हरियाणा विधानसभा बजट सत्र के तीसरे दिन शुक्रवार को जरावता बोले.
खेड़कीदौला टोल प्लाजा हटे और गुरुग्राम में नया बस स्टैंड बनाया जाए.
पटौदी के 50 गांवों को मेवात कैनाल से टी आफ कर नहरी पानी उपलब्ध हो

फतह सिंह उजाला

पटौदी । हरियाणा विधानसभा चुनाव सहित लोकसभा चुनाव में लगभग 2 वर्ष से अधिक का समय बाकी है। लेकिन दक्षिणी हरियाणा सहित अहिरवाल की राजनीति का मर्म समझने वाले नेताओं के द्वारा अभी से अपने-अपने दांव पेच भी जनसमर्थन के दृष्टिगत दिखाने आरंभ किए जा चुके हैं।

पटौदी के एमएलए एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के तीसरे दिन शुक्रवार को सदन में पुरजोर तरीके से देश में अहीर रेजिमेंट की स्थापना किया जाने का मुद्दा विधानसभा स्पीकर के माध्यम से हरियाणा सरकार और केंद्र सरकार के समक्ष उठाया । गौरतलब है कि दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे के किनारे खेरकी दौला टोल प्लाजा के निकट की बीचे करीब एक महीने से संयुक्त अहीर रेजीमेंट मोर्चा के द्वारा अहीर रेजिमेंट के गठन को लेकर अनिश्चितकालीन धरना भी चल रहा है । एक दिन पहले ही केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने भी धरना स्थल पर पहुंचकर अपना समर्थन देते हुए अहीर रेजिमेंट के गठन की पैरवी की थी। इसी कड़ी में पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने विधानसभा स्पीकर के माध्यम से हरियाणा सरकार का ध्यान खेड़की दौला टोल प्लाजा को हटाने के लिए दिलाया । गौरतलब है कि स्वयं सीएम मनोहर लाल खट्टर के द्वारा खेड़की दौला टोल प्लाजा को हटाने की घोषणा भी की जा चुकी है और इस टोल प्लाजा को हटाने के लिए यहां के ग्रामीणों सहित आसपास के गांवों के लोगों के द्वारा भी समय-समय पर धरना प्रदर्शन करते हुए शासन प्रशासन तक ज्ञापन और मांग पत्र भी सौंपा जा चुके हैं।

गौरतलब है कि पटौदी विधानसभा क्षेत्र वह इलाका है जहां से अहीरवाल के दिग्गज कहलाए जाने वाले केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के पिता स्वर्गीय वीरेंद्र सिंह 1967 में चुनाव जीतकर एमएलए बने और इसके बाद में दक्षिणी हरियाणा से पहले और अंतिम सीएम बनने वालों में उनका नाम शुमार है। पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता स्वर्गीय राव बिरेंदर सिंह को ही अपना राजनीतिक गुरु भी मानते रहे हैं । कालांतर में जरावता और राव इंद्रजीत सिंह के बीच भी राजनीतिक नज़दीकियां रही, लेकिन अपरिहार्य राजनीतिक कारणों से कथित रूप से कहीं ना कहीं अब दूरियां बनी हुई भी देखी जा रही है।

इस दूरी को पाटने के लिए पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के पास पीएम मोदी के बेहद करीबी और बेहद विश्वसनीय तथा भाजपा संगठन के कद्दावर नेता केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव का भरपूर समर्थन बना हुआ है। शुक्रवार को विधानसभा में एमएलए सत्यप्रकाश जरावता ने सरकार के समक्ष गुरुग्राम जिला मुख्यालय पर नया बस स्टैंड बनाने की पैरवी करते हुए हरियाणा के 11वें मानेसर नगर निगम को सब डिवीजन का दर्जा दिया जाने की भी मांग भी की है । वहीं उन्होंने जिला मुख्यालय गुरुग्राम में निर्माणाधीन सिविल हॉस्पिटल को जल्द से जल्द इसक विस्तारीकरण करके बनाए जाने की भी जबरदस्त तरीके से पैरवी की । अपने संबोधन में उन्होंने विपक्ष के एक वरिष्ठ नेता के द्वारा सीएम मनोहर लाल खट्टर के लिए की गई टिप्पणी की अपने ही अंदाज में निंदा और भर्त्सना करते हुए कबीर साहेब का कहा हुआ एक दोहा पढ़कर सदन  को यह बताया कि हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर की सोच, विचारधारा, और स्व्भाव बेहद सरल और सहनशील है । उन्होंने मानेसर में 500 बैड का इएसआई अस्पताल बनाने के लिए मंत्री अनूप धानक और केंद्रीयमंत्री भूपेंद्र यादव सहित सीएम खट्टर का पटौदी की जनता की तरफ से आभार व्यक्त किया।

विधानसभा अध्यक्ष के माध्यम से पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने अपने निर्वाचन क्षेत्र पटौदी में एक नया सब डिपो हरियाणा रोडवेज का बनाए जाने का मुद्दा भी उठाया । इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण बात विधानसभा स्पीकर के माध्यम से उनके द्वारा जो रखी गई वह पटौदी क्षेत्र के लगभग 50 गांवों में नहरी पेयजल उपलब्ध करवाने के संदर्भ में रही । इस विषय में उन्होंने सदन में कहा कि केएमपी के साथ आने वाली मेवात कैनाल से टी ऑफ करके बड़े गांव कासन भोकरका खो ह सिधरावली सहित अन्य गांव मे ग्रामीणों के लिए नहरी पानी उपलब्ध करवाना सुनिश्चित किया जाए।  क्योंकि जिला गुरुग्राम और पटौदी इलाका डार्क जोन में शामिल है ।

इसी मौके पर सदन में बोलते हुए पटौदी के एमएलए सत्य प्रकाश जरावता ने विधानसभा स्पीकर के माध्यम से हरियाणा सरकार का ध्यान विशेष भर्तियों द्वारा अनुसूचित जाति बैकलॉग को पूरा किया जाने के संदर्भ में उठाते हुए पदोन्नति में भी आरक्षण दिया जाने की जबरदस्त तरीके से पैरवी की। उन्होंने कहा कि जो मांगे सदन में उठाते हुए हरियाणा सरकार और संबंधित मंत्रियों का ध्यान आकर्षित किया गया है , उम्मीद है कि इन सभी मांग सहित मुद्दों पर उदारता के साथ में विचार करते हुए जनहित को प्राथमिकता प्रदान कर सरकार जन भावना का सम्मान करेगी।

error: Content is protected !!