17 दिसंबर को नए पटोदी कोर्ट परिसर में ही होगा मतदान.
यहां करीब 485 एडवोकेट के द्वारा किया जाना है मतदान.
प्रेसिडेंट से लेकर खजांची पद पर आमने सामने मुकाबला.
पटौदी बार प्रेसिडेंट और सचिव पद को लेकर सरगर्मी तेज

फतह सिंह उजाला

पटौदी । पटौदी बार एसोसिएशन के चुनाव में इस बार एक अलग ही खास महत्व सहित रोचक मुकाबला दिखाई दे रहा है। मौजूदा चुनाव पटौदी बार एसोसिएशन का सातवां चुनाव होगा, पहला चुनाव वर्ष 2015 में हुआ था। बीते 4 दिसंबर को ही नए ज्यूडिशियल पटौदी सबडिवीजन कोर्ट परिसर का उद्घाटन संपन्न हुआ। हालांकि पटोदी बार के चुनाव को लेकर सरगर्मी तो काफी पहले से आरंभ हो चुकी थी , लेकिन नए कोर्ट परिसर का उद्घाटन होने के बाद इस मामले में अब और अधिक तेजी आ चुकी है ।

पटौदी बार एसोसिएशन के चुनाव अधिकारी एडवोकेट मनोज शर्मा के मुताबिक बार पदाधिकारियों के चुनाव में करीब 425 एडवोकेट के द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग किया जाएगा । मतदान करने वाले एडवोकेट की संख्या कम और अधिक भी हो सकती है, अभी इसके लिए फाइनल लिस्ट का इंतजार किया जा रहा है । इस लिस्ट में जो भी एडवोकेट के नाम शामिल होंगे, वही मतदान के अधिकारी होंगे । उन्होंने बताया की पटौदी बार एसोसिएशन के चुनाव में 5 पदों के लिए 10 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं । इनमें से कौन उम्मीदवार विजेता रहेगा इस बात का फैसला 17 दिसंबर शुक्रवार को मतदान और गिनती के बाद ही सभी के सामने आएगा।

पटौदी बार एसोसिएशन के सहायक चुनाव अधिकारी एडवोकेट अजीत चौहान और एडवोकेट आर एस सैनी ने बताया कि पटौदी बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और अब मतदान होना ही बाकी बचा है । प्रेजिडेंट पद के लिए पूर्व प्रेजिडेंट एडवोकेट संदीप यादव और एडवोकेट परमवीर यादव के बीच में सीधा मुकाबला बना हुआ है । इसी प्रकार वाइस प्रेसिडेंट के लिए एडवोकेट अशोक शर्मा और एडवोकेट सुनील आमने सामने हैं । प्रेसिडेंट के अलावा जो महत्वपूर्ण पद है, वह सचिव का होता है और पटौदी बार एसोसिएशन सचिव पद के लिए एडवोकेट मनीष कुमार और एडवोकेट सुखबीर सिंह एक दूसरे के मुकाबिल हैं । इसी प्रकार से सह सचिव पद के लिए एडवोकेट रविंद्र खोला और एडवोकेट विष्णु सिंह चौहान एक दूसरे के सामने हैं । खजांची पद के लिए एकमात्र महिला एडवोकेट उम्मीदवार सुनीता यादव और बसंत कुमार भार्गव अपनी किस्मत आजमा रहे हैं । 

सूत्रोंके मुताबिक पटौदी बार के निवर्तमान प्रेसिडेंट एडवोकेट विशाल चौहान के द्वारा मौजूदा पटौदी बार एसोसिएशन के चुनाव में अपना समर्थन प्रेजिडेंट पद के लिए पहले प्रेसिडेंट रह चुके और मौजूदा उम्मीदवार एडवोकेट संदीप यादव को, वाइस प्रेसिडेंट के लिए एडवोकेट अशोक शर्मा को, सचिव के लिए एडवोकेट सुखबीर सिंह को, सह सचिव के लिए एडवोकेट विष्णु सिंह को और खजांची के लिए एडवोकेट सुनीता यादव को दिया गया है । पटोदी बार एसोसिएशन के मौजूदा चुनाव में प्रेजिडेंट पद के लिए दावेदार संदीप यादव के पास इसी पद पर काम करने का पुराना अनुभव भी है । वही राजनीतिक रूप से उनके ही परिवार में गुरुग्राम जिला परिषद के निवर्तमान वाइस प्रेसिडेंट संजीव यादव और भाजपा नेता एवं किसान नेता राव मानसिंह की राजनीतिक पृष्ठभूमि भी सहायक साबित होगी हो सकती है ।

कथित रूप से राजनीतिक दृष्टिकोण अनुसार पटौदी बार एसोसिएशन के पदाधिकारी के चुनाव में एक दूसरे के मुकाबिल बने एडवोकेट उम्मीदवार सत्ता पक्ष के ही समर्थक माने जा रहे हैं। लेकिन यह बात भी ध्यान रखने वाली है कि हरियाणा में सत्ता अथवा सरकार भारतीय जनता पार्टी और जननायक जनता पार्टी के गठबंधन वाली सरकार है । फिलहाल पटौदी बार एसोसिएशन के पदाधिकारी चुने जाने के लिए अपनी-अपनी किस्मत आजमा रहे सभी 10 उम्मीदवारों ने अपने-अपने पक्ष में मतदान करने के लिए व्यक्तिगत रूप से पटौदी बार के 1-1 एडवोकेट सदस्य से संपर्क अभियान युद्ध स्तर पर चलाया हुआ है । अब देखना यह होगा कि 17 दिसंबर शुक्रवार को इन 10 उम्मीदवारों में से कौन पांच एडवोकेट उम्मीदवार भाग्यशाली होंगे । जो कि पटौदी बार के पदाधिकारी के तौर पर अपने ही बार के एडवोकेट के द्वारा चुने जाएंगे।