केंद्रीयमंत्री गडकरी की पचगांव में जनसभा, करोड़ो के प्रोजेक्ट को हरी झंडी देंगे.
सीएम मनोहर लाल खट्टर केंद्रीयमंत्री गडकरी के आगमन पर रहेंगे मौजूद.
राव इंद्रजीत और एमएलए जरावता के निर्वाचन क्षेत्र का ही गांव है पचगांव.
बड़ी जिज्ञासा लोगों में क्या एमएलए जरावता को बोलने का मिलेगा मौका

फतह सिंह उजाला

पचंगांव/पटौदी। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राज्य मंत्री नितिन गडकरी 9 मार्च बुधवार को पचगांव में जनसभा को संबोधित करने के साथ करोड़ों करोड़ रुपए की विभिन्न सड़क परियोजनाओं को भी हरी झंडी दिखाएंगे । संभवत गडकरी दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे के साथ मौजूद पटौदी विधानसभा क्षेत्र के गांव पचगांव में पहली बार पहुंच रहे हैं । राजनीतिक नजरिए से पचगांव केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के संसदीय क्षेत्र और पटौदी के एमएलए एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता दोनों के निर्वाचन क्षेत्र पटौदी हल्के में शामिल है । पटौदी विधानसभा क्षेत्र को राव इंद्रजीत सिंह का मजबूत अभेद्य राजनीतिक गढ़ माना जाता है ।

9 मार्च गुरुवार को संभवत यह पहला मौका होगा जब राव इंद्रजीत सिंह और पटौदी के एमएलए एडवोकेट जरावता सार्वजनिक जनसभा का मंच एक साथ साझा करेंगे । इस मौके पर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद रहेंगे। इस बात के भी संकेत मिल रहे हैं कि बुधवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के आगमन के मौके पर राजस्थान के भी मंत्री मौजूद रह सकते हैं । क्योंकि जिन सड़क परियोजनाओं का गडकरी के द्वारा शिलान्यास किया जाएगा, यह सड़क परियोजनाएं राजस्थान तक पहुंचती हैं । यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला भी नितिन गडकरी के आगमन के मौके पर पहुंच सकते हैं । सबसे बड़ी जिज्ञासा लोगों के बीच इस बात को लेकर बनी हुई है कि क्या बुधवार को मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के मंचासीन रहते केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की मौजूदगी में पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता को मंच से अपनी बात और पटौदी क्षेत्र की सड़क परियोजनाओं पर बोलने का मौका उपलब्ध हो सकेगा ।

राजनीतिक दृष्टिकोण से बीते लोकसभा और विधानसभा चुनाव के बाद केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत और पटौदी के एमएलए जरावता अभी तक किसी भी बड़ी जनसभा में एक साथ मंच पर दिखाई नहीं दिए हैं। यह बात अलग है कि गुरुग्राम में विभिन्न विकास परियोजनाओं को लेकर होने वाली बैठक में राव इंद्रजीत और एमएलए जरावता को एक साथ अवश्य देखा गया है । केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के आगमन को लेकर राव इंद्रजीत सिंह के समर्थकों और कार्यकर्ताओं के द्वारा जनसभा में भीड़ जुटाने के लिए गांवों का दौरा कर समर्थकों और कार्यकर्ताओं को आमंत्रित किया गया है। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के आगमन को देखते हुए एमएलए जरावता के द्वारा होमवर्क करते हुए मांग पत्र भी तैयार किए गए है, यह मांग पत्र पटौदी क्षेत्र की जनता की तरफ से क्रमशः केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और हरियाणा के सीएम मनोहर लाल के नाम है ।

मांग पत्र में कहा गया है कि होडल से कुलाना मार्ग जो कि लगभग 100 किलोमीटर लंबा है और कई मुख्य रास्तों से क्रास होकर गुजरते हुए दिल्ली आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 2 शुरुआत होडल दिल्ली अलवर राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 248ं क्रॉसिंग नूंह दिल्ली जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 352 अंतिम छोर कुलाना एवं कई मुख्य जिला मेवात गुरुग्राम में झज्जर को आपस में जोड़ता है । इसलिए बीच में आने वाले मुख्य शहर पटौदी में जाम की समस्या और अधिक यातायात के कारण अक्सर हादसे होते रहते हैं। इन तथ्यों को ध्यान में रखते हुए होडल-कुलाना मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किया जाए तथा पटौदी में गांव छावन से जाटोली हेलीमंडी तक बाईपास का निर्माण किया जाए अथवा इसको फोर लेन रोड बनाया जाए और पटौदी में एलिवेटेड फ्लाईओवर का भी निर्माण करवाया जाए।

मांग पत्र के मुताबिक एनएच8 पर 50 गांव का मुख्य चौराहा पचगांव चौक है, यहां पर भी अत्यधिक यातायात के कारण रोड को पैदल पार करना संभव नहीं। दोनों तरफ के ग्रामीणों की समस्या को ध्यान में रखते हुए यहां फुटओवर ब्रिज का निर्माण करवाया जाए। एनएच 8 पर राठीवास भूड़का गांव तथा आसपास की सरदारी की मांग है कि राठीवास भूड़का के पास राष्ट्रीय राजमार्ग पर होने वाले एक्सीडेंट को ध्यान में रखते हुए राठीवास भूड़का चौक पर फ्लाईओवर का निर्माण करवाया जाए । इसके अलावा एनएच 352 डब्ल्यू पर पहाड़ी गांव में रेलवे फाटक पर बनने वाले फ्लाईओवर में अंडर पास नहीं होने के कारण आसपास के ग्रामीण बीते लंबे समय से परेशानी का सामना कर रहे हैं । इन समस्याओ को ध्यान में रखते हुए पहाड़ी फ्लाईओवर पर अंडरपास बनाने नितांत आवश्यकता है।

वहीं केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने बताया कि योजनाओं में 90 करोड़ की लागत से बनने वाला मानेसर एलिवेटे फ्लाईओवर, 35 करोड़ की लागत से बिलासपुर चौक फ्लाईओवर, 38 करोड़ की लागत से बावल चौक फ्लाईओवर,  200 करोड़ की लागत से धारूहेड़ा बाईपास व कापडीवास चौक फ्लाईओवर, जयपुर की ओर मसानी बैराज पर दो लाइन का निर्माण, एंबिएंस मॉल 103 करोड़ की लागत से बने यूर्टन अंडर पास का शुभारंभ किया जाएगा। राव ने बताया कि केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने क्षेत्र को अनेक तोहफे देने का काम किया है ।

मंत्री गडकरी ने 9000 करोड़ की लागत से बनने वाले द्वारका एक्सप्रेसवे, 1700 करोड़ की लागत से बनने वाले गुरु ग्राम सोहना एलिवेटेड मार्ग, 95 हजार करोड़ की लागत से बनने वाले दिल्ली -मुंबई एक्सप्रेसवे, महाराणा प्रताप चौक फ्लाईओवर 504 करोड रुपए,  90 करोड़ की लागत से एंबिएंस मॉल के यू-टर्न फ्लाईओवर,  103 करोड़ की लागत से एंबिएंस यू टर्न अंडरपास, करीब एक हजार करोड़ की लागत से हीरो होंडा चौक सहित इफको चौक ,राजीव चौक, सिगनेचर टावर पर बने अंडरपास शामिल है। राव ने कहा कि 1600 करोड़ की लागत से गुरुग्राम पटौदी रेवाड़ी नेशनल हाईवे बनने जा रहा है जिसमें पटौदी बाईपास भी शामिल है।  केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बुधवार को सीएम मनोहर लाल भी उपस्थित रहेंगे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि  नितिन गडकरी ने देश की सड़कों को एक नई दिशा देने का काम किया है और वे 9 मार्च को हमारे क्षेत्र में आ रहे हैं जनता उनका भव्य अभिनंदन करेगी।

error: Content is protected !!