…जब उपमुख्यमंत्री पहुंचे हॉस्टल के कमरे में

पंचकुला/चंडीगढ़, 19 दिसंबर। हॉस्टल के कमरे में अपनी टेबल पर स्टडी कर रहा युवक अभिराज उस समय अचंभित रह गया जब यकायक उसने अपने पीछे प्रदेश के डिप्टी सीएम को खडे देखा। उसे एक बारगी तो यकीन ही नहीं हुआ, लेकिन जैसे ही उसकी नजर अन्य अधिकारियों पर पड़ी तो, छात्र ने कहा… सर गुड इवनिंग, वेलकम सर। दरअसल, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला पिंजौर स्थित हवाई पट्टी पर चल रहे निर्माण कार्यों का औचक निरीक्षण करने पहुंचे थे। इस दौरान दुष्यंत चौटाला सिविल एविएशन द्वारा चलाए जा रहे पायलट ट्रेनिंग स्कूल के हॉस्टल में भी प्रशिक्षु पायलट से मिलने के लिए उनके कमरे में चल गए थे।

सिविल एविएशन व जिला प्रशासन व अन्य आला अधिकारियों के साथ जायजा लेने पहुंचे दुष्यंत चौटाला ने हवाई पट्टी पर उपलब्ध सुविधाओं का बारीकी से इंस्पेक्शन किया और निर्माण कार्यों में तेजी लाने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने हवाई पट्टी के विस्तारीकरण और बड़े जहाजों की लैंडिंग करवाने की सुविधा उपलब्ध करवाने बारे अधिकारियों से विस्तार से बातचीत की।

उपमुख्यमंत्री ने उपायुक्त को हवाई पट्टी के साथ लगती जमीन का सर्वे करवाने का आदेश दिए ताकि हवाई पट्टी के विस्तारीकरण की योजना को सिरे चढ़ाया जा सके। उन्होंने अधिकारियों से इस हवाई पट्टी पर रात को लैंडिंग की सुविधा उपलब्ध करवाने पर विचार विमर्श किया। उन्होंने मौके पर हवाई पट्टी के आसपास के क्षेत्र को पूरी तरह से सफाई करवाने के निर्देश देते हुए कहा कि जल्द मशीनों से सफाई करवाकर यहां माली रखने की व्यवस्था करें। वहीं उन्होंने एटीसी टावर व टर्मिनल के निर्माण का स्टेटस भी जाना और समय पर निर्माण कार्य पूरा करने के आदेश दिए।

डिप्टी सीएम ने हवाई पट्टी पर हिका (हरियाणा इंस्टीट्यूट ऑफ सिविल एविएशन) द्वारा चलाए जा रहे पायलट ट्रेनिंग स्कूल के हर विभाग का निरीक्षण किया। वे प्रशिक्षण स्कूल के क्लास रूम, इंजीनियरिंग रूम, वेटिंग रूम सहित हर जगह गए और प्रशिक्षकों से व्यवस्था बारे जानकारी ली। यहां उन्होंने हवाई पट्टी पर ट्रेनिंग के लिए उपलब्ध सभी माइक्रो एयरक्राफ्ट का स्वयं जाकर निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों से पूछा कि एयरक्राफ्ट में कौन-कौन सी आधुनिक सुविधाएं है और इनके रख-रखाव के लिए क्या कदम उठाए जा रहे है।

…जब डिप्टी सीएम पहुंचे हॉस्टल के कमरे में…..

निरीक्षण के दौरान डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने प्रशिक्षण दे रहे अधिकारियों से छात्रों के लिए उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी ली और इसके बाद वे अचानक हॉस्टल की ओर चल पड़े। उपमुख्यमंत्री सीधे हॉस्टल के कमरा नंबर दो में पहुंचे। अपने रूम में अचानक डिप्टी को पाकर यहां अध्ययन कर रहे छत्र अचंभित रह गए। दुष्यंत चौटाला ने वहां पायलट की ट्रेनिंग ले रहे अभिराज कड़वासरा, कपिल हुड्डा, अरविंद पांडे आदि छात्रों से बातचीत की और उनसे पूछा कि यहां खाने-पीने व रहने की व्यवस्था कैसी है। प्रशिक्षु पायलट ने बताया कि सर, इस सेंटर में एक मल्टी इंजन एयरक्राफ्ट उपलब्ध करवा दिजिए ताकि उन्हें ट्रेनिंग के लिए दूसरी जगहों पर न जाना पड़े। मौके पर ही डिप्टी सीएम ने अधिकारियों को मल्टी इंजन एयरक्राफ्ट उपलब्ध करवाने की दिशा में काम करने का निर्देश दिया।

इस अवसर पर नागरिक उड्डयन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी सुधीर राजपाल, जिला उपायुक्त महावीर कौशिक, कैप्टन डीके पूनिया, विनोद सिहाग, जेजेपी शहरी जिला अध्यक्ष ओपी सिहाग, ग्रामीण जिलाध्यक्ष भाग सिंह दमदमा आदि मौजूद रहे।