पंचायती राज विषय का सेमीनार लगाकर मिलेगा निशुल्क प्रशिक्षण

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल । पंचायती राज विशेषज्ञ और सामाजिक कार्यकर्ता राधेश्याम गोमला आगामी एक जनवरी से पंचायती राज विषय के सेमीनार लगाकर प्रशिक्षण देंगे । इसमें उन सब प्रतिभागियों को निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा जो आगामी पंचायत चुनावों में सम्भावित उम्मीद्वार हैं या पंचायती राज विषय की जानकारी लेना चाहते हैं या इस विषय के विद्यार्थी हैं । इसकी जानकारी देते हुए राधेश्याम गोमला ने बताया कि सिंघानिया विश्वविद्यालय पचेरी व वे स्वयम् मिलकर यह अभियान चलाएंगे । सिंघानिया विश्वविद्यालय के कैंपस उपकुलपति उमाशंकर यादव व उनके स्टाफ़ के साथ इस विषय बारे आज एक मीटिंग हुई जिसमें यह निर्णय लिया गया ।

राधेश्याम गोमला ने बताया कि सिंघानिया विश्वविद्यालय के तत्वावधान में चलने वाले इस प्रशिक्षण अभियान में स्थानीय इच्छुक उन सामाजिक संस्थाओं को भी साथ लिया जाएगा जो इसमें निशुल्क सहभागी बनना चाहती हैं ।

उन्होने बताया कि ग्राम प्रधान देश भारत में ग्रामीण विकास के लिए हर सरकार ने प्रयास किया है मगर विषय के नियम अधिकार और कर्तव्यों की जानकारी के अभाव में अपेक्षित विकास नही हो पाया । उन्होने कहा कि हर पंचायती राज प्रतिनिधि को पंचायती राज की जानकारी अवश्य होनी चाहिए । हर प्रतिनिधि को यह पता अवश्य होना चाहिए कि उनके कर्तव्य और दायित्व क्या हैं  ? हर प्रतिनिधि को पंचायत एक्ट की जानकारी होना अत्यन्त जरूरी है ।

उन्होने कहा कि सेमीनार में पंचायती राज की शुरुआत से लेकर अब तक के समस्त सफ़र की जानकारी दी जावेगी । यह जानकारी पंचायत प्रतिनिधियों के अतिरिक्त ग्रामीण एक्टिविस्ट, ग्राम विषय विद्यार्थी, शोधार्थी व हर जागरूक ग्रामीण के लिए लाभदायक सिद्ध होगी । इन सेमीनारों में आंखों की निशुल्क जांच के लिए कैंप भी सम्मिलित रहेंगे जिनमें आंखों की जांच जयपुर से आंखों के डाक्टरों द्वारा की जावेगी तथा आप्रेशन की जरूरत वाले मरीजों का बाद में सिंघानिया विश्वविद्यालय कैंपस में निशुल्क आप्रेशन किया जाएगा ।

You May Have Missed

error: Content is protected !!