पानी को न केवल ट्रीटेड करना है बल्कि इसे दोबारा इस्तेमाल भी करना हैः मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश- ट्रीटेड पानी के दोबारा इस्तेमाल पर दें जोर

सोनीपत जिले के बड़ी इंडस्ट्री एरिया में सीईटीपी का निरीक्षण करने पहुंचे थे मुख्यमंत्री

चंडीगढ़, 4 अप्रैल- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हमें न केवल पानी को ट्रीटमेंट प्लांट में ट्रीटेड करना है बल्कि इसे दोबारा इस्तेमाल भी करना है। तभी ट्रीटमेंट  प्लांट लगाने का फायदा है। अगर हम आज ज्यादा से ज्यादा पानी बचाएंगे तभी आने वाली पीढ़ी के लिए बचेगा। मुख्यमंत्री सोमवार को सोनीपत जिले के गन्नौर के बड़ी इंडस्ट्रियल एरिया में सीईटीपी प्लांट का निरीक्षण करने पहुंचे थे।

        इस दौरान मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सख्त लहजे में अधिकारियों को निर्देश दिए कि ट्रीटमेंट प्लांट के पानी को दोबारा इस्तेमाल करने पर जोर देना है। इसके इस्तेमाल को लेकर विभागों द्वारा जिस भी तरह की अनुमति की जरुरत है, उसे तत्काल लिया जाए। उन्होंने मौजूदा अधिकारियों को एक सप्ताह के अंदर इस संबंध में रिपोर्ट देने के भी निर्देश दिए। 

        मुख्यमंत्री ने कहा कि पानी की एक-एक बूंद कीमती है। आज पानी बचाएंगे तो कल आने वाली पीढ़ी को दे पाएंगे। सरकार आए दिन पैसा खर्च करके वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगा रही है। इन प्लांट को लगाने का तभी फायदा है जब हम इस पानी को इंडस्ट्री व अन्य जगह पर दोबारा इस्तेमाल करें। ट्रीटेड पानी को इस्तेमाल करने के लिए इंडस्ट्री के साथ-साथ लोगों को भी प्रोत्साहित करना चाहिए। इस पानी को कई जगह इस्तेमाल किया जा सकता है। आज पूरे समाज को हर तरीके से पानी को बचाने की जरुरत है।

27 करोड़ की लागत से बढ़ाई जा रही सीईटीपी की क्षमता

मुख्यमंत्री गन्नौर के बड़ी इंडस्ट्री एरिया में जिस सीईटीपी प्लांट का निरीक्षण करने पहुंचे थे। इस प्लांट की क्षमता को 16 एमएलडी से 26 एमएलडी किया जा रहा है। 10 एमएलडी की क्षमता को बढ़ाने के लिए 27 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। 12 महीने के इस प्रोजेक्ट को अक्टूबर महीने में पूरा कर लिया जाएगा।

        इस मौके पर संसद श्री रमेश कौशिक, गन्नौर की विधायक श्रीमती निर्मल चौधरी, सोनीपत के जिला उपायुक्त श्री ललित सिवाच, पुलिस अधीक्षक श्री राहुल शर्मा व अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!