नगर निगम रोहतक तथा नगर निगम गुरूग्राम को ‘गारबेज-फ्री सिटी’ का अवार्ड मिलेगा
नगर निगम गुरूग्राम को ‘सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज’ के अवार्ड से 20 नवंबर 2021 को सम्मानित किया जाएगा।

चंडीगढ़, 17 नवंबर- हरियाणा ने स्वच्छता के मामले में एक बार फिर बाजी मारी है। प्रदेश को स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में एक स्टेट अवार्ड मिला है। इसके अलावा दो शहरों को ‘गारबेज-फ्री सिटी’  व एक शहर को ‘सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज’ के अवार्ड से नवाजा जाएगा। ये सभी अवार्ड आगामी 20 नवंबर को नई दिल्ली में होने वाले स्वच्छ अमृत महोत्सव में हरियाणा को दिए जाएंगे। प्रदेश के 12 नगर निकायों को ‘ओडीएफ प्लस-प्लस’ तथा अन्य 43 नगर निकायों को ‘ओडीएफ प्लस’ से प्रमाणित किया गया है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा को केंद्र सरकार के आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के तहत हरियाणा को स्टेट अवार्ड देने की घोषणा की गई है। इनके अलावा, नगर निगम रोहतक तथा नगर निगम गुरूग्राम को ‘गारबेज-फ्री सिटी’ का अवार्ड मिलेगा। यही नहीं नगर निगम गुरूग्राम को ‘सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज’ के अवार्ड से 20 नवंबर 2021 को सम्मानित किया जाएगा।

उन्होंने आगे जानकारी दी कि केंद्र सरकार द्वारा प्रदेश के 12 नगर निकायों को ‘ओडीएफ प्लस-प्लस’ से प्रमाणित किया गया है, इनमें गुरूग्राम, करनाल, रोहतक, अंबाला, पंचकुला, यमुनानगर, हिसार, नीलोखेड़ी, पानीपत, घरौंडा, रेवाड़ी तथा रादौर शामिल हैं। उन्होंने बताया कि उक्त नगर निकायों के अलावा अन्य 43 नगर निकायों को ‘ओडीएफ प्लस’ से प्रमाणित किया गया है।

प्रवक्ता ने आगे यह भी बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में भी हरियाणा राज्य ने स्वच्छता के मामले में उत्कृष्टï प्रदर्शन किया था। उन्होंने बताया कि गत वर्ष स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 के दौरान पूरे देश में जहां 6 शहरों को 5-स्टार, 65 शहरों को 3-स्टार तथा 70 शहरों को 1-स्टार से प्रमाणित किया गया था वहीं हरियाणा के नगर निगम करनाल ने 3-स्टार रेटिंग तथा नगर निगम रोहतक को 1-स्टार रेटिंग प्राप्त हुई थी। इनके अलावा, 13 शहरों, जिनमें गुरूग्राम, करनाल, रोहतक, अंबाला, गन्नौर, पंचकूला, यमुनानगर, पानीपत, घरौंडा, रेवाड़ी, सांपला, हिसार तथा रादौर शामिल हैं, को ‘ओडीएफ प्लस-प्लस’ तथा 16 शहरों को ‘ओडीएफ प्लस’ घोषित किया गया था।

error: Content is protected !!