झज्जर पुलिस द्वारा चलाया जा रहा साइबर क्राइम के प्रति जागरूकता अभियान लगातार जारी

झज्जर सोनू धनखड़

एडिटेड गुगल कस्टमर केयर नंबर के जरिए होने वाले फर्जीवाड़ा से सजग करते हुए झज्जर पुलिस द्वारा आमजन से सावधान रहने का आह्वान किया गया है। झज्जर पुलिस द्वारा आम लोगों को साइबर क्राइम से बचाव के प्रति जागरूक करने के लिए चलाया जा रहा विशेष जागरूकता पाठशाला का अभियान लगातार जारी है। पुलिस अधीक्षक झज्जर श्री वसीम अकरम के दिशा निर्देश अनुसार चलाए जा रहे विशेष जागरूकता अभियान के तहत आमजन को साइबर अपराध से बचाव के संबंध में सजग करने के साथ-साथ महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए जा रहे हैं। साइबर जागरूकता पाठशाला के तहत झज्जर पुलिस द्वारा आम लोगों को साइबर ठगी के तौर तरीकों की जानकारी देते हुए उनसे बचने व सावधान रहने के लिए लगातार जागरूक किया जा रहा है। एसपी श्री वसीम अकरम ने बताया कि साइबर अपराधी ठगी करने की नियत से अलग-अलग तरह के तरीके अपनाते रहते हैं। साइबर अपराधी द्वारा किसी व्यक्ति को झांसा देते हुए पैसा ठगने के लिए अलग-अलग तरह के प्रलोभन दिए जाते हैं।

साइबर अपराधी गूगल पेज पर बैंक / एयरलाइन इत्यादि के कस्टमर केयर नंबर को इस प्रकार से संपादित कर देते हैं कि जब भी कोई गूगल पर संबंधित बैंक / एयरलाइन इत्यादि के कस्टमर नंबर को सर्च करें तो साइबर अपराधी द्वारा संपादित नंबर ही ऊपर में दिखें। पीड़ित वास्तविक कस्टमर केयर नंबर के स्थान पर साइबर अपराधी द्वारा संपादित नंबर पर कॉल कर देते हैं। उसके पश्चात् साइबर अपराधी अपने निर्देशानुसार वह उनसे पैसे ठग लेते हैं। जालसाज अपना नंबर बैंक के हेल्पलाइन नंबर के रूप में अंकित करते हैं। लोग संपादित नंबर को वास्तविक कस्टमर केयर नंबर मान उस नंबर पर कॉल करते हैं और उनके निर्देशों का पालन करने के पश्चात् ठगी का शिकार बन जाते हैं।जालसाज गूगल पर मौजूद सजेस्ट एन एडिट (Suggest an edit) विकल्प का लाभ उठाते हैं।

साइबर क्राइम/धोखाधड़ी से बचने के लिए कुछ सावधानियां रखनी अति आवश्यक है। बैंक या एयरलाइन कस्टमर केयर का नंबर सम्बंधित बैंक या एयरलाइन के आधिकारिक वेबसाइट से ही प्राप्त करें ना कि गूगल सर्च के माध्यम से। किसी भी बैंक के कस्टमर केयर अधिकारी का नंबर ए.टी.एम./ डेबिट/क्रेडिट कार्ड के पीछे दिया रहता है, उसी नंबर पर ही कॉल कर संपर्क करें। ध्यान रखें गूगल सर्च हमेशा सत्यापित जानकारी नहीं देता। सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर निजी जानकारी, फोटो, वीडियो इत्यादि साझा करते समय सावधान रहें। ध्यान रहे कि इन जानकारियों तक सिर्फ आपके विश्वसनीय लोगों की ही पहुँच हो। कभी भी अनजान लोगों को अपने फ्रेंड लिस्ट में ना जोड़े। यह सुनिश्चित करें कि आपकी निजी जानकारी, फोटो, वीडियो इत्यादि तक केवल आपके भरोसेमंद लोगों की ही पहुँच हो। किसी भी जानकारी या फोटो इत्यादि को ऑनलाइन अपलोड करते समय अत्यंत सावधानी बरतें तथा यह ध्यान रखें कि यह हमेशा के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म पर उपलब्ध रहेगा और भविष्य में इसका दुरूपयोग किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त किसी अनचाहे फ्रैंड को अनफ्रैंड करने के साथ-साथ हमेशा के लिए ब्लॉक करें ताकि वह पुनः आपकी प्रोफाइल तक पहुँच हासिल ना कर सके। फर्जी/नकली वेबसाइटों से सतर्क रहें और किसी भी कारण से संदिग्ध होने पर अनजान कॉल/संदेश/ईमेल आदि का जवाब ना दें और अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा ना करें। साइबर क्राइम अथवा किसी भी प्रकार की ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने के लिए जरूरी है कि प्रत्येक उपयोगकर्ता इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय सतर्क रहें।

error: Content is protected !!