विधायिका का कार्य कानून बनाना, वकीलों का कार्य न्याय दिलाना.
न्यायधीश को दिया गया है भगवान के बराबर का ही दर्जा.
पलवल, सोहना, झज्जर विकास के मामले में पटौदी से आगे

फतह सिंह उजाला

पटौदी।   विधायिका, न्यायपालिका और कार्यपालिका, यह सभी संविधान के दायरे में ही रहकर कार्य करते हैं । भारत में भारत का संविधान सभी के लिए मान्य और स्वीकार्य है। हर किसी का सपना होता है कि वह जीवन में काला कोट पहने, लेकिन यह अपनी मेहनत और सौभाग्य से ही संभव हो पाता है। वही न्यायधीश को भगवान के बराबर माना जाता है व दर्जा भी दिया गया है । विधायिका का कार्य कानून बनाना है और कानून के जानकारों का कार्य न्याय दिलाना है । काले कोट का दूसरे शब्दों में मतलब यही है कि गलत कार्य करने वाला बचे नहीं और सही कार्य करने वाला उलझे नहीं। साथ ही हरियाणा सरकार और सर्वाेच्च अदालत मातृ भाषा हिंदी में न्यायिक कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध है । स्थानीय और विभिन्न प्रादेशिक भाषाओं में न्यायालयों में कार्य होने से सबसे अधिक राहत वादी और प्रतिवादी दोनों पक्षों को प्राप्त होना तय है । यह बात पटौदी के एमएलए भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने पटौदी जुडिशल कोर्ट कांप्लेक्स के मीटिंग हॉल में भारतीय भाषा अभियान परिचर्चा के मौके पर अपने संबोधन में कही। इसका आयोजन भारतीय भाषा अभियान हरियाणा के द्वारा किया गया, जिसका लोगो जनता को न्याय जनता की भाषा में है।

इस मौके पर एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने कहा कि 2051 का विजन लेकर वर्तमान में पटौदी विधानसभा क्षेत्र में विकास, आमूलचूल कार्य, भौगोलिक, आर्थिक, शैक्षणिक, विकास व अन्य सुविधाओं पर ध्यान देते हुए ढांचागत विकास पर उनका मुख्य फोकस बना हुआ है । क्षेत्र के लोगों को संसाधन और सुविधाएं उपलब्ध करवाना एक चुने हुए जनप्रतिनिधि का दायित्व बनता है । उन्होंने कहा कि आज पलवल, सोहना, झज्जर जैसे इलाके विकास , संसाधन और सुविधाओं के मामले में पटौदी जैसे इलाके से बहुत आगे निकल चुके हैं। ऐसे में सवाल यह है कि फिर पटौदी विधानसभा क्षेत्र पिछड़ा क्यों रहे ?

उन्होंने कहा पटौदी विधानसभा क्षेत्र में ही इंटरनेशनल ट्रेड हब परियोजना पर भी कार्य चल रहा है । इसी मौके पर एमएलए जरावता ने कहा कि पटौदी और हेलीमंडी नगरपालिका मिलकर नगर परिषद बने, जिससे कि भविष्य में पटौदी को जिला बनाने का सपना भी यहां के लोगों का साकार हो सकेगा । इस मौके पर पटौदी बार एसोसिएशन की तरफ से रखी गई मांगों को पूरा करने का आश्वासन देते हुए उन्होंने निर्माणाधीन लायर चेबर के लिए कुल 16 लाख रूपए का आर्थिक सहयोग देने की भी घोषणा की।

इस मौके पर पटोदी बार एसोसिएशन के प्रधान संदीव यादव, सचिव मनीष यादव, उपप्रधान अशोक शर्मा, महासचिव विष्णु चौहान, सुनिता यादव व अन्य एडवोकेटस ने फूलमाला पहना, बुके भेंट कर अभिनंदन करने के साथ ही एमएलए जरावता को नए कोर्ट परिसर में आगमन पर स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस मौके पर सुप्रिम कार्ट के एडवोकेट अनिल देवलाल, रधविंद्र शुक्ला, गुरूग्राम से सुंदर सिंह,  पटौदी बार के ही सुधीर मुद्गिल, तेजपाल सिंह चौहान, विजय यादव, सुधीर वशिष्ठ, बलबीर राघव सहित अनेक एडवोकेटस मौजूद रहे। 

error: Content is protected !!