के लिए मौके पर भारी पुलिस बल तैनात रहा।

नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा के अनुसार नगर निगम गुरूग्राम की सीमा में किसी भी प्रकार का निर्माण शुरू करने से पूर्व बिल्डिंग प्लान की स्वीकृति लेना अनिवार्य है। बिल्डिंग प्लान स्वीकृति की पूरी प्रक्रिया ऑनलाईन है। आर्किटैक्ट के माध्यम से होबपास पोर्टल पर आवश्यक दस्तावेजों के साथ ऑनलाईन आवेदन करने की सुविधा सरकार द्वारा की गई है। बिना बिल्डिंग प्लान स्वीकृति के किसी भी प्रकार का निर्माण शुरू करना नियमों के विरूद्ध है तथा ऐसे निर्माणों पर कार्रवाई करने के लिए चारों जोनों में अलग-अलग इनफोर्समैंट टीमें कार्य कर रही हैं।

error: Content is protected !!