तालाब आदि परंपरागत जल स्रोत हमारी प्राचीन धरोहर ,इसे संजोकर रखना नैतिक दायित्व : कृषि मंत्री जेपी दलाल

गुरुग्राम जैसे विकसित शहरों की तर्ज पर होगा लोहारू हल्के का विकास : जेपी दलाल
सरकार के लिए किसान,गरीब व आमजन के हित सर्वोपरि, क्षेत्र का विकास व आमजन की समस्याओं का समाधान मेरी जिम्मेवारी : कृषि मंत्री
उपायुक्त आरएस ढिल्लो ने कृषि मंत्री को क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों के बारे दी जानकारी

बहल,01 मई। प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि कुएं, बावड़ी तथा तालाब आदि परंपरागत जल स्रोत प्राचीन धरोहर हैं,इसे संजोकर रखना हमारा नैतिक दायित्व है। ये प्राचीन परंपरागत जल स्रोत हमें विरासत में मिले हैं। इन संसाधनों का संरक्षण हमारी जिम्मेवारी है। इसी को ध्यान में रखते हुए आजादी का अमृत महोत्सव श्रृंखला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा प्रदेश के प्रत्येक जिले में 75 तालाबों के जीर्णोद्धार व सौंदर्यकरण के लिए अमृत सरोवर मिशन योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत चालू वित्त वर्ष में हरियाणा प्रदेश में करीब साढ़े 16 सौ तालाबों का जीर्णोद्धार करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि मेरा प्रयास है कि गुरुग्राम जैसे विकसित शहरों की तर्ज पर लोहारू हल्के का विकास किया जाए ताकि अनेक उद्योग धंधे यहां आकर स्थापित हों। युवाओं को रोजगार मिले और लोगों का जीवन खुशहाल हो सके।

कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल रविवार को बहल के खाड़ी वाला तालाब के जीर्णोद्धार के कार्य का शुभारंभ करने के उपरांत उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उपायुक्त आरएस ढिल्लो सहित प्रशासन के अनेक अधिकारी उपस्थित रहे। कृषि मंत्री ने शुभारंभ कार्यक्रम से पूर्व हवन यज्ञ में भी पूर्णाहुति दी और कहा कि 70 लाख रुपए की लागत से इस तालाब को अति सुंदर बनाया जाएगा। इस क्षेत्र में पेड़-पौधे लगाकर हरियाली विकसित की जाएगी। गंदे पानी से निजात दिलाकर मोहल्ले की कायापलट की जाएगी। उन्होंने कहा कि लोहारू विधानसभा क्षेत्र में 20–25 तालाबों का करोड़ों रुपए की लागत से जीर्णोद्धार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ये तालाब जनजीवन के लिए जल आपूर्ति के साथ प्राकृतिक रूप में भी अत्यंत महत्वपूर्ण है इसे ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में हरियाणा सरकार राज्य में स्थित छोटी-बड़ी तालाबों को संरक्षित करने के लिए वचनबद्ध है ।

मुख्यमंत्री के नेतृत्व में आज 111 स्थानों पर अमृत सरोवर मिशन का शुभारंभ किया है। वर्तमान युग में जब पूरी दुनिया जल संकट का सामना कर रही है तो हमें संस्कृति और अपने पूर्वजों द्वारा विरासत में दिए गए जल संसाधनों के संरक्षण की परंपरा को सहेज कर रखना होगा अन्यथा हमारी आने वाली पीढ़ियों का अस्तित्व खतरे में पड़ जाएगा । हरियाणा पहला प्रदेश है जो तालाबों के संरक्षण, भंडारण, पुनर्भरण अपशिष्ट प्रबंधन का सराहनीय कार्य कर रहा है । कृषि मंत्री ने कहा कि लोहारू क्षेत्र पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल की विशेष कृपा है। केंद्र व राज्य सरकार की कई जनहितकारी स्कीमों को लोहारू से ही शुरू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोहारू में हजारों करोड रुपए के विकास कार्य करवाए जा रहे हैं और आगामी ढाई वर्ष में विकास कार्यों व जनकल्याणकारी योजनाओं को और अधिक गति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि हिसार में हजारों करोड रुपए की लागत से कई हजार एकड़ में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण करवाया जा रहा है। इस हवाई अड्डे के कारण साथ लगते लोहारू क्षेत्र में भी उद्योग इकाइयां स्थापित होंगे। जिससे युवाओं को रोजगार मिलेगा और यह क्षेत्र विकसित होगा। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में उद्योग धंधे स्थापित करने वाले उद्यमी को अन्य क्षेत्र की बजाय अधिक सुविधाएं व रियायत दी जाएंगी। जिससे क्षेत्र में अधिक से अधिक उद्योग इकाइयां स्थापित होंगी।

उन्होंने कहा कि किसानों व आमजन के हित उनके लिए सर्वोपरि है और किसानों की समस्याओं का समाधान करवाना उनकी जिम्मेवारी है।

इस दौरान उन्होंने आमजन की समस्याएं भी सुनी औरअधिकारियों को समाधान के निर्देश दिए।

कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अगुवाई में पूरे प्रदेश में बिना भेदभाव के सबका साथ-सबका विकास और सबका विश्वास की नीति पर चलते हुए विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। किसानों का हित व उनकी आमदनी बढाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा अनेकों योजनाएं क्रियान्वित की गई है। इसके अलावा केंद्र व प्रदेश सरकार किसानों के लिए फसल बीमा से लेकर बीज व कृषि यंत्रों पर अनुदान के लिए योजनाएं लागू की गई है। सरकार द्वारा किसानों आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में बेहतरीन कदम उठाए जा रहे हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल वीडियो कांफ्रेंसिंग से जुड़कर कार्यक्रम को संबोधित किया और जल संचय तथा संरक्षण आदि योजनाओं की जानकारी दी और प्रदेश की योजनाओं के बारे में बताया। कृषि मंत्री ने सिवानी, मोतीपुरा, मतानी, सलेमपुर तथा बडदू धीरजा में शादी समारोह में शरीक हुए और नवविवाहिता को आशीर्वाद दिया।

उपायुक्त आरएस ढिल्लो ने कृषि मंत्री को क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की के बारे में बताया।एसडीएम जगदीश चंद्र ने अतिथियों का स्वागत करते हुए इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी और कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को सही ढंग से क्रियान्वयन किया जाएगा ताकि जरूरतमंद व्यक्ति इन योजनाओं का फायदा उठा सकें।

You May Have Missed

error: Content is protected !!