बॉडीबिल्डिंग का मतलब, शरीर की मांसपेशियों की मजबूती: गुरुजी

वर्ल्ड पावर लिफ्टर चौंपियन गोल्ड मेडलिस्ट मुकेश गहलोत पहुंचे हेलीमंडी.
मुकेश गहलोत गुरुजी व विरेंद्र मलहान ने किया एमजीएफ जिम का उद्घाटन.
आज के दौर बॉडीबिल्डिंग के प्रति युवा वर्ग में तेजी से बढ़ रहा है रुझान

फतह सिंह उजाला

पटौदी । बॉडीबिल्डिंग का मतलब सीधे और सरल शब्दों में अपने शरीर की मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करना है । प्रत्येक व्यक्ति का शरीर और शारीरिक क्षमता अलग-अलग होती है । आज के दौर में युवा वर्ग के बीच बॉडी बिल्डिंग के प्रति अधिक उत्साह देखा जा रहा है । युवाओं के अलावा युवा वर्ग लड़कियां भी बॉडीबिल्डिंग में अब आगे आकर अपनी शारीरिक और दिमागी कौशल का परिचय करवा रही है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कुशल योग्य और परफेक्ट ट्रेनर के बिना किसी के लिए भी बॉडीबिल्डिंग की एक्सरसाइज संभव नहीं है ।यह बात विश्व विख्यात बॉडी बिल्डर एवं पावर लिफ्टर मुकेश गहलोत जोकि गुरुजी के नाम से पहचान बनाए हुए हैं के द्वारा कही गई । वर्ल्ड पावर लिफ्टिंग चौंपियनशिप इंग्लैंड में गोल्ड मेडल विजेता मुकेश गहलोत उर्फ गुरुजी के द्वारा पाटौदी-हेलीमंडी के बीच मानव विकास विशेष विद्यालय के नजदीक एमजीएफ जिम- फिटनेस क्लब का उद्घाटन किया गया। इस मौके पर जिम के संचालक निखिल शर्मा, ट्रेनर रोहित शर्मा, संजय मित्तल एफएस सैनी, रवि कुमार, उमेश अग्रवाल सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे।

इस मौके पर मुकेश गहलोत गुरुजी का एमजीएफ जिम निखिल फिटनेस क्लब आगमन पर जिम के संचालक निखिल और संजय मित्तल के द्वारा पगड़ी पहनाकर पारंपरिक अभिनंदन किया गया । वही युवा वर्ग में विश्व विख्यात बॉडीबिल्डर को अपने बीच पाकर सेल्फी लेने सहित फूल माला पहनाने की होड़ मच गई । इस मौके पर उनके साथ वर्ल्ड चौंपियनशिप 2016 डब्ल्यू ए बी बी ए साउथ एशिया चौंपियनशिप विनर 2012 डब्ल्यूबीपी पांच बार के आईबीबीएफ नेशनल चौंपियन वीरेंद्र मल्हार विशेष रूप से मौजूद रहे।

इस मौके पर मुकेश गहलोत गुरुजी ने ग्रामीण अंचल के इस जिम और फिटनेस क्लब में आधुनिक उपकरणों को देखते हुए प्रसन्नता व्यक्त की , साथ में जिम संचालक निखिल की पीठ थपथपाते हुए बधाई देते हुए उनके द्वारा युवाओं को बॉडीबिल्डिंग की ट्रेनिंग देने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स भी दिए। इस मौके पर उन्होंने विशेष रूप से युवा वर्ग का आह्वान करते हुए कहा कि आज के दौर में किसी के लिए भी स्वस्थ रहना पहली प्राथमिकता होना चाहिए । हम सामान्य और घर का भोजन ग्रहण करते हुए भी अपने शरीर को स्वस्थ रख कुशल ट्रेनर की देखरेख में अच्छी मांसपेशियों में डाल सकते हैं । बॉडीबिल्डिंग के लिए बाजार में बिक्री हो रहे सप्लीमेंट लेने से बचकर रहना ही समझदारी है।

उन्होंने कहा हमारा शरीर एक प्रकार से कच्चे घड़े के समान ही होता है और शरीर की मांसपेशियों को उपकरणों के माध्यम से मजबूती देने के लिए परफेक्ट ट्रेनर का होना भी बहुत जरूरी है । उन्होंने युवा वर्ग का आह्वान करते हुए कहा कि किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहना चाहिए । इसी मौके पर वीरेंद्र मल्हान ने कहा कि ग्रामीण अंचल में जिस प्रकार के आधुनिक उपकरण बॉडी बिल्डिंग के साथ जिम अथवा फिटनेस क्लब की स्थापना की गई है , इसका ग्रामीण अंचल के युवा वर्ग को भरपूर लाभ मिलना तय है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!