चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव की घोषणा कर दी गई है. सिटी ब्यूटीफुल में आज से आचार संहिता लागू कर दी गई है. 27 नवंबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी. चार दिसंबर तक प्रत्याशी अपना नामाकंन कर सकते हैं. वहीं 9 दिसंबर को नामांकन वापस लिया जा सकेगा.

चंडीगढ़. नगर निगम के चुनाव का ऐलान हो चुका है. 24 दिसंबर को चंडीगढ़ नगर निगम के लिए मतदान होगा और 27 दिसंबर को मतगणना होगी. 27 नवंबर से 4 दिसंबर तक नामांकन भरे जा सकेंगे. 6 दिसंबर को छंटनी होगी और 9 दिसंबर को नामांकन वापस लिया जा सकेगा. इस चुनाव में छह लाख 30 हजार मतदाता अपने वोट का इस्तेमाल करेंगे. इसके लिए 694 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

35 वार्डों पर चुनाव करवाने के लिए ऑब्जर्वर लगाए जाएंगे. बाकायदा चुनाव की सारी जानकारी हासिल करने के लिए एक ऐप भी बनाई गई है. इस बार 72 घंटे पहले चुनाव प्रचार बंद हो जाएगा. सुबह 10 बजे से लेकर शाम 7:00 बजे तक ही प्रत्याशी चुनाव प्रचार कर सकेंगे.

दीवारों पर पोस्टर लगाने और लिखने की पूरी तरह से मना ही रहेगी. इसके अलावा सुरक्षा के भी पुख्ता बंदोबस्त होंगे इस बारे में चंडीगढ़ पुलिस के डीजीपी के साथ बातचीत हो चुकी है इस चुनाव में और किस तरह की व्यवस्थाएं की गई हैं.

आज से आचार संहिता लागू

चुनाव का शेड्यूल जारी होने से शहर में आज से आचार संहिता लागू हो गई है. चुनाव को लेकर आचार संहिता लागू होने से सभी विकास के काम रुक जाएंगे. कोई भी नया काम शुरू नहीं हो पाएगा. चुनाव का शेड्यूल जारी होने के बाद अगले एक माह तक शहर में राजनीतिक कार्यक्रम होंगे. रैली, रोड शो के जरिये सभी राजनीतिक दल अपने-अपने प्रत्याशियों के लिए प्रचार करेंगे.

error: Content is protected !!