– बैठक में नगर निगम गुरूग्राम, स्वास्थ्य विभाग एवं पुलिस विभाग के अधिकारी रहे उपस्थित
– नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने दिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश
– बायोमैडीकल वेस्ट उठाने व डैडबॉडी मैनेजमैंट के लिए नोडल अधिकारी किए गए नियुक्त
– होम आईसोलेशन मरीजों के घरों से बायोमैडीकल वेस्ट उठाने केलिए मोबाइल नंबर 9821395131 तथा कोविड संक्रमित डैडबॉडी के लिए मोबाइल नंबर 9599316882 पर करें संपर्क
– बायोमैडीकल वेस्ट उठाने के साथ ही उक्त एरिया को सैनीटाईज करने के निगमायुक्त ने दिए निर्देश

गुरूग्राम, 5 जनवरी। कोविड-19 के प्रसार के दृष्टिगत इससे बचाव उपायों एवं तैयारियों को लेकर नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा की अध्यक्षता में बुधवार को एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग एवं पुलिस विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

निगमायुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे होम आईसोलेशन कोविड-19 संक्रमितों के घरों से बायोमैडीकल वेस्ट उठाते समय ही आसपास के क्षेत्र को सैनीटाईज करना सुनिश्चित करें। बायोमैडीकल वेस्ट उठान के लिए 8 विशेष गाडिय़ों की व्यवस्था करने के निर्देश भी निगमायुक्त द्वारा संबंधित अधिकारियों को दिए गए। फिलहाल चार गाडिय़ां जोनवाईज होम आईसोलेशन कोविड-19 संक्रमितों के घरों से बायोमैडीकल वेस्ट उठा रही हैं, जिनकी संख्या बढ़ाकर 8 की जाएगी। इसके साथ ही कोविड-19 संक्रमित शवों को शमशान घाट या कब्रिस्तान तक ले जाने के लिए दो शव वाहन की व्यवस्था रहेगी तथा शवों का अंतिम संस्कार करने के लिए टीमों का गठन किया जाएगा।

नोडल अधिकारी किए नियुक्त : बैठक में निगमायुक्त द्वारा होम आईसोलेशन कोविड-19 संक्रमितों के घरों से बायोमैडीकल वेस्ट उठान के लिए वरिष्ठ सफाई निरीक्षक ऋषि मलिक को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। बायोमैडीकल वेस्ट उठान के लिए उनके मोबाइल नंबर 9821395131 पर संपर्क करें। इस कार्य के लिए 8 गाडिय़ों की व्यवस्था करने के निगमायुक्त द्वारा निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा, कोविड-19 संक्रमित शवों को ले जाने के लिए सफाई अधिकारी विजेन्द्र शर्मा को नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी दी गई है। शव वाहन के लिए मोबाइल नंबर 9599316882 पर संपर्क किया जा सकता है।

कांटैक्ट ट्रेसिंग के दौरान दो बार कॉल नहीं उठाने पर पुलिस के पास भेजें डाटा : नगर निगम गुरूग्राम द्वारा कांटैक्ट ट्रेसिंग के लिए पर्याप्त स्टाफ की व्यवस्था की गई है, जिसे आवश्यकतानुसार बढ़ाने के निर्देश दिए गए। निगमायुक्त ने कहा कि प्रात: 9 बजे से रात्रि 10 बजे तक प्राप्त डाटा के आधार पर संबंधित को कॉल की जाए। अगर कोई व्यक्ति दो बार कॉल करने पर भी कॉल नहीं उठाता है, तो वह डाटा पुलिस विभाग को ट्रांसफर कर दें। उन्होंने कहा कि दिन में दो बार अनटे्रसेबल डाटा पुलिस विभाग के पास भेजें, ताकि जल्द से जल्द ट्रेसिंग की जा सके।

निगमायुक्त ने गुरूग्राम के नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि वे सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की पालना करें तथा कोविड-19 से अपना एवं अपने परिवार का बचाव करें। भीड़भाड़ वाली जगहों पर ना जाएं तथा हमेशा मास्क का उपयोग करें। अपने हाथों की स्वच्छता का ध्यान रखें तथा बाहर जाते समय सोशल डिस्टैंसिंग का पालन अवश्य करें।

बैठक में नगर निगम गुरूग्राम की अतिरिक्त आयुक्त डा. वैशाली शर्मा, सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र यादव, डिप्टी म्यूनिसिपल कमिशनर डा. विजयपाल यादव, डा.एमपी सिंह, सफाई अधिकारी विजेन्द्र शर्मा, वरिष्ठ सफाई निरीक्षक ऋषि मलिक, सलाहकार चाहत सांघवी सहित स्वास्थ्य विभाग एवं पुलिस विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!