हम भाई भी हैं राजनीति विरोधी भी
समाज को प्रेरित करेगी पुस्तक

भारत सारथी 

हरियाणा की राजनीति  में अब तक कांग्रेस के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा और भाजपा नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह  का छतीस का आंकड़ा नजर आता है। पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह राजनीति मंच से कोई भी मौका भूपेंद्र हुड्डा पर बयानबाजी करने का नहीं छोड़ते हैं तो कांग्रेस के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी इन बयानबाजी का जबाव अपने तरीके से देते हैं। 

पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह राजनीति मंच से कोई भी मौका भूपेंद्र हुड्डा पर बयानबाजी करने का नहीं छोड़ते हैं, वहीं, कांग्रेस के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी जवाब अपने तरीके से देते हैं। हालांकि बुधवार को राजीव गांधी महाविद्यालय उचाना में दोनों दिग्गज नेताओं ने एक मंच पर आकर सबको चाैंका दिया। वे यहां यहां एक पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे थे।

बुधवार को राजीव गांधी महाविद्यालय उचाना में दोनों दिग्गज नेता एक मंच पर नजर आए। यहां पुस्तक विमोचन कार्यक्रम आयोजित किया गया। दोनों दिग्गज नेताओं ने दादा हरद्वारी सिंह श्योकंद और उनकी रचना संसार पुस्तक का विमोचन किया। हरद्वारी सिंह श्योकंद पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के सगे नाना एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के रिश्ते में दादा लगते हैं। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के तौर पर वरिष्ठ साहित्यकार देवदत्त देव पहुंचे। अध्यक्षता केयूके कुरूक्षेत्र के पूर्व कुलपति डा. अविनाश कुमार चावला ने की। विशिष्ट अतिथि पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह रहे तो मुख्य अतिथि के तौर पर पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा पहुंचे। कार्यक्रम का आयोजन नरेंद्र सिंह श्योकंद डूमरखां एवं साहित्य सेवी संगठन उचाना ने किया।

हम भाई भी हैं राजनीति विरोधी भी
कांग्रेस के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि हम भाई भी हैं, दोस्त भी हैं ओर राजनीति विरोधी भी। कइयों को ये बात जंचती नहीं कि हम राजनीति विरोधी भी हो सकते हैं, लेकिन परस्थितियां कुछ भी करवा देती हैं। बांगर क्षेत्र में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए जो शिक्षण संस्थान यहां बनाया गया है उसके लिए बीरेंद्र सिंह बधाई के पात्र हैं। मेरे दादा रोहतक की शिक्षण संस्थानों के प्रधान जब थे तो बीरेंद्र सिंह के नाना उन संस्थाओं के सेक्रेटरी थे। जो पुस्तक है उसमें हरियाणा की संस्कृति की झलक भी दिखाई देगी। उनके लिए गौरव की बात है कि उनके नाना की रचनाओं पर आधारित पुस्तक का विमोचन करने का अवसर मिला। उनके नाना हरद्वारी श्योकंद अनपढ़ थे लेकिन वो शिक्षा पर हमेशा जोर देते थे। जिससे प्रेरित होकर उनके पिता रणबीर सिंह, बीरेंद्र सिंह के नाना सर छोटूराम ने रोहतक के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में शिक्षण संस्थानों को स्थापित करने का काम किया।

समाज को प्रेरित करेगी पुस्तक
पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह ने कहा कि दादा हरद्वारी साहित्यकार के साथ-साथ वैध भी थे। उनकी रचनाओं पर आधारित पुस्तक का विमोचन करने का अवसर आज मिला। पुस्तक में काफी ऐसी रचनाएं हैं जिनको पढ़ने से प्रेरणा सामाजिक रूप से मिलती है। दादा हरद्वारी सामाजिक तानाबाना हमारा है उसको संजो कर रखते थे। दादा हरद्वारी में अपने भाइयों के लिए त्याग की भावना थी। वो हमेशा बुजुर्गों द्वारा कहीं गई बातों को मानने के साथ-साथ उनसे अधिक उन पर अमल करते थे।
हमें भी चाहिए कि हम बुजुर्गों की बातों को मानें, बुजुर्गों का सम्मान करें। इस मौके पर कांग्रेस नेता प्रो. वीरेंद्र सिंह, विधायक सुभाष गांगोली, धर्मेद्र ढूल जुलाना, युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष दिनेश डाहोला, पूर्व विधायक रणधीर सिंह, जस्सी पेटवाड़, बांगर शिक्षा समिति चेयरमैन सज्जन सिंह, प्राचार्य आईएस लाखलान, धर्मबीर आर्य, रामफल खटकड़, हरेंद्र सिंह, संजीव डूमरखां, बिजेंद्र डूमरखां कलां, प्रदीप मोर, डॉ. राजेश श्योकंद, कुमार अनिल, मा. रामप्रसाद, सुमेर पालवां, जितेंद्र श्योकंद मौजूद रहे।

error: Content is protected !!