डॉ. के.आर.अनेजा को प्रतिष्ठित लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड 2022 के लिए चुना गया

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र, 22 मार्च :- संपूर्ण हरियाणा एवं कुरुक्षेत्र जिले के लिए हर्ष का विषय है कि शिक्षा जगत के प्रसिद्ध विद्वान एवं वैज्ञानिक कुरुक्षेत्र निवासी डॉ. के.आर.अनेजा, पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला में शिक्षक के चयन के लिए पूर्व गवर्नर एवं कुलाधिपति के नामित, माइकोलजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष; रिकॉर्डर ISCA; भारत सरकार के एक स्वायत्त संगठन, ICFRE की RPC बैठक के सदस्य (2 वर्ष के लिए); वर्तमान में आईसीएफआरई (5 वर्ष के लिए) के परियोजना विशेषज्ञ समूह के एक विशेषज्ञ सदस्य को माइकोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया द्वारा 8 से 10 मार्च 2022 को आईसीएआर में आयोजित 48 वीं वार्षिक सम्मेलन के दौरान अनुसंधान परिसर मेघालय में प्रतिष्ठित लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड 2022 के लिए चुना गया है।

उनके उल्लेखनीय योगदानों के आधार पर: कवक जैव विविधता (विभिन्न स्रोतों से कई नई कवक प्रजातियों का पुनरुत्पादन, प्रकृति में पोषक चक्रण में कवक की भूमिका, विशेष रूप से थर्मोफिलिक मोल्ड्स द्वारा मशरूम खाद, विभिन्न खाद्य पदार्थों की खराबता, खराब होने से रोकने सहित बायोप्रेजर्वेटिव्स, मायकोसेस (कान में संक्रमण, दंत क्षय, योनि कैंडिडिआसिस), औषधीय पौधों के औषधीय गुणों और सिंथेटिक यौगिकों, कवक एंजाइमों और विभिन्न खरपतवारों के बायोहर्बीसाइडल नियंत्रण के माध्यम से, विशेष रूप से कांग्रेस घास (पार्थेनियम), जल जलकुंभी और हॉर्स पर्सलेन को बचाने के लिए एक पर्यावरण के अनुकूल रणनीति के माध्यम से। पर्यावरण प्रदूषण, और अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय पत्रिकाओं में 172 शोध पत्र एवं समीक्षा प्रकाशित करना और किताबें; और 11 किताबें, 2 मैनुअल, और एक सम्मेलन कार्यवाही का लेखन व संपादन।

उन्हें इस वर्ष नवंबर में केंद्रीय विश्वविद्यालय, बिलासपुर (छत्तीसगढ़) में आयोजित होने वाले 49 वें वार्षिक एमएसआई सम्मेलन में पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। डॉ. अनेजा उत्तरी भारत से इस पुरस्कार के लिए चुने गए पहले और एकमात्र वैज्ञानिक एवं शिक्षक हैं।

Previous post

निगम पार्षद रमा राठी ने डीएलएफ प्रबंधन अधिकारियों की मौजूदगी में शुरू कराया सड़को के नवनिर्माण का कार्य,

Next post

किसानों को उनकी खराब फसल का उचित मुआवजा जल्द से जल्द दिलवाए अथवा खुद दे सरकार: योगेश्वर शर्मा

You May Have Missed

error: Content is protected !!