एचएसबीटीई ने ‘जिंदल स्टेनलेस कंपनी’ के साथ किया समझौता

चंडीगढ़, 21 फरवरी – हरियाणा के पॉलिटेक्निक संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों को स्टेनलेस स्टील प्रौद्योगिकी एवं एप्लीकेशन में सशक्त बनाने के दृष्टिकोण के साथ आज हरियाणा राज्य तकनीकी शिक्षा बोर्ड ने ‘जिंदल स्टेनलेस कंपनी’ के साथ एक समझौता किया है। इस समझौता-ज्ञापन पर बोर्ड के सचिव श्री राजेश गोयल और ‘जिंदल स्टेनलेस कंपनी’ के विनिर्माण विभाग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री विजय बिंदलिश ने हस्ताक्षर किए ।

इस अवसर पर तकनीकी एवं उच्चतर शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आनंद मोहन शरण (आईएएस) एवं महानिदेशक श्री राजीव रतन (आईएएस) भी उपस्थित थे। श्री आनंद मोहन शरण ने इस पहल की सराहना करते हुए ‘जिंदल स्टेनलेस कंपनी’ को बधाई देते हुए कहा कि इस साझेदारी से हमारे विद्यार्थियों को भविष्य के लिए आवश्यक तकनीकी में पारंगत होने का अवसर मिलेगा तथा उद्यमिता एवं स्वरोजगार की दिशा में भी वे अग्रसर होंगे।

तकनीकी शिक्षा विभाग के महानिदेशक श्री राजीव रतन ने भी इस पहल को एक सराहनीय कदम बताया। बोर्ड के सचिव डॉ राजेश गोयल ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत युवाओं को स्वावलंबी बनाने की दिशा में यह एमओयू एक मील का पत्थर साबित होगा। ‘जिंदल स्टेनलेस कंपनी’ के निदेशक श्री विजय शर्मा ने कहा कि इस समझौते से व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की एक नई श्रृंखला का मार्ग प्रशस्त होगा और इस स्टेनलेस स्टील में पारंगत विद्यार्थियों के मिलने से इस उद्योग को नई ऊंचाइयां मिलेंगी। उन्होंने बताया कि साझेदारी के तहत स्टेनलेस स्टील पर दो मॉड्यूल लॉन्च किए जाएंगे।

हरियाणा में सभी सरकारी पॉलिटेक्निक के मैकेनिकल इंजीनियरिंग चौथे सेमेस्टर के छात्रों के लिए एक अनिवार्य मॉड्यूल शुरू किया जाएगा। यह मॉड्यूल मटेरियल एवं मेटलर्जी’(एमएम) विषय का हिस्सा होगा और इसमें 10 व्याख्यान होंगे। इसे हरियाणा के सभी 25 पॉलिटेक्निक कॉलेजों में संस्थागत रूप दिया जाएगा, जिससे हर साल 3,000 से अधिक छात्र लाभान्वित होंगे। उक्त पाठ्यक्रम मार्च 2022 से शुरू करने की योजना है। इसके अलावा, गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक हिसार में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के पांचवें सेमेस्टर के छात्रों के लिए  3-क्रेडिट, 42-व्याख्यान का वैकल्पिक पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि ‘जिंदल स्टेनलेस कंपनी’ गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक हिसार में एक व्यावहारिक प्रयोगशाला स्थापित करेगी जहां छात्रों को स्टेनलेस स्टील की वेल्डिंग और फैब्रिकेशन का व्यावहारिक ज्ञान मिलेगा। इस तरह नौकरी के अवसरों के अलावा, छात्रों को उद्योग का अनुभव और प्रशिक्षण भी मिलेगा।

समारोह में उपस्थित अन्य अधिकारियों में बोर्ड के उपसचिव श्री हितेश कुमार अरोड़ा, सीओएएफ श्री सुल्तान सिंह दहिया और उप सचिव श्री महेंद्र सिंह, प्रिंसिपल गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक हिसार श्री अशोक कुमार, एचओडी मैकेनिकल श्री सुभाष भोरिया, उपस्थित थे। जिंदल स्टेनलेस की तरफ से श्री प्रणीत कुमार जनरल मैनेजर, श्री रनित राणा और श्री ओपी अग्रवाल शामिल थे।

error: Content is protected !!