नगर में पर्याप्त मात्रा में बिजली की उपलब्धता । शुद्ध पेयजल, स्वास्थ्य सेवा जो स्मार्टसिटी की अवधारणा है पर कार्य रूप देने के लिए जी जान से जुटे हैं ।नगर की शमसान भूमि परिसरों को विश्व स्तर की बनाने के लिए पूरी तरह कृतसंकल्पित है : स्थानीय शहरी निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता

सुरेश गोयल धूप वाला…………… मीडिया प्रभारी , निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता

हिसार – हरियाणा प्रदेश के बजट 2022-23 में हिसार शहर के विकास के लिए 2000 करोड़ रुपए की सौगात दी गई है । गौरतलब है कि पिछले वर्ष 2021-2022 के बजट में हिसार औऱ पंचकूला को स्मार्ट सिटी की घोषणा की गई थीं । इससे पूर्व करनाल ओर फरीदाबाद को पहले ही स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किए जाने की घोषणा की जा चुकी है। गुरुग्राम भी स्मार्ट सिटी की तर्ज पर ही विकसित किया जा रहा है।पिछले वर्ष स्मार्ट सिटी की घोषणा के साथ ही प्रदेश सरकार ने विशेष बजट का भी प्रावधान किया था।इस वर्ष भी बजट का विशेष प्रावधान करके शहर को स्मार्ट सिटी की ओर तेजी सेआगे बढ़ाने का मार्ग प्रशस्त किया है।

क्या है स्मार्ट सिटी मिशन;
केंद्रीय सरकार ने 25 फरवरी 2015 को स्मार्ट सिटी मिशन की शुरुआत की थी। इसका उद्देश्य था देश के शहरों को चरणबद्ध तरीके से विकसित करना रहा था। देश के 100 शहरों को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए चुना गया। स्मार्ट सिटी की एक बड़ी विशेषता तो यह है कि सभी शहरों को एक ही मानक व एक जैसी गुणवत्ता के आधार पर विकसित किया जाना आवश्यक नही है। नगरीय आवश्यकता के अनुसार ही अलग अलग इसकी सरंचना की जा सकती है।

स्मार्ट सिटी के प्रमुख बिंदु;
पर्याप्त शुद्ध पेय जल की आपूर्ति, निश्चित बिजली आपूर्ति, स्वछता की ओर विशेष ध्यान, उत्तम परिवहन व्यवस्था, गरीबो के लिए सभी सुख सुविधा युक्त आवास, सुशासन, ई गवर्नेंस पर्यावरण का विशेष प्रबंधन, स्वास्थ्य, शिक्षण नागरिको के लिए विशेष सुरक्षा प्रबंधन।

हिसार का महाराजा अग्रसेन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा नगर को स्मार्टसिटी के रूप में विकसित किये जाने की एक कड़ी है । इसके साथ साथ अन्य स्मार्ट प्रोजेक्टो को एक विशेष गति मिलेगी। बजट की आधी राशी एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार बनाने में खर्च होगी। एयर पोर्ट पर दूसरे चरण का काम चल रहा है । हिसार में उद्द्योगिक गतिविधिया बढ़ाने हेतु विस्तृत कार्ययोजना को कार्यरूप दिया जा रहा है।

पिछले दिनों एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ़ इंडिया , सिविल एविएशन चंडीगढ़ व टाटा कंसल्टेंसी के बीच उच्चस्तर के बैठकों का दौर हो चुका है ।

स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किए जाने की अहम कड़ी सुचारू यातायात व्यवस्था है इसी कड़ी में हिसार से दिल्ली सुपर फास्ट ट्रैन चलाये जाने की योजना बनाई जा रही है। जो 2 घण्टे में हिसार से दिल्ली की अपनी दूरी तय करेगी।

स्थानीय शहरी निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने नगर में पर्याप्त मात्रा में बिजली की उपलब्धता । शुद्ध पेयजल, स्वास्थ्य सेवा जो स्मार्टसिटी की अवधारणा है पर कार्य रूप देने के लिए जी जान से जुटे हैं ।नगर की शमसान भूमि परिसरों को विश्व स्तर की बनाने के लिए पूरी तरह कृतसंकल्पित है। शहर की समुचित सफाई स्वछता के लिए प्रबंध किए गए हैं ।

नगर को जाम से पूरी तरह मुक्ति मिले इसके लिए जिंदल पुल से लेकर सेक्टर 14 तक 9 किलोमीटर एलिवेटिड रोड बनाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

निसंदेह हिसार शहर भविष्य में पूरे देश का एक आधुनिक व स्मार्टसिटी बनेगा। निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता का यह सपना एक दिन अवश्य पूरा होगा।

error: Content is protected !!