• पर्याप्त खाद उपलब्ध होने का सरकारी दावा उतना ही बड़ा झूठ है जितना कोरोना के दौरान आक्सीजन की कमी नहीं होने का दावा था – दीपेन्द्र हुड्डा
• खाद किल्लत न मानने वाली सरकार पूरे विश्वास के साथ झूठ बोल रही हैं – दीपेन्द्र हुड्डा

हिसार, 24 दिसंबर। सांसद दीपेन्द्र हुड्डा आज हिसार के कई सामाजिक कार्यक्रमों में शिरकत करने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने प्रदेश भर में खाद किल्लत पर गहरी चिंता जताते हुए कहा कि हरियाणा की गठबंधन सरकार पर्याप्त खाद होने के झूठे दावे कर रही है। पर्याप्त खाद उपलब्धता का सरकारी दावा उतना ही बड़ा झूठ है जितना कोरोना के दौरान आक्सीजन की कमी नहीं होने का सरकारी दावा था। उन्होंने कहा कि खाद के लिए लगी लम्बी–लम्बी लाइनें बता रही कि सरकार के दावे झूठे हैं। दीपेन्द्र हुड्डा ने मांग करी कि सरकार झूठे दावे करने की बजाय किसानों को खाद मुहैया कराए। समय पर खाद किसानों का हक है।

नारनौंद हलके के गाँव पेटवाड़ में जस्सी पेटवाड़ द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में उमड़ी भारी भीड़ को संबोधित करते हुए सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने कहा कि पुलिस को जनता की सुरक्षा करने की जगह कई स्थानों पर खाद बंटवाने के काम में लगाया जा रहा है। इसके कारण इन दिनों अपराध का ग्राफ तेजी से ऊपर गया है। सरकार ने जो आंकड़े विधानसभा में बताए हैं उनके मुताबिक प्रदेश में हर रोज 5 रेप, 9 अपहरण, 3-4 हत्या और अनगिनत चोरी, लूट, डकैती, फिरौती की वारदातें होती हैं। दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि सरकार को अविलम्ब किसानों की समस्याओं का समाधान करना चाहिए।

उन्होंने आगे कहा कि सरकार किसानों को बुआई सीजन पर किल्लत और खरीद सीजन पर जिल्लत ही देती है। प्रदेशभर में खाद किल्लत से किसान त्रस्त हैं। सरकार के निकम्मेपन की वजह से किसानों को खाद के लिए कतारों में धक्के खाने पड़ रहे हैं। डीएपी किल्लत झेलने के बाद अब हाड़ कंपाने वाली ठंड में हर रोज़ यूरिया खाद के लिए किसानों को अपने परिवार, बच्चों के साथ रात-रात भर खाद के लिये लाईनों में लगना पड़ रहा है। फिर भी उसे जरुरत भर की खाद नहीं मिल रही है। किसान इस बात से दुःखी है कि पर्याप्त खाद नहीं मिली तो उसकी फसल का क्या होगा। यह सरकार किसानों को एमएसपी, खाद, बीज, दवाई और मुआवजे समेत हर चीज के लिए तरसा रही है। कृषि मंत्री के हलके में “पर्याप्त खाद” के खोखले दावे की तस्वीर और प्रदेश भर से आ रही खबरें सरकारी दावों को तार-तार कर रही हैं।

दीपेन्द्र हुड्डा ने कहा कि सरकार अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ने के लिए लगातार झूठ बोल रही है। सरकार की नाकामी के चलते ही प्रदेश में किसानों को खाद के लिये घंटो-घंटो लाइन लगानी पड़ रही है। सरकार बताए कि किसान अगली फसल की बुआई करे या खाद के लिए लाइन लगाए। उन्होंने कहा बुआई के टाइम पूरी खाद नहीं, कटाई के टाईम पूरी खरीद नहीं। खरीद के टाइम किसान को MSP नहीं। उठान के टाईम मज़दूर को पूरी दहाड़ी नहीं। भुगतान के टाईम पूरी पेमेंट नहीं। ऐसी नाकारा सरकार की हरियाणा को जरूरत नहीं है। दीपेन्द्र हुड्डा ने मांग करी कि सरकार प्रदेश में खाद की किल्लत तुरंत दूर करे।

इस दौरान विधायक इन्दुराज नरवाल, प्रो. वीरेंद्र सिंह, पूर्व मंत्री सुभाष गोयल, पूर्व विधायक राम निवास घोड़ेला, पूर्व विधायक नरेश सेलवाल, पूर्व विधायक सुल्तान सिंह जडोला, जस्सी पेटवाड़, अनिल मान, ओम प्रकाश पंघाल, सुमन शर्मा, छत्रपाल सोनी, तेलुराम जांगड़ा, सतेंदर सहारण, विजेंदर हुड्डा, तेजबीर पुनिया, रामहर सिंह, श्रीमती सत्यबाला मालिक, प्रदीप पुनिया, बांगर जी, राजेश कसानिया समेत बड़ी संख्या में स्थानीय गणमान्य लोग मौजूद रहे।

error: Content is protected !!