छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल को उत्तराखंड, अजय माकन को पंजाब और कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार को गोवा में विधायकों को संभालने का जिम्मा
 देहरादून पहुंचे छत्तीसगढ़ के सीएम बघेल 
पंजाब-गोवा में सेफ गेम
वहीं मणिपुर और गोवा में भी पार्टी पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है।]

अशोक कुमार कौशिक

एग्जिट पोल के नतीजों के उलट कांग्रेस अपने इंटरनल सर्वे के आधार पर पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में सरकार बनाने के लिए एक्टिव हो गई है। सर्वे में दावा किया गया है कि इन तीनों ही राज्यों में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के परिणाम आने में अब कुछ घंटों का ही ज्यादा वक्त बचा है। ऐसे में सभी दल रणनीतिक तैयारियों में जुटे हुए हैं। कांग्रेस के लिए उत्तराखंड और पंजाब के चुनाव परिणाम काफी मायने रखते हैं।

इसके साथ ही पार्टी ने पिछले अनुभवों के आधार पर अपने विधायकों को किसी भी तरह दूसरे पाले में जाने से बचाने की कवायद भी तेज कर दी है। इसके लिए छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल को उत्तराखंड, अजय माकन को पंजाब और कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार को गोवा में विधायकों को संभालने का जिम्मा सौंपा गया है। छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल तो देहरादून पहुच गए है। प्लानिंग तो यहां तक है कि जरूरत पड़े तो विधायकों को एयरलिफ्ट करके हॉर्स ट्रेडिंग से बचा लिया जाए। देश के इतिहास में ये पहली बार है, जब तोड़फोड़ से बचने के लिए कोई पार्टी विधायकों को एयरलिफ्ट कर रही है। हालांकि, इससे पहले 2020 में भोपाल से 26 कांग्रेस विधायक ज्योतिरादित्य सिंधिया के नेतृत्व में कर्नाटक एयरलिफ्ट कराए गए थे, लेकिन तब उन्हें कांग्रेस से तोड़ने के लिए ले जाया गया था।

दोनों राज्यों में जीतने वाले विधायक इधर-उधर न होने पाएं इसको लेकर कांग्रेस अभी से सतर्क हो गई है। पार्टी ने अपने दिग्गज नेताओं को इन विधायकों की निगरानी में तैनात किया है। वहीं मणिपुर और गोवा में भी पार्टी पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है।

इसलिए कर रही है तैयारी
बताया जाता है कि कांग्रेस का अनुमान है कि पंजाब और उत्तराखंड किसी एक पार्टी को बहुमत नहीं मिलेगा। ऐसे में पार्टी अपनी तरफ से कोई कसर नहीं रखना चाहती है। जीते हुए विधायकों को कोई अन्य पार्टी तोड़ न ले, इसके लिए काफी सोच-समझकर रणनीति बनाई गई है। पंजाब में विधायकों को संभालने की जिम्मेदारी अजय माकन को दी गई है। उनके अलावा पार्टी प्रवक्ता पवन खेड़ा को भी पंजाब में मोर्चा संभालने के लिए रवाना किया गया है। वहीं मणिपुर के लिए छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ मंत्री टीएस सिंहदेव, विंसेंट पाला और मुकुल वासनिक को नियुक्त किया गया है।

उत्तराखंड पहुंच चुके दिग्गज कांग्रेसी
वहीं उत्तराखंड में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को कमान सौंपी गई है। बताया जाता है कि बघेल देर शाम उत्तराखंड पहुंच चुके हैं। वहीं अभी तक कांग्रेस सांसद दीपेंदर सिंह हूडा, एआईसीसी के त्रिपुरा प्रभारी डॉ. अजय कुमार, पार्टी प्रवक्ता गौरव वल्लभ, जीतू पटवारी, एमबी पाटिल, झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बाना गुप्ता, उत्तराखंड कांग्रेस प्रभारी देवेंद्र यादव, सह-प्रभारी दीपिका पांडेय सिंह और एआईसीसी ऑब्जर्वर मोहन प्रकाश आदि यहां पहुंच चुके हैं।

जीते विधायकों और पार्टी नेतृत्व के संपर्क में रहने का निर्देश
कांग्रेस ने सभी ऑब्जर्वर्स को जीते हुए विधायकों से लगातार संपर्क में रहने और इस बारे में पार्टी के शीर्ष नेतृत्व को बताते रहने का निर्देश दिया है। मोहन प्रकाश ने कहाकि छोटे राज्यों में भाजपा ने पैसे और राज्यपाल का इस्तेमाल करके बहुमत हासिल करने की कोशिश की है। यह लोग उत्तराखंड में भी ऐसा ही कुछ करने का प्रयास कर रहे हैं। उनके विशेषज्ञ यहां पहले ही पहुंच चुके हैं। लेकिन इस बार वह ऐसा कुछ नहीं कर पाएंगे और हम यहां बहुमत हासिल करेंगे।

पिछले चुनावों से ले रही है सबक
गौरतलब है कि बीते कुछ चुनावों में विधायकों के टूटने संबंधी कांग्रेस का अनुभव काफी खराब रहा है। 2017 में मणिपुर में सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद वह सरकार नहीं बना सकी थी। गोवा में भी उसके साथ पिछले विधानसभा चुनाव में उसके साथ ऐसा हो चुका है। वहीं मध्य प्रदेश में सरकार बनने के बाद कुछ महीनों तक चली भी थी। इसके बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया कुछ विधायकों को लेकर भाजपा में चले गए थे और कमलनाथ सरकार गिर गई थी। इसके बाद से कांग्रेस इस पहलू पर काफी काम कर रही है।