-कमलेश भारतीय

हरियाणा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद को कांग्रेस हाईकभानै ने हाॅट केक बना रखा है । शटल काॅक बना रखा है । पिछले कम से कम तीन महीने बीत चले हैं जब से यह चर्चा राजनीतिक गलियारों में गर्म रहती है कि बस , कांग्रेस हाईकमान हरियाणा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद पर मोहर लगाने ही वाली है । बस , घोषणा होने ही वाली है । बस । अब लड्डू बंटने ही वाले हैं । बस । शैलजा की विदाई होने ही वाली है । अभी सुना कि शैलजा ने सोनिया गांधी से मिल कर इस्तीफे की पेशकश की और इधर बयान आता है हरियाणा प्रदेश कांग्रेस प्रदेश प्रभारी विवेक बंसल का कि ऐसी कोई बात ही नहीं । कोई इस्तीफा नहीं । शैलजा भी बयान देती हैं कि संगठन बनने ही वाला है । संगठन तो तब बने जब एकजुटता हो । सब हरियाणा प्रदेश कांग्रेस को अपनी अपनी ओर खींच रहे हैं ।

एक विदेश में गुम नेता अचानक से सक्रिय होकर जनसम्पर्क अभियान के लिए निकल पड़ा है और अपना दावा दिन-प्रतिदिन मजबूत करने की फिराक में है । इतने नाम सामने आ चुके हैं कि सबको एक एक दिन घर बैठे अध्यक्ष बनने का सपना पूरा कर दिया कांग्रेस हाईकमान ने और दूसरे ही दिन कहा कि दिल पे मत लो , यह तो ट्रायल पीरियड चल रहा है । सब्र रखो । अभी कौन से चुनाव आने वाले हैं तब तक आपस में ही खेलो -छुप्पा छुपाई । आंख मिचौनी । कोई भी नाम रख लो । खेल चालू रखो । व्यस्त रहो , मस्त रहो , एक दूसरे के खिलाफ अभियान जारी रखो । मेरे पास आते रहो और सब एक दूसरे की बुराइयां जी भर के करते रहो । मुझे कोई जल्दी नहीं फैसला करने की । बड़े मजे हैं आपकी बातों से । कोई जल्दी फैसला लेने वाली नहीं मैं । बच्चो आप खेलते रहो , आपस में टांग खिंचाई करते रहो और इस तरह कांग्रेस को अपने अपने स्तर पर मजबूत करते रहो ।

चुनाव तो आते जाते रहते हैं और आते जाते रहेंगे । हमें चुनाव जीतने की आदत भी नहीं रही । हम तो बड़े आराम से फैसले लेते हैं । पूरा चूहे बिल्ली जैसा खेल खिलाते हैं । आओ । हर रोज आओ और सुनो सुनाओ , लाइफ बनाओ । पिक्चर अभी बाकी है दोस्त । क्या जाट , क्या गैर जाट सब खुश रहो । इस भयंकर गर्मी में फील्ड में अपनी अपनी परफार्मेस दिखाते रहो । बाकी हम हैं न ,,,,हमारे ऊपर छोड़कर निश्चिंत रहो । शायद हाईकमान कह रही है :

तौबा कितना काम है
कभी मिली फुर्सत तो देखा जायेगा
हरियाणा प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष के बारे में सोचा जायेगा ,,,,,
-पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी ।

error: Content is protected !!