– 92 करोड़ रूपए की लागत से कहसून गांव में बनेगा बड़ा वाटर वर्क्स, कई गांवों में होगी पेयजल आपूर्ति – डिप्टी सीएम

उचाना/चंडीगढ़, 4 फरवरी। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि उचाना विधानसभा क्षेत्र के गांव गुरुकुल खेड़ा को सोलर ऊर्जा से जोड़ा जाएगा, इसके लिए अक्षय ऊर्जा विभाग द्वारा एक करोड़ 25 लाख रूपए की धनराशि मंजूर की गई है। योजना के तहत गांव के प्रत्येक घर में दो किलोवाट क्षमता वाली सोलर ऊर्जा उपलब्ध करवाई जाएगी। प्रथम चरण इस गांव को एक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चिह्नित किया गया है जबकि योजना की सफलता पर पूरे प्रदेश के गांवों को इस योजना से जोड़ने का प्रारूप तैयार किया जाएगा। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने यह घोषणा गांव करसिंधु में पूर्व मंत्री स्वर्गीय देशराज नम्बरदार की पुण्यतिथि पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए की। डिप्टी सीएम ने कहा कि उचाना क्षेत्र के विकास के लिए पैसे की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। इसके लिए विभिन्न योजनाएं तैयार की जा रही है और कई योजनाएं पूर्ण भी हो चुकी है। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि दो हजार से अधिक आबादी वाले सभी गांवों के तालाबों का नवीनीकरण करवाया जाएगा और इसके लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए जा चुके है।  

ग्राम पंचायत की मांग पर उपमुख्यमंत्री ने करसिन्धु गांव में स्थित स्टेडियम को सभी आधुनिक सुविधाओं से युक्त करने का भरोसा दिया ताकि करसिन्धु के अलावा आसपास के गांवों के युवा खिलाड़ी भी इसका लाभ उठाकर खेलों में अपना नाम रोशन कर सकें। उन्होंने ग्राम सभा द्वारा पंचायती जमीन स्वीकृत करवाए जाने पर चौधरी देवीलाल पार्क का निर्माण तथा शर्तें पूरे होने पर लड़कियों के उच्च विद्यालय को मॉडल स्कूल के रूप में विकसित करने की भी घोषणा की। उन्होंने गांव के पशुधन केंद्र को पशु अस्पताल के रूप में विकसित करने की भी घोषणा की। उपमुख्यमंत्री द्वारा गांव के सभी श्मशान घाटों की चारदीवारी तथा पक्के रास्तों का निर्माण करवाने का भी कहा। इसके अलावा क्षेत्र में 12 सड़के मार्किट कमेटी द्वारा बनवाई गई है और लोक निर्माण विभाग के तहत भी जिले में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। 

दुष्यंत चौटाला ने चौटाला ने कहा कि प्रदेश में आगामी रबी सीजन के दौरान गेहूं की बिक्री में किसानों को कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि गत सीजन के दौरान धान एवं कपास की फसलों की खरीद सरकार द्वारा निर्धारित समय पर की गई और किसानों को अपनी फसल का भुगतान भी फसल बिक्री के 72 घण्टे के अन्दर उनके सीधे खातों में डालने का काम किया है। डिप्टी सीएम ने इस अवसर पर पूर्व मंत्री स्वर्गीय देशराज नम्बरदार की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की और मोलश्री का पौधा लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया। पूर्व मंत्री के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए दुष्यंत चौटाला ने कहा कि देशराज नम्बरदार जी सादगी एवं सरल स्वभाव की प्रतिमूर्ति थे और वे हमेशा सामूहिक एवं सामाजिक कार्यों के प्रति समर्पण भाव रखते थे। उन्होंने कहा कि स्वर्गीय देशराज नम्बरदार के साथ उनके पुराने पारिवारिक रिश्ते है जो कदापि भुलाए नहीं जा सकते। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि करसिन्धु को विकसित एवं मॉडल गांव बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा और यहीं देशराज नम्बरदार जी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।  

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उचाना के गांव कहसून के पास 92 करोड़ रूपए की लागत से वाटर वर्क्स का निर्माण करवाया जाएगा। इससे भाखड़ा के पानी से जींद शहर के साथ-साथ भविष्य में कहसून के आसपास लगते गांवों को भी स्वच्छ पेयजल हर घर उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सभी हलकों में एक सामान विकास कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर करवा रही है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उचाना हलके के विकास में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने उपस्थित लोगों से आह्वान किया कि भविष्य में अपने गांवों में किस प्रकार के कार्य करवाए जा सकते है उनकी रूपरेखा भी बनाकर उन्हें अवगत करवाते रहें ताकि लम्बे समय तक विकास कार्यों का लाभ क्षेत्र की जनता को मिलता रहे। डिप्टी सीएम ने उपस्थित जनों से कहा कि रबी सीजन की खरीद कार्य एक महीने के अन्दर पूरा किया जाएगा। इसके लिए खरीद केन्द्र और मण्डियों की संख्या बढ़ानी भी पड़ी तो सरकार उससे पीछे नहीं हटेगी। कार्यक्रम उपरान्त उचाना हलके के विभिन्न गांवों में उपमुख्यमंत्री ने अनेक सामाजिक समारोह में शिरकत भी की।

इस मौके पर जुलाना के विधायक अमरजीत ढाण्डा, पूर्व विधायक नरवाना पिरथी सिंह नम्बरदार, पूर्व विधायक उचाना भाग सिंह छातर, पूर्व विधायक रामकुमार कटवाल, उपमुख्यमंत्री के निजी सचिव प्रो. जगदीश सिहाग, कार्यक्रम के आयोजक विश्ववीर नम्बरदार, प्रदेश कार्यकारणी के सदस्य भलेराम श्योकन्द, दलबीर सिंह खटकड़, बिट्टु नैन व प्रशासन की और से नरवाना के एएसपी कुलदीप सिंह, उचाना के एसडीएम राजेश कोथ, जिला परिषद की सीईओ डॉ. किरण सिंह समेत अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।