विभागाध्यक्षों की बैठक लेकर नगर के विकास की कार्य योजना पर चर्चा की

हिसार, 25 फरवरी। सुरक्षित शहर-स्वच्छ शहर की अवधारणा को मूर्त रूप देने की दिशा में शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने शुक्रवार को स्थानीय लघु सचिवालय परिसर स्थित जिला सभागार में सभी विभागाध्यक्षों की बैठक ली। इस दौरान शहर के सभी पार्क, सामुदायिक केंद्र, सडक़, शमशान घाट तथा सरकारी कार्यालयों में बेहतर रख-रखाव के संबंध में अधिकारियों को जरूरी हिदायतें जारी की गई।

बैठक में मेयर गौतम सरदाना, उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी, नगर निगम आयुक्त अशोक कुमार, हिसार के पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह व हांसी की पुलिस अधीक्षक नितिका गहलोत उपस्थित थे। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को कार्यालयों में निर्धारित समय पर पहुंचने के साथ-साथ स्वच्छता, रिकॉर्ड का रख-रखाव, प्रतिक्षा कक्ष की स्थापना, नेम-प्लेट, पेयजल तथा शौचालयों में सफाई व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। संबंधित विभागाध्यक्षों को उक्त कार्यों के लिए एक नोडल अधिकारी भी नियुक्त करने की हिदायत दी गई हैं। उन्होंने अधिकारियों को अपने घरों की तरह कार्यालयों को साफ-सुथरा बनाने के निर्देश दिए। लोक निर्माण विभाग (भवन व मार्ग शाखा), मार्केंटिंग बोर्ड तथा निगम क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली शहर की सभी सडक़ों की मरम्मत संबंधी कार्य 7 दिन में पूरा करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि यदि 7 दिनों के बाद सडक़ों पर गढ़ें की मरम्मत नहीं की गई तो जिम्मेदार अधिकारी भी विभागीय कार्यवाही की जाएगी।

डॉ कमल गुप्ता ने कहा कि सडक़ मार्गों पर लगी ट्रैफिक लाइटें, साइन बोर्ड तथा पार्कों का बेहतर प्रबंधन किया जाए, इसके लिए नगर निगम के आयुक्त अशोक कुमार को आवश्यक जरूरी कदम उठाने के लिए कहा गया। उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बारिश का पानी सडक़ों पर खड़ा नही रहना चाहिए। पानी खड़ा रहने से सडक़ें टुटती हैं और लोगों को आवागमन में परेशानी होती हैं। बरसात बंद होने के एक घंटे के बाद नगर में जलभराव नहीं होना चाहिए। कैबिनेट मंत्री ने शहर की सीवरेज व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने बिजली निगम के अधिकारियों से कहा कि वे शहर में ओपन वायर, तारों का जंजाल, लटकते तारों के स्थान पर आधुनिक तकनीक से व्यवस्था बनाए, इसके लिए भूमिगत तारों का जाल बिछाने पर भी आगामी कार्यवाही की जाए।

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने शहर के बाजारों में यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए सभी सरकारी/गैर-सरकारी पार्किंग स्थलों में वाहनों की पार्किंग व्यवस्था को उचित ढंग से करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जल्द ही लोक निर्माण विभाग (भवन व मार्ग शाखा), जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, बिजली निगम, स्वास्थ्य विभाग सहित विभिन्न विभागों के द्वारा किए जा रहे कार्यों की अलग से समीक्षा की जाएगी।

मेयर गौतम सरदाना ने कहा कि सभी विभागों के अधिकारी अपने विभाग से संबंधित किए जाने वाले कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता देकर पूरा करना सुनिश्चित करें। जनहित से जुड़े कार्यों को बेवजह देरी न करें। उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी ने स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता को विश्वास दिलाया कि अधिकारियों को जो दिशा-निर्देश दिए गए हैं, उन्हें प्राथमिकता देते हुए निर्धारित समय सीमा में पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त स्वप्रिल रविंद्र पाटिल, आरटीए सुनील कुमार, हिसार के एसडीएम अश्वीर नैन, बरवाला के एसडीएम राजेंद्र कुमार, नारनौंद के एसडीएम विकास यादव, हांसी के एसडीएम डॉ जितेंद्र सिंह अहलावत, नगर निगम की संयुक्त आयुक्त बेलिना लोहान, मार्केटिंग बोर्ड के प्रशासक जगदीप सिंह, अधीक्षक अभियंता टीआर पंवार, हरपाल तथा जशमेर सिंह सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!