पटौदी कोर्ट के जज मो सगीर के तबादले की मांग पर सभी बार एसोसिएशन लामबंद

शुक्रवार को पटौदी बार एसोसिएशन की मांग के समर्थन में संपूर्ण हरियाणा में हड़ताल.
बीते 9 मार्च से पटौदी बार एसोसिएशन द्वारा जज मोहम्मद सगीर का बहिष्कार जारी.
शुक्रवार को पटौदी बार एसोसिएशन द्वारा किया गया सड़क सहित कोर्ट में भी प्रदर्शन.
पैरंटरल बार एसोसिएशन , गुरुग्राम बार एसोसिएशन व बार काउंसिल मेंबर भी पहुंचे

फतह सिंह उजाला

गुरुग्राम । जिला गुरुग्राम में पटौदी के पटौदी सब डिविजनल ज्यूडिशल कोर्ट कंपलेक्स में न्यायिक अधिकारी मोहम्मद सगीर के तबादले की मांग अब पूरे हरियाणा की बार एसोसिएशन के द्वारा की गई है। इस मुद्दे को लेकर पटौदी बार एसोसिएशन सहित हरियाणा की सभी बार एसोसिएशन के द्वारा पूरी तरह से शुक्रवार को हड़ताल की गई। सभी बार एसोसिएशन के द्वारा की गई हड़ताल का सेंटर प्वाइंट पटौदी जुडिशल कोर्ट कंपलेक्स ही रहा है । पटौदी बार एसोसिएशन की मांगों के समर्थन में पैरंटरल बार एसोसिएशन, गुरुग्राम बार एसोसिएशन के पदाधिकारी तथा पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट बार काउंसिल के एडवोकेट मेंबर भी अपना समर्थन देने के लिए पहुंचे ।

शुक्रवार को पटौदी बार एसोसिएशन के समर्थन में हरियाणा की सभी जिला और उपमंडल स्तरीय बार एसोसिएशन मजबूती के साथ में खड़ी हुई दिखाई दी । शुक्रवार को पटौदी ज्यूडिशल कोर्ट कंपलेक्स में बीते 9 मार्च से पटोदी बार एसोसिएशन के द्वारा कोर्ट नंबर दो के न्यायिक अधिकारी मोहम्मद सगीर की अदालत का बहिष्कार जारी है । इस संदर्भ में पटौदी बार एसोसिएशन के द्वारा पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के प्रशासनिक न्यायिक अधिकारी, जिला एवं सत्र न्यायाधीश गुरुग्राम, पटौदी एसडीजेएम सहित अन्य न्यायिक अधिकारियों को किए जा रहे आंदोलन और बहिष्कार के संदर्भ में पारित प्रस्ताव की प्रतियां भेज कर अवगत कराया जा चुका है । पटोदी बार एसोसिएशन के आह्वान पर 10 मार्च को पैरंटरल बार एसोसिएशन गुरुग्राम बार एसोसिएशन सोहना बार एसोसिएशन और पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट बार काउंसिल मेंबर सहित विभिन्न बार के पूर्व पदाधिकारियों की मौजूदगी में आहूत बैठक के बाद सर्वसम्मति से फैसला किया गया कि जब तक पटोदी कोर्ट से न्यायिक अधिकारी मोहम्मद सगीर का तबादला नहीं हो जाता, उनकी अदालत का पूरी तरह से बहिष्कार जारी रहेगा ।

शुक्रवार को पटोदी बार एसोसिएशन के एडवोकेट सदस्यों के द्वारा पटौदी-हेली मंडी सड़क मार्ग से होते हुए कोेर्ट केंपस सहित कोर्ट परिसर में विरोध प्रदर्शन करते हुए नारेबाजी की गई । इस दौरान वकील एकता जिंदाबाद, हमारी मांगे पूरी करो न्यायिक अधिकारी मोहम्मद सगीर का तबादला हो, जैसे नारे लगाते हुए विरोध प्रदर्शन किया गया । शुक्रवार को पटौदी बार एसोसिएशन की मांगों के समर्थन और न्यायिक  अधिकारी मोहम्मद सगीर के तबादले की मांग पर हरियाणा की विभिन्न बार एसोसिएशन के द्वारा अपनी एकता का जबरदस्त परिचय कराया गया । इससे पहले 21 मार्च को जिला एवं सत्र न्यायाधीश माननीय सूर्य प्रताप सिंह विवाद का समाधान करने के लिए पहुंचे थे, लेकिन बात नहीं बन सकी। इसके बाद में पटोदी बार एसोसिएशन, गुरुग्राम बार एसोसिएशन, पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट बार काउंसिल मेंबर, सोहना बार एसोसिएशन के पदाधिकारी पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट के प्रशासनिक न्यायिक अधिकारी माननीय अगस्टाइन जॉर्ज मसीह से समय लेकर चंडीगढ पहुंचे तथा चल रहे विवाद की जानकारी देते हुए इस विवाद की पृष्ठभूमि से अवगत कराते हुए अपना पक्ष मजबूती के साथ में रखा। वहां भी एक ही मांग रखी गई  कि पटोदी कोर्ट के न्यायिक अधिकारी मोहम्मद सगीर के ट्रांसफर के अतिरिक्त कुछ भी अन्य स्वीकार नहीं है । कथित रूप से एडवोकेट प्रतिनिधिमंडल को 2 दिन में जांच के उपरांत आगामी कार्रवाई का भरोसा दिलाया गया था। कथित रूप से इसके बाद जांच का समय सीमा को बढ़ाया दिया गया।

करीब एक सप्ताह का समय बीत जाने के बाद पटौदी बार एसोसिएशन के द्वारा हरियाणा की सभी बार एसोसिएशन से संपर्क कर आंदोलन को तेज करने और एडवोकेट्स के द्वारा एकता का परिचय कराने का अनुरोध सहित आह्वान किया गया । शुक्रवार को पटौदी कोर्ट पहुंचे पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट बार काउंसिल के एडवोकेट मेंबर और पैरंटरल बार एसोसिएशन गुरुग्राम बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों के द्वारा कहा गया कि एक बार फिर से पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट के प्रशासनिक न्यायिक अधिकारी से समय लेकर प्रतिनिधि मंडल फिर से मिलेगा।  मानननीय अधिकारी को जारी आंदोलन सहित बहिष्कार के विषय में भी जानकारी दी जाएगी । पटौदी बार एसोसिएशन और पैरंटरल बार एसोसिएशन सहित अन्य बार एसोसिएशन ने सर्वसम्मति से पुनः इस मांग को दोहराया है कि जब तक पटौदी कोर्ट से न्यायिक अधिकारी मोहम्मद सगीर का ट्रांसफर नहीं हो जाता, उनकी अदालत का बहिष्कार जारी रहेगा। इसके साथ ही शुक्रवार की तरह भविष्य में आंदोलन को और अधिक बड़ा बनाने का विकल्प अधिक खुला रखा गया है। अब देखना यह है कि शुक्रवार को संपूर्ण हरियाणा में सभी बार एसोसिएशन के द्वारा की गई हड़ताल के बाद क्या और किस प्रकार का परिणाम सामने आ सकेगा ? इसी बात पर ही अब सभी लोगों की नजरें भी टिक गई हैं। 

Previous post

वर्ष 2016 में लगे चालक, कौशल रोजगार निगम में नही होंगे शामिल, परिवहन निदेशक ने लगाई रोक : दोदवा

Next post

विभिन्न आपराधिक मामलों में माननीय अदालत से भगौडा घोषित किये गये 19 आरोपियों की करोडों रूप्ये की सम्पति की गई अटैच

You May Have Missed

error: Content is protected !!