नई उद्योग नीति से प्रदेश में उद्योगों को बढावा मिलेगा -सुभाष बराला

प्रदेश के एक्सप्रैस वे के साथ ग्लोबल सिटी एवं नई आईएमटी योजना

चण्डीगढ़, 20 जनवरी- हरियाणा सार्वजनिक उपक्रम ब्यूरो के चेयरमैन श्री सुभाष बराला ने कहा कि हरियाणा राज्य औद्योगिक सरंचनात्मक विकास निगम ने प्रदेश में उद्योगों को बढावा देने के लिए नई उद्योग नीति तैयार की है। इस उद्योग नीति से उद्योगों को बढावा मिलेगा और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी बढेंगे।

सार्वजनिक उपक्रम ब्यूरो के चेयरमैन आज यहां एचएसआईआईडीसी समीक्षात्मक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में निगम के एमडी श्री विकास गुप्ता, वित्त सलाहकार किरण वालिया भी मौजूद रहे। उन्होंने निगम के कार्यो के साथ वित्तीय लेनदेने बारे भी विस्तृत रिपोर्ट ली।

श्री बराला ने कहा कि नई उद्योग नीति प्रदेश के उद्योगपतियों के लिए कारगर होगी और उन्हें इसका भरपूर लाभ मिलेगा। इसके लिए निगम की ओर से सार्थक प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार हर जिले में कृषि एवं खाद्य उत्पादों पर क्लस्टर विकसित करने का कार्य कर रही है। इन क्लस्टरों  में उत्पादों के लिए बिक्री केन्द्र भी बनाए जाएंगे । इनसे किसानों और युवाओं को सीधा लाभ मिलेगा तथा उनकी आय में भी वृद्वि होगी।         

चेयरमैन ने कहा कि प्रदेश में एमएसएमई को बढावा देने के लिए सरकार की नई लैण्ड पुलिंग पॉलिसी के तहत ई मार्केटिंग एवं पंचायतों से भूमि लेकर नए प्रोजैक्ट तैयार किए जाएगें। उन्होंने कहा कि निगम ने कोरोना समय में भी 5 हजार करोड़ रुपए के प्लॉट बेचने का कार्य किया है और आगामी 31 मार्च 2022 तक 5 हजार करोड़ रुपए के अतिरिक्त प्लॉट बिक्री किए जाएंगे। इसके लिए जिला स्तर पर जागरूकता कैम्प लगाए जाएंगे ताकि अधिक से अधिक लोगों को प्रेरित किया जा सके।        

 उन्होंने कहा कि निगम द्वारा प्रदेश से गुजरने वाले नए कटरा-दिल्ली, मुम्बई-दिल्ली आदि एक्सप्रेस वे के साथ नई आईएमटी एवं ग्लोबल सिटी विकसित करने की योजना तैयार की जा रही है। इसके अलावा प्रदेश में 31 छोटे बड़े प्रोजैक्ट पर भी तेजी से कार्य चल रहा है।

 बैठक में चीफ कॉर्डिनेटर इण्डस्ट्री सुनील शर्मा, एलएफओ राकेश टुटेजा, चीफ मैनेजर संदीप चावला, दिव्य कमल, संजय गर्ग सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। 

You May Have Missed

error: Content is protected !!