हरियाणा के छात्र भी बड़ी तादाद में रेलवे भर्ती की तैयारी करते हैं, इसका सीधा असर हरियाणा के छात्रों पर भी पड़ा है
केंद्र की भाजपा सरकार छात्रों की मांगों को तुरंत माने

चंडीगढ़, 28 जनवरी: इनेलो की छात्र इकाई आईएसओ के राष्ट्रीय प्रभारी अर्जुन सिंह चौटाला ने रेलवे भर्ती बोर्ड  (आरआरबी) की नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) परीक्षा के रिजल्ट को लेकर छात्रों की मांगों का समर्थन करते हुए कहा कि छात्रों का विरोध जायज है क्योंकि यह उन छात्रों के भविष्य का सवाल है जो रेलवे भर्ती परीक्षा की सालों साल तैयारी करते हैं और आगे जाकर उन्हें परीक्षा देने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। केंद्र की भाजपा सरकार छात्रों की मांगों को तुरंत माने। हरियाणा के छात्र भी बड़ी तादाद में रेलवे भर्ती की तैयारी करते हैं, इसका सीधा असर हरियाणा के छात्रों पर भी पड़ा है।

अर्जुन चौटाला ने कहा कि अपने हक का रोजग़ार मांगने पर भाजपा सरकार छात्रों पर अत्याचार कर रही है। उत्तर प्रदेश समेत बिहार में छात्र आंदोलन उग्र होने लगा है लेकिन ऐसे में पुलिस द्वारा प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर लाठीचार्ज करना कतई जायज नहीं है। प्रदर्शन कर रहे छात्रों का आरोप है कि, परीक्षा में बरती गई अनियमितताओं को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत रेलवे के कई बड़े अफसरों को शिकायत पत्र भेजा गया लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई जिस कारण उन्हें सडक़ पर उतरना पड़ा।

उन्होंने कहा कि एनटीपीसी सीबीटी-1 की परीक्षा के रिजल्ट में धांधली का आरोप लगाकर छात्रों का प्रदर्शन 24 जनवरी से शुरू हुआ और अब ये प्रदर्शन काफी उग्र होता जा रहा है। आरआरबी एनटीपीसी यानी ‘रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी’ रिजल्ट के आधार पर अलग-अलग पे-ग्रेड पर करीब 35 हजार अभ्यर्थियों की नौकरी लगनी है। इनके लिए 2019 में आवेदन मांगे गए थे। उसी वर्ष सितंबर में परीक्षा होनी थी। मगर कोरोना के कारण टाल दिया गया। कोरोना का असर कम हुआ तो दिसंबर 2020 से जुलाई 2021 के बीच देशभर में भर्ती के लिए पहले चरण की परीक्षा हुई। दूसरे चरण की परीक्षा 15 फरवरी 2022 को होनी थी।

वहीं ग्रुप सी, लेवल-1 परीक्षा के लिए साल 2019 में करीब एक लाख नौकरियों की वैकेंसी निकली थी। एक करोड़ 15 लाख से ज्यादा आवेदनों की वजह से फिलहाल इसके लिए एक भी चरण की परीक्षा नहीं ली गई है। पहले चरण की परीक्षा 23 फरवरी 2022 को होने वाली थी, जिसे अब आगे बढ़ा दिया गया है।

error: Content is protected !!