– कौशल रोजगार निगम की स्थापना ऐतिहासिक कदम, युवाओं को मिलेगा सरकारी सेवाओं में आने का मौका – दुष्यंत चौटाला

सिरसा/चंडीगढ़, 27 दिसंबर। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आमजन को बेहतर सुविधाएं समयबद्ध अवधि में मिले, इसके लिए गठबंधन सरकार पूरी तरह से संकल्पित है और सुशासन दिवस पर लिए इसी संकल्प के साथ राज्य सरकार वर्ष 2022 में सरकारी सेवाओं को डिजिटाइज व मॉडिनाइज करने की दिशा में काम करेगी ताकि लोगों को घर बैठे सरकार की सेवाओं का लाभ मिल सके। उपमुख्यमंत्री सोमवार को सिरसा स्थित अपने निवास पर आमजन की समस्याएं सुनने उपरांत पत्रकारों से रूबरू थे।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आमजन को किस प्रकार से सरल व सहज रूप से सरकारी सेवाओं का समय पर लाभ मिले, इसके लिए कार्य किया है और इसका सीधा लाभ हर वर्ग को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि पहले जहां सीएससी सेंटर पर सरकार की 270 सुविधाएं मिलती थी, जिन्हें बढ़ाकर 600 से अधिक किया गया है। अब इस दिशा में और आगे बढ़ते हुए संकल्प लिया है कि वर्ष 2022 में सभी सीएचसी का आधुनिकीकरण कर मेडिकल सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा और कॉमन सर्विस सेंटर पर टेली मेडिसिन की सुविधाओं को लाने का प्रयास किया जाएगा।

डिप्टी सीएम ने औद्योगिक क्षेत्र से जुड़े पूछे सवाल पर कहा कि आज बड़ी-बड़ी इंडस्ट्रीज प्रदेश में आकर कारोबार कर रही है और इज ऑफ डूइंग बिजनेस का लाभ ले रही हैं। उन्होंने कहा कि  प्रदेश सरकार की बेहतर पॉलिसी के चलते रोजगार के संसाधन बढ़े, जिससे पढ़े-लिखे युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध हुए हैं। उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में अब प्रदेश सरकार ने हरियाणा रोजगार कौशल विकास निगम की स्थापना की हैं, जो कि एक ऐतिहासिक निर्णय है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अब युवाओं को सीधे कौशल विकास निगम के माध्यम से सरकारी सेवाओं में आने का अवसर मिलेगा।

पंचायत चुनाव के सवाल के जवाब में दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं को लेकर कानून में बदलाव किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि इन बदलाव के साथ ही पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव करवाए जाएं, जिसमें महिलाओं को 50 प्रतिशत और बीसी-ए वर्ग को 8 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान किया गया है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हमें हाईकोर्ट के निर्णय का इंतजार है और कोर्ट का फैसला जनवरी माह में आने की संभावना है। इससे पूर्व उपमुख्यमंत्री ने सिरसा स्थित अपने निवास पर आए लोगों की एक-एक कर समस्या को सुना और अधिकारियों को समस्याओं के समाधान के लिए दिशा-निर्देश दिए।

अपने खेत में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला, देखा किन्नू का बाग

राजनीतिक व्यवस्तता के बीच समय निकालकर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला सोमवार को सिरसा दौरे के दौरान गांव मिठड़ी स्थित अपने खेतों में पहुंचे और फसलों को देखा। इस दौरान उन्होंने अपने किन्नू के बाग में काफी समय बिताया और किसानों से चर्चा की। विदित रहे कि कृषि परिवार से संबंध रखने वाले उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला खेती-बाड़ी में खासी रुचि रखते है और वे समय-समय अपने खेतों में जाकर खेती-बाड़ी देखते हैं।

error: Content is protected !!