आर्मी में नौकरी लगवाने के नाम पर लोगों के साथ करोड़ो रूप्यों की धोखाधडी करने वाली महिला सहित कुल दो आरोपी करनाल पुलिस ने किये गिरफ्तार…..

आरोपी हरियाणा के करनाल, सोनीपत, पानीपत व जींद जिले के करीब 280 बच्चों के साथ करीब 06 करोड रूप्ये की कर चुके हैं धोखाधडी,
हरियाणा पुलिस विभाग की तरफ से मास्टरमाइंड आरोपी मंजूर अहमद गनी पर 25 हजार रुपये का नाम ईनाम भी था घोषित,

चंडीगढ़-22 दिसम्बर 2021 -जिला पुलिस करनाल की सीआईए वन के इंचार्ज निरीक्षक श्री दीपेन्द्र सिंह के नेतृत्व में कार्य करते हुये सीआईए वन की टीम द्वारा आर्मी में भर्ती करवाने के नाम पर करीब 280 लोगों के साथ करोडों रूप्ये की धोखाधडी करने वाली एक महिला सहित कुल दो आरोपियों को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है। इस वारदात के संबंध में शिकायतकर्ता रोहताश शर्मा पुत्र लडमीराम वासी अंबाला ने जिला पुलिस करनाल को एक शिकायत दी। जिसमें उसने बताया कि वह अंबाला में विधार्थियों को सरकारी नौकरी लगवाने के लिये नौकरी की तैयारी करवाने के लिये एक एकेडमी चलाता है।

वर्ष 2015 में एक विधार्थी जिसका नाम प्रमोद कुमार पुत्र बलराम भी उसकी एकेडमी पर सरकारी नौकरी लगने की तैयारी करने आता था। प्रमोद ने उसे बताया कि प्रवेश कुमारी पुत्री रूलिया राम वासी धर्मवीर कालोनी घरौंडा करनाल रूप्ये लेकर इण्डियण आर्मी में सरकारी नौकरी लगवाती है। जिसने कुछ दिन पहले भी कई बच्चों को आर्मी में भर्ती करवाया है। जिसके बाद प्रवेश कुमारी व शिकायतकर्ता की मुलाकात हुई। जिसके बाद प्रवेश कुमारी ने पूर्व में कुछ बच्चों को नौकरी लगवाने की बात कहकर उसकी एकेडमी में पढने वाले बच्चों को भी सरकारी नौकरी लगवाने की बात करने लगी। जिसके बाद शिकायतकर्ता ने अपनी एकेडमी में पढने वाले बच्चों से उपरोक्त महिला से बात करवाई। जिसके कारण काफी बच्चे रूप्ये देकर आर्मी में भर्ती होने के लिये तैयार हो गये। जिसके बाद काफी बच्चों ने महिला को काफी रूप्ये एडवांस में भी दिये थे। जिसके बाद महिला बच्चों को जम्मू एण्ड कश्मीर में एक आर्मी के कैम्प में बुलाती और वंहा उनकी सारी औपचारिकता पूरी की जाती थी व वकायदा उन्हें ज्वाइनिंग लेटर तक दिये जाते थे। जिसके बाद बच्चों को बाद में ज्वाइन करने के लिये टाईम दे दिया जाता था। जिसके बाद बच्चों द्वारा महिला से ज्वाइनिंग के लिये बार-2 पूछा जाता तो वह टालमटोल करती थी। जिसके बाद बच्चों के साथ हुई धोखाधडी का खुलासा हुआ। इस संबंध में रोहताश उपरोक्त के ब्यान पर थाना घरौंडा में मुकदमा नम्बर 619 दिनांक दिनांक 04.09.2019 धारा 406, 420, 467, 468, 471, 120बी आईपीसी के तहत दर्ज किया गया।

मामले की आगामी तफ्तीश सीआईए वन की टीम को सौंपी गई। दौराने तफ्तीश उप निरीक्षक रणबीर सिंह की अध्यक्षता में टीम द्वारा महिला आरोपी प्रवेश कुमारी पुत्री रूलिया राम वासी धर्मवीर कालोनी घरौंडा करनाल को दिनांक 18.12.2021 को विश्वसनीय सूचना पर कुरूक्षेत्र से गिरफ्तार किया गया। महिला को माननीय न्यायालय में पेश अदालत करके 04 दिन के पुलिस रिमाण्ड पर लिया गया। दौराने रिमाण्ड पूछताछ में महिला ने उससे रूप्ये लेने वाले मास्टर माइंड मंजूर अहमद गनी वासी जम्मू कश्मीर के नाम का खुलासा किया। जिसके बाद टीम द्वारा आज दिनांक 22.12.2021 को ₹25000 के ईनामी मास्टर माइंड आरोपी मंजूर अहमद गनी पुत्र अहमद सुबान वासी शिवपुरी जिला बाराचट्टी राज्य जम्मू एण्ड कश्मीर को दिल्ली से काबू करके लाया गया।

अब तक की जांच में खुलासा हुआ कि आरोपिया प्रवेश कुमारी का सम्पर्क उसके एक साथी जयप्रकाश नाम के व्यक्ति से हुआ। जिसने प्रवेश कुमारी को एक राकेश नाम के व्यक्ति से मिलवाया। राकेश ने प्रवेश कुमारी को बताया कि उसके पास एक ऐसा आदमी है जो रूप्ये लेकर आर्मी में नौकरी लगवाने का काम करता है। जिसके बाद राकेश ने प्रवेश कुमारी को मास्टर मांइड आरोपी मंजूर अहमद गनी से मिलवाया और मंजूर अहमद गनी ने एक व्यक्ति को आर्मी में भर्ती करवाने के लिये 4.20 लाख रूप्ये का रेट तय बताया। जिसमें आरोपी महिला का भी कमीशन शामिल था। जिसके बाद महिला अलग-2 हरियाणा के जिलों के विभिन्न शिक्षण सस्थानों में पढने वाले बच्चों को रूप्ये लेकर नौकरी लगवाने की बात करती और उनसे कुछ रूप्ये एडवांस में ले लेती थी। जिसके बाद वह महिला उस व्यक्ति को पूर्व नियोजित प्लान के तहत आरोपी मंजूर के पास जम्मू कश्मीर एक आर्मी केम्प में भेज देती थी। उस कैम्प में आरोपी वंहा पंहुचे व्यक्तियों की सारी औपचारिकताऐं पूरी करवाता था। जिसमें फिजिकल, मैडिकल व अन्य औपचारिकताऐं शामिल हैं।

यह औपचारिकताऐं पूरी होने के बाद आरोपी उन व्यक्तियों को फर्जी वैरिफिकेशन लेटर व फर्जी ज्वाइनिंग लेटर दे देता था और ज्वाइनिंग के लिये उन्हे कोई टाईम दे दिया जाता था। दिये टाईम पर जब वह व्यक्ति ज्वाइनिंग के लिये जाता तो वहां उन्हे बता दिया जाता कि आपकी इस भर्ती प्रक्रिया पर न्यायालय की तरफ से स्टे लगा दी गई है। अब जब कोई फैसला आयेगा तभी भर्ती प्रक्रिया पूरी हो पायेगी। इस प्रकार उन व्यक्तियों को अलग-2 तरह के बहाने बना कर गुमराह किया जाता था। अब तक की जांच में आरोपियों द्वारा हरियाणा के जिले करनाल, पानीपत, सोनीपत, जींद व अन्य जिलों के करीब 280 बच्चों के साथ करीब 12 करोड रूप्ये की धोखाधडी करने की बात सामने आई है। इनमें से आरोपी नौकरी के इच्छुक व्यक्ति से करीब 06 करोड रूप्ये ले भी चुके थे। मास्टर माइंड आरोपी मंजूर अहमद गनी को कल पेश अदालत करके पुलिस रिमाण्ड पर लिया जायेगा। दौराने रिमाण्ड आरोपी से गहनता से पूछताछ की जायेगी और इस धोखाधडी में संलिप्त अन्य आरोपियों का पता लगा उन्हें गिरफ्तार किया जायेगा और धोखाधडी की रकम बरामद की जायेगी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!