जनता द्वारा दी गई ताकत को सवाया करके हलके में लगाऊंगा: कृषि मंत्री
खरकड़ी में 120 एकड़ में महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविधालय के रीजनल सेंटर के लिए 40 करोड़ रूपए की पहली किस्त मंजूर
लोहारू क्षेत्र में 40 नई सडक़ों का निर्माण तथा 29 सडक़ोंं का किया जा रहा है नवीनीकरण
सरकार गत खरीफ फसलों में हुए नुकसान की भरपाई के लिए शीघ्र डालेगी किसानो के खातों में करोड़ों का मुवावजा

लोहारू /बहल/सिवानी,14 जनवरी । प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि किसी भी क्षेत्र की प्रगति एवं विकास बिजली,पानी व यातायात की सुविधा पर निर्भर करता है। उन्होंने कहा कि लोहारू क्षेत्र में माकेटिंग बोर्ड द्वारा 40 नई सडक़ों का निर्माण तथा 29 सडक़ोंं का नवीनीकरण किया जा रहा है, जिन पर करीब 85 करोड़ रुपए खर्च होंगे। अधिकांश का निर्माण कार्य संपन्न होने को है। इसके अलावा लोक निर्माण विभाग द्वारा करीब सौ करोड़ रुपए सडक़ों के सुधारीकरण पर खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि गांव खरकड़ी में 120 एकड़ में महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविधालय के रीजनल सेंटर के लिए 40 करोड़ रूपए की पहली किस्त मंजूर कर दी गई है।शीघ्र ही कार्य शुरू हो जाएगा।और सरकार खरीफ फसलों में हुए नुकसान की भरपाई के लिए शीघ्र ही किसानो के खातों में करोड़ों का मुवावजा डालेगी।

कृषि मंत्री श्री दलाल शुक्रवार को 13 करोड़ की लागत से बनने वाले गांव खरकड़ी से ढिगावा, बहल से ओबरा, सिधनवा ओबरा से शहरयारपुर तथा बख्तावरपुरा से ढाणी भलारा तक के सड़क मार्गों के शिलान्यास अवसर पर उपस्थित लोगों को संदेश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि उनको ताकत लोहारू क्षेत्र की जनता द्वारा गई है,जिसे वे यहां की जनता को सवाया करके लोटाएंगे। उन्होंने कहा कि आज लोहारू हलका विकास के मामले में पूरे प्रदेश में अलग ही नजर आता है। लोहारू विधानसभा क्षेत्र में बिजली,नहरी पानी,कृषि, बागवानी और पशुपालन विभाग की राष्ट्रीय स्तर की नई-नई परियोजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं, जिनका लाभ न केवल यहां की जनता को सीधे तौर पर मिलेगा बल्कि प्रदेशभर के किसानों को कृषि एवं पशुपालन विभाग की नई तकनीकों का लाभ मिलेगा।कृषि मंत्री ने कहा कि गाव खरकड़ी में 120 एकड़ में महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविधालय के रीजनल सेंटर के लिए 40 करोड़ रूपए मंजूर किए गए है। शीघ्र ही निर्माण कार्य शुरू करवा दिया जायेगा। गांव गोकलपुरा में बनने वाले रीजनल सैंटर के लिए भी सभी औपचारिकताएं पूरी हो गई हैं।जल्दी ही बजट जारी करवा दिया जायेगा।इसके अलावा गांव गिगनऊ में इंडो इजराइल तकनीकी आधारित बागवानी उत्कृष्टता सेंटर का कार्य युद्ध स्तर पर है। बहल में 50 करोड़ की लागत से पशु विश्विद्यालय का चिकित्सा केंद्र , बिधनोई में वीटा दुग्ध प्लांट, गरवा में मछली पालन केंद्र का निर्माण और बरालू में अनाज भंडारण गोदामों का निर्माण किया जा रहा है।कृषि मंत्री ने कहा सरकार अंत्योदय की भावना से बिना भेदभाव के काम कर रही है। पारदर्शिता से युवाओं को नौकरियां दी जा रही हैं।प्रदेश के एक लाख गरीब परिवारों को चिन्हित कर मुख्यमंत्री अंतोदय उत्थान योजना के तहत गरीब परिवारों का आय और रोजगार बढ़ाया जा रहा है।

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि गत खरीफ फसलों में हुए नुकसान की भरपाई के लिए सीएम ने विशेष गिरदावरी करवाकर और करोड़ो रूपए सरकार और बीमा कंपनी द्वारा किसानों के खाते में शीघ्र ही डाल दिए जायेंगे।

कृषि मंत्री श्री दलाल ने कहा कि किसी भी क्षेत्र का विकास वहां के सडक़ मार्गों पर निर्भर करता है। जिस प्रकार से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा देशभर में नए-नए नेशनल हाईवे व बाईपास का निर्माण करवाया जा रहा है, उसी प्रकार से लोहारू विधानसभा क्षेत्र में सडक़ों के निर्माण कार्य पर जोर दिया जा रहा है। जरूरत के अनुसार नए-नए बाईपास और रेलवे ओवरब्रिज बनवाए जा रहे हैं। इसके अलावा शिक्षा, बिजली और पेयजल आपूर्ति पर करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा के मद्देनजर लोहारू विधानसभा क्षेत्र में केवल मार्केटिंग बोर्ड द्वारा 40 नई सडक़ों का निर्माण करवाया जा रहा है और 29 सडक़ों का नवीनीकरण करवाया जा रहा है। लोहारू ,बहल, ढिगावा व सिवानी की नईअनाज मंडियों की स्थापना व सुधारीकरण किया जा रहा है। लोहारू तथा सिवानी में नई अनाज मंडी भी प्रस्तावित हैं, जो करीब 20-20 एकड़ में बनाई जाएंगी। इससे किसानों की सुविधाएं मिलेंगी।

कृषि प्रदेश सरकार किसानों के हितों के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित कर रही है। उन्होंने लोगों से आह्वान करते हुए कहा कि वे परंपरागत खेती की बजाय फल-फूल, सब्जी व बागवानी, पशुपालन व मछली पालन व्यवसाय को अपनाएं। कृषि मंत्री ने मार्केटिंग बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे इन सडक़ों का निर्माण कार्य निर्धारित समयावधि में पूरा करें। मंत्री ने लोगो की समस्याएं भी सुनी और अधिकारियो को निदान के निर्देश दिए।

error: Content is protected !!