बीते 24 घंटे में 1267 नए मामले वही 1486 लोग स्वस्थ.
गुरुग्राम में 27 से 30 के बीच में कोरोना से हुई 12 मौत.
एक्टिव केस की संख्या जिला गुरुग्राम में 7706 बताई गई

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम ।
 सुबह शाम को हाड जमा देने वाली ठंड और दोपहर के समय तेज चटक धूप की आंख मिचोली के बीच में देश की राजधानी के दक्षिणी दिल्ली के साथ लगने वाले मेडिकल हब गुरुग्राम में लगता है जिद्दी कोरोना कोरोना अब पूरी तरह से जिद्दी कोरोना की बन चुका है । इसका कारण है एक के बाद एक लगातार तीन-तीन लोगों की जिंदगीया कोरोना के कारण संबंधित परिवारों से छिनती चली जा रही है।

संडे को भी जिला गुरुग्राम में एक बार फिर से तीन जिंदगीया कोरोना का संक्रमण निकल गया। बीते 27 जनवरी से 30 जनवरी तक जिला गुरुग्राम में एक दर्जन मौत कोरोना संक्रमण के कारण होना बताया गया है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक जिला गुरुग्राम में कोरोना की पॉजिटिविटी रेट 18 . 88 प्रतिशत बताई गई है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन की पहली खुराक 1676 लोगों को दी गई । वैक्सीनेशन की दूसरी खुराक 2319 लोगों को दी गई । वैक्सीनेशन की बूस्टर डोज कुल 645 लोगों को ही दी जा चुकी है। अभी तक जिला गुरुग्राम में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 477 1444 वैक्सीनेशन की खुराक लोगों को दी जा चुकी है ।

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक बीते 24 घंटे में 6710 लोगों के सैंपल जांच के लिए कलेक्ट किए गए हैं । इनमें से अभी 1795 रिपोर्ट नेगेटिव अथवा पॉजिटिव होना बाकी है। जिला गुरुग्राम में शहर से लेकर देहात तक 247096 लोगों में कोरोना के लक्षण की पहचान की जा चुकी है । इसके विपरीत 238652 लोग पूरी तरह से रिकवर कर चुके हैं अर्थात ऐसे लोग पूरी तरह से स्वस्थ होने वालों में शामिल है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में बताया गया है जिला गुरुग्राम में शहर से लेकर देहात तक कोरोना पीड़ित 7358 लोग होम आइसोलेशन में है तथा 126 कोरोना संक्रमित विभिन्न अस्पतालों में स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे हैं ।

बीते 4 दिनों से कोरोना संक्रमण के कारण लगातार एक के बाद एक 3-3 मौत का होना जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता और चुनौती महसूस किया जा रहा है। वही यह मौत के आंकड़े लोगों में भी कहीं ना कहीं डर का कारण बनते दिखाई दे रहे हैं। गुरुग्राम के डीसी डॉ यश गर्ग ने आम जनमानस का आह्वान किया है कि कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी गाइडलाइन और दिशानिर्देशों का ईमानदारी के साथ में पालन अवश्य करते रहे । सावधानी ही एकमात्र ऐसा विकल्प है जो कि कोरोना के संक्रमण से बचाने में सबसे अधिक सहायक साबित हो सकती है। 

error: Content is protected !!