-रश्मि , हिसार

समाज फिर से सुंदर हो जाये , व्यंग्यकार यह काम करता है । व्यंग्यकार व्यंग्य का प्रयोग सैनिक की तरह करता है न कि हत्यारे की तरह दूसरों को चोट पहुंचाने के लिए । व्यंग्य का प्रयोग बहुत मारक होता है । यह कहना है प्रसिद्ध व्यंग्यकार व व्यंग्य यात्रा पत्रिका के संपादक डाॅ प्रेम जनमेजय का । उन्होंने कहा कि व्यंग्य के रूप बदलते रहते हैं और यह एक ऐसा हथियार है जिससे दूसरों पर आक्रमण करता है व्यंग्यकार ।

अवसर था हरियाणा ग्रंथ अकादमी के पूर्व उपाध्यक्ष व कथाकार कमलेश भारतीय की देश के प्रसिद्ध रचनाकारों के साक्षात्कारों पर आधारित पुस्तक ‘यादों की धरोहर’ के तृतीय संस्करण के विमोचन का । इसी अवह’ पर राजस्थान के सादुलपुर से चर्चित लघुकथाकार डाॅ रामकुमार घोटड़ की सत्तर लघुकथाएं पुस्तक का विमोचन भी किया गया । नगर निगम आयुक्त व साहित्य प्रेमी अशोक गर्ग ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की जबकि इंडियानेटबुक्स के संचालक डाॅ संजीव कुमार की विशिष्ट अतिथि के रूप में गरिमामयी उपस्थिति रही । डाॅ प्रेम जनमेजय ने अपना व्यंग्य ‘मेरा जन्मदिन व होली’ का बहुत रोचक ढंग से पाठ प्रस्तुत किया । कार्यक्रम में डाॅ प्रेम जनमेजय, डाॅ संजीव कुमार व अशोक गर्ग का सम्मान भी किया गया ।

नगर निगम आयुक्त अशोक गर्ग ने इस अवसर पर कहा कि साहित्य हमें विवेकशील ही नहीं बनाता बल्कि सोचना भी सिखाता है । हम साहित्य का जितना भी प्रचार प्रसार कर सकें , करना चाहिए । ऐसी गोष्ठियों के माध्यम से हम कोशिश करें कि पढ़ने, लिखने व साहित्य से सीखने की भावना बढ़े इसीलिए उन्होंने पुस्तकालय स्थापित करने का अभियान चला रखा है ।

विशिष्ठ अतिथि व इंडियानेटबुक्स के संचालक डाॅ संजीव कुमार ने कहा कि वे प्रकाशक बाद में हैं और लेखक पहले । नये से नये रचनाकारों से सम्पर्क करते हैं और उनके साहित्य को देश विदेश में पहुंचाते हैं । उन्होंने नगर निगम आयुक्त को अपने प्रकाशन से आईं बाल रचनाकारों की पुस्तकें उनके पुस्तकालय अभियान के लिए निशुल्क भेजने की घोषणा की ।

कमलेश भारतीय ने साक्षात्कार करने के दौरान भीष्म साहनी , नरेंद्र कोहली और ओम थानवी को लेकर बहुत रोचक प्रसंग सुनाये । डाॅ रामकुमार घोटड़ ने अपने नवप्रकाशित संग्रह में से ‘आतंकवादी’ लघुकथा का पाठ किया ।

कार्यक्रम में रंगकर्मी मनीष जोशी , प्रो दलबीर सिंह , विनोद मेहता , अजीत सिंह , रश्मि , सरला रवींद्र , डाॅ अपर्णा , त्रिलोक बंसल, प्रिंसिपल आदर्श कुमार , रश्मिता, नीलम भारती , राकेश मलिक , अर्चना ठकराल और सादुलपुर से डाॅ रामकुमार घोटड़ आदि मौजूद रहे ।

error: Content is protected !!