अहीर रेजिमेंट के लिए केंद्र सरकार से फिर करेंगे बात

बुलंदशहर। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने कहा कि अहिर कौम का इतिहास बलिदान से परिपूर्ण है। उन्होंने कहा कि सन 1857 का प्रथम स्वतंत्रता आंदोलन हो या चीन युद्ध में रेजांगला में वीरों का बलिदान हो या युद्ध का मैदान हो सदैव कौम ने बलिदान देने का काम किया है। केंद्रीय मंत्री ने यह बात वीरवार को उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले के औरंगाबाद अहीर गांव में प्रथम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी शहीद राव तुलाराम की मूर्ति का अनावरण के दौरान कही। उन्होंने अहीर छत्तीसा कि ग्रामीणों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि स्वतंत्र संग्राम सेनानी शहीद राव तुलाराम की मूर्ति लगाकर युवाओं को प्रेरणा देने का काम किया है ताकि भी भी देशभक्ति की राह पर चल सके। इस अवसर पर पूर्व सांसद डीपी यादव, हरियाणा सरकार में मंत्री ओम प्रकाश यादव, उत्तर प्रदेश में एमएलसी जितेंद्र यादव, ब्लाक प्रमुख व गन्ना समिति के चेयरमैन सुनील यादव सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वीर देश के होते हैं और देश पर प्राण न्योछावर करने वाले वीर के इतिहास का गुणगान केंद्र सरकार आजादी के 75 साल पूरा होने पर वर्ष भर कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रथम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी शहीद राव तुलाराम ने अंग्रेजों से लोहा लेकर अपनी वीरता को साबित किया था । इतिहास गवाह है कि अंग्रेजों से युद्ध के दौरान 1 दिन में 5000 सैनिकों के बलिदान होने की कथा राव तुला राम जी के युद्ध में ही शामिल है। उन्होंने युवा पीढ़ी से अपील करते हुए कहा है कि वह देश के वीरों से प्रेरणा लेकर देश के लिए काम करें। उन्होंने कहा कि समाज से जो युवा राजनीति में व समाज सेवा में अच्छा काम करें उन्हें आगे लाया जाए।

अहीर रेजिमेंट को लेकर एक बार फिर करेंगे केंद्र से बात
केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने कहा कि प्रथम स्वतंत्रता संग्राम का बलिदान हो या रेजांगला का बलिदान , देश की सीमा की रक्षा के लड़े गए युद्ध का इतिहास हो अहीर कौम ने हमेशा बलिदान देने का काम किया है। उन्होंने कहा कि अहीर रेजिमेंट के गठन की मांग पिछले वर्षों से समाज के युवा करते आ रहे हैं। विश्व विषय पर अनेकों बार केंद्र सरकार के रक्षा मंत्री अन्य लोगों से बातचीत कर चुके हैं, लेकिन नियमों का हवाला देकर किसी जाति के नाम पर रेजिमेंट नहीं बनाने के सरकार के नियमों का हवाला दिया जाता है। उन्होंने कहा कि अहीर नाम से नहीं तो अहीरवाल के नाम से ही सही एक बार फिर रेजिमेंट के लिए केंद्र सरकार से बात करेंगे।

अकरम को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश में पूर्व मंत्री डी पी यादव ने कहा कि आज अहीर कौन का सौभाग्य है की देश के प्रथम स्वतंत्रता सेनानी शहीद रावता राम जी की मूर्ति का अनावरण करने के लिए स्वयं उनके वंशज है यहां पर आए हैं।

वह ने कहा कि जब वे सांसद थे तो उन्होंने राव तुला राम जी की याद में डाक टिकट जारी करवाने का कार्य किया था। हरियाणा के सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री ओम प्रकाश यादव ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि इतिहास में शहीद राव तुलाराम का नाम स्वर्ण अक्षरों में दर्ज है। उन्होंने कहा कि इतिहासकारों ने बेशक देश के लिए दिए गए उनके बलिदान को नजरअंदाज किताबों में कर दिया हो लेकिन आम जनमानस के दिलों में आज भी उनका सम्मान है। सभा को संबोधित करते हुए एमएलसी जितेंद्र यादव ने कहा कि शहीद राव तुला राम जी को सम्मान देने का कार्य समाज के हर वर्ग को करना चाहिए। सो ने कहा कि अगर उन्हें कभी मौका मिला तो वे उनकी याद में बुलंदशहर में कुछ बनाने का कार्य जरूर करेंगे।

कार्यक्रम से पूर्व गांव औरंगाबाद अहीर के सरकारी स्कूल के सामने स्वतंत्रता सेनानी शहीद राव तुला राम की मूर्ति का अनावरण किया गया। इस अवसर पर राव तुला राम स्मारक समिति कार्यकारिणी के उपाध्यक्ष रोहतास प्रधान ,औरंगाबाद प्रमोद यादव , प्रधान राजवीर सिंह प्रधान, जीतू प्रधान कोटा ,सुनील कथौला योगेश प्रधान, पप्पू यादव कोटा, यादव सभा के प्रधान अशोक यादव, अनिल इंजीनियर, मुकेश नांगलोई, अनिल रायपुर सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

error: Content is protected !!