विधानसभा में गूंजा गरीब परिवारों के बच्चों को 134 ए के तहत दाखिले नहीं मिलने का मामला

महम विधायक बलराज कुंडू ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव लगाकर शिक्षा मंत्री से पूछे सवाल
कुंडू के साथ क्लब किए गए कई अन्य विधायकों के ध्यानाकर्षण प्रस्ताव

चंडीगढ़, 7 मार्च : हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में सोमवार को एक बार फिर से नियम 134 ए के अंतर्गत प्रदेश के हजारों गरीब परिवारों के बच्चों के दाखिले नहीं होने के मामले की गूंज सुनाई दी। जनसेवक मंच के संयोजक एवं महम से आजाद विधायक बलराज कुंडू नियम 134 ए पर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव लेकर आये और सरकार से तीखे सवाल किए।

कुण्डू ने सवाल उठाया कि प्रदेश भर के हजारों गरीब परिवारों के बच्चों के दाखिले इस बार अभी तक अधर में क्यों लटके हुए हैं ? हरियाणा के विभिन्न जिलों में गरीब अभिभावक धरने प्रदर्शन करने को मजबूर हैं लेकिन उनके बच्चों के दाखिले फिर भी नहीं हो पाए हैं। पात्रता परीक्षा पास करने के बावजूद वे बच्चे दाखिलों से वंचित क्यों रह गए हैं ? सरकार को गरीबों के बच्चों के पढ़ाई की चिंता क्यों नहीं है ? अपने बच्चों के दाखिले करवाने के लिए जनवरी की भीषण सर्दी में उनके अभिभावकों को सड़कों पर आकर धरने देने पड़े लेकिन सरकार ने सिवाय तारीख पर तारीख आगे बढ़ाने के कुछ नहीं किया और आज तक भी हजारों बच्चों को दाखिला नहीं मिल पाया है। पुराने स्कूलों से एसएलसी कटवा चुके गरीब परिवारों के हजारों बच्चे निजी स्कूल में दाखिले से वंचित रह गए तो वह कहां जाएं ?

बलराज कुंडू के सवालों पर जवाब देने के लिए शिक्षा मंत्री आगे आए और कभी अदालत का तो कभी करोना का बहाना लेते दिखाई दिए तो कभी कहा कि सरकार गंभीर है लेकिन कुंडू के चुभते सवालों का उनके पास कोई संतोषजनक जवाब नहीं था। कुंडू के सवाल पर शिक्षा मंत्री यह भी नहीं बता पाए कि 26 दिसंबर 2021 को शिक्षा विभाग ने आखिर किस नियम के तहत पत्र जारी कर के परिवार पहचान पत्र का विवरण गरीब बच्चों से मांगा। पात्रता परीक्षा पास करने के बाद नियमों के साथ छेड़छाड़ करने की इजाजत किसने दे दी ? कुंडू ने नियम 134 ए के तहत बाकायदा पूरे आंकड़े सदन के सामने रखे जिनका कोई संतोषजनक जवाब शिक्षा मंत्री नहीं दे पाए।

You May Have Missed

error: Content is protected !!