सुरक्षा की दृष्टि से चप्पे-चप्पे पर है कड़ी नजर

मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग से तीन स्तर पर निगरानी

प्रदेश में 2,03,54,350 मतदाता, 1031 उम्मीदवार लड़ रहे चुनाव, 20,632 पोलिंग बूथ स्थापित

प्रदेश में 5 अक्तूबर (शनिवार) को सुबह 7 बजे से सायं 6 बजे तक होगा मतदान

चण्डीगढ़, 4 अक्तूबर -हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री पंकज अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश 15वीं विधानसभा चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है। प्रत्येक मत का अत्यधिक महत्व है और लोगों को लोकतंत्र के इस महोत्सव में बढ़चढ कर अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए।

श्री अग्रवाल ने बताया कि 5 अक्तूबर को होने वाले विधानसभा के आम चुनाव-2024 में प्रदेश के 2,03,54,350 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। जिसमें से 1,07,75,957 पुरूष, 95,77,926 महिलाएं और थर्ड जेंडर 467 मतदाता है। प्रदेश की सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 1031 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहें है और मतदान के लिए 20,632 पोलिंग बूथ बनाएं गए है।

प्रदेश में वेबकास्टिंग से तीन स्तर पर निगरानी की व्यवस्था शत प्रतिशत मतदान केंद्रों पर

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 5 अक्तूबर को मतदान के दिन प्रदेश में वेबकास्टिंग से तीन स्तर पर निगरानी की व्यवस्था शत प्रतिशत मतदान केंद्रों पर की जाएगी। विधानसभा आम चुनाव 2024 के दौरान मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग निगरानी के लिए राज्य नियंत्रण कक्ष, जिला नियंत्रण कक्ष व विधानसभा के नियंत्रण कक्ष बनाए गये है।

प्रदेश में सुरक्षा की दृष्टि से केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 225 कंपनियों को किया गया तैनात

उन्होंने कहा कि चुनावों में कानून व व्यवस्था बनाये रखने तथा शान्तिपूर्ण मतदान की दृष्टि से प्रदेश में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 225 कंपनियों की तैनाती की जा चुकी है। जिसमें सीआरपीएफ की 40, बीएसएफ 25, सीआईएसएफ 45, आईटीबीपी 35, एसएसबी 45 व आरपीएफ की 35 कंपनियों को तैनात किया गया है। इसके अलावा सुरक्षा की दृष्टि से एसएसटी 391 व एफएसटी की 453 टीमें नजर रखे हुए है। साथ ही राज्य सीमा पर 133 तथा राज्य के भीतर 140 नाकों द्वारा मुस्तैदी से निगरानी रखी जा रही है।

चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने के लिए हरियाणा पुलिस ने किए सुरक्षा के कड़े इंतजाम

इसके अलावा, हरियाणा पुलिस ने भी प्रदेश में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए है। विधानसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए 29 हजार 462 पुलिकर्मियों, 21 हजार 196 होेमगार्ड के जवान तथा 10 हजार 403 एसपीओ की तैनाती की गई है। मतदान प्रक्रिया के दौरान प्रदेश के चप्पे-चप्पे पर पुलिस की कड़ी नजर रहेगी ताकि लोग निर्भय होकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।

वोटर इन क्यू ऐप से बूथ पर मतदाताओं की स्थिति की मिलेगी जानकारी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि शहरी क्षेत्र में मतदाताओं की लम्बी लाइन लगने पर अनावश्यक प्रतिक्षा समय से बचाने के लिए वोटर इन क्यू ऐप का उपयोग मतदाताओं द्वारा किया जा सकता है। कोई भी व्यक्ति किसी भी बूथ की वोटर इन क्यू की स्थिति का अवलोकन कर सकता है। हर 30 मिनट बाद वोटर इन क्यू की स्थिति को दर्शाने के लिए लाइन ग्राफ उपलब्ध करवाया गया है। कोई भी नागरिक 30 शहरी विधानसभा क्षेत्र में इस वेब व मोबाइल ऐप के माध्यम से घर बैठे क्यू की स्थिति चेक कर सकता है। 

5 अक्टूबर को निर्भय होकर मतदान कर भारतीय लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपनी सक्रिय भागीदारी निभायें

श्री पंकज अग्रवाल ने कहा कि मैं प्रदेश के सभी मतदाताओं से पुनः आह्वान करता हूँ कि वे आगामी 5 अक्टूबर को अपने मतदान केन्द्र पर पहुँचकर मतदान कर भारतीय लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपनी सक्रिय भागीदारी निभायें। मतदाता समृद्ध लोकतांत्रिक परम्पराओं के संवाहक हैं। मतदाताओं की सक्रिय सहभागिता से ही लोकतंत्र परिष्कृत और समृद्ध बनता है। मतदान से लोकतांत्रिक परम्परा को अधिक समृद्ध बनाने, संवैधानिक कर्तव्य निभाने का एक और अवसर मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!