प्रोजैक्ट परिवर्तन के तहत ऑटो यूनियन प्रतिनिधियों एवं चालकों के साथ हुई बैठक

– बैठक में ऑटो यूनियन प्रतिनिधियों एवं ऑटो चालकों को दी गई पर्याप्त जानकारी
– बैठक में सभी शंकाओं का किया गया समाधान तथा ई-ऑटो को बढ़ावा अपनाने के प्रति किया गया जागरूक

गुरूग्राम, 4 मार्च। गुरूग्राम में पुराने डीजल एवं पैट्रोल ऑटो को ई-ऑटो में बदलने तथा ई-ऑटो को बढ़ावा देने के लिए चलाए जा रहे प्रोजैक्ट परिवर्तन के तहत शुक्रवार को नगर निगम गुरूग्राम, जिला प्रशासन गुरूग्राम, यातायात विभाग गुरूग्राम एवं ट्रैफिक पुलिस गुरूग्राम के अधिकारियों ने ऑटो यूनियन प्रतिनिधियों एवं चालकों के साथ बैठक की तथा उनकी सभी शंकाओं का समाधान करने के साथ ही ई-ऑटो अपनाने के प्रति जागरूक किया गया।

बैठक में ऑटो प्रतिनिधियों ने बताया गया कि ई-ऑटो में कई बार बैटरी चोरी होने की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं, लेकिन इंश्योरेंस में इसे कवर नहीं किया जाता है। इस शंका का समाधान करते हुए बताया गया कि इंश्योरेंस पॉलिसी में थोड़ी सी राशि और देकर आप बैटरी चोरी से संबंधित मामला भी कवर करवा सकते हैं। चार्जिंग स्टेशन के मामले में बताया गया कि फिलहाल नगर निगम गुरूग्राम द्वारा तीन स्थानों पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं, जहां पर एक बार में 9 वाहन चार्ज किए जा सकते हैं। ये चार्जिंग स्टेशन सैक्टर-42 निगम कार्यालय, सैक्टर-27 सामुदायिक केन्द्र तथा सैक्टर-29 फायर स्टेशन में स्थित हैं। इन चार्जिंग स्टेशनों पर दो माह के लिए चार्जिंग शुल्क फ्री किया गया है। इसके अलावा, 5 पैट्रोल पंपों पर भी चार्जिंग स्टेशन मौजूद हैं। जल्द ही अन्य स्थानों पर भी चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे।

ई-ऑटो पर दी जाने वाली सबसिडी के बारे में बताया गया कि भारत सरकार की फेम-2 योजना के तहत बैटरी की पावर के अनुसार 10 हजार रूपए प्रति किलोवॉट के हिसाब से सबसिडी दी जाती है, जो कि 35 हजार रूपए से 70 हजार रूपए तक होती है। इसके अलावा, पुराने ऑटो को अधिकृत स्क्रैप डीलर से स्क्रैप करवाने वालों को नगर निगम गुरूग्राम द्वारा 30 हजार रूपए की सबसिडी भी दी जाएगी तथा स्क्रैप का पैसा भी ऑटो मालिक को ही मिलेगा। बैठक में मौजूद विभिन्न ई-ऑटो निर्माता कंपनियों के प्रतिनिधियों ने बताया कि 31 मार्च तक ई-ऑटो खरीदने वालों को उनकी तरफ से 20 हजार रूपए का अलग से डिस्काऊंट दिया जाएगा। बैठक में लोन प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई तथा बताया गया कि मुद्रा योजना के तहत सरकारी बैंकों से लोन दिलवाया जाएगा।

नगर निगम गुरूग्राम की अतिरिक्त आयुक्त डा. वैशाली शर्मा ने कहा कि प्रोजैक्ट परिवर्तन के तहत 10 मार्च से सैक्टर-42 स्थित निगम कार्यालय में एक विशेष कैंप का आयोजन किया जा रहा है। इस कैंप में मौके पर ही ई-ऑटो के लिए आवेदन किया जा सकेगा तथा मौके पर ही बैंक प्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे। उन्होंने कहा कि प्रोजैक्ट परिवर्तन के तहत सैक्टर-42 निगम कार्यालय में सिंगल विंडो भी स्थापित की गई है। इसके अलावा, हैल्पलाईन नंबर 9821395225 व 8010400600 पर भी पर्याप्त जानकारी के लिए संपर्क कर सकते हैं।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा, आरटीए सचिव रविन्द्र यादव, संयुक्त आयुक्त संजीव सिंगला, एलडीएम प्रहलाद राय गोदारा, कार्यकारी अभियंता देवेन्द्र भड़ाना, कंसलटैंट चाहत सांघवी, ऑटो यूनियन की तरफ से योगेश कौशिक सहित ऑटो यूनियन प्रतिनिधि, ऑटो चालक व मालिक, ई-ऑटो निर्माता, स्क्रैप डीलर उपस्थित थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!