55 हजार स्कूली विद्यार्थी पवित्र ग्रंथ गीता के 18 श्लोकों का उच्चारण कर विश्व में बनाएंगे अनूठा रिकार्ड।

वैश्विक गीता पाठ होगा 14 दिसंबर को दोपहर 12 बजे।
21 जिलों के 50-50 स्कूलों से वर्चुअल रुप से शिरकत करेंगे 50-50 विद्यार्थी।
कुरुक्षेत्र जिले से ऑनलाइन प्रणाली से जुड़ेंगे हजारों विद्यार्थी। शिक्षा विभाग की तरफ से ऑनलाइन प्रणाली से किया जाएगा प्रतियोगिताओं का आयोजन।

कुरुक्षेत्र 16 नवंबर :- अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव-2021 में 55 हजार स्कूली विद्यार्थी एक साथ सामुहिक रुप से पवित्र ग्रंथ गीता के 18 श्लौंकों का उच्चारण करके विश्व में एक अनूठा रिकार्ड बनाएंगे। इस वैश्विक गीता पाठ का आयोजन आनलाईन प्रणाली से 14 दिसंबर को दोपहर 12 बजे किया जाएगा। इस वैश्विक गीता पाठ में 21 जिलों से 50-50 स्कूलों के 50-50 विद्यार्थी तथा कुरुक्षेत्र जिले से हजारों छात्र-छात्राएं आनलाईन प्रणाली से जोडऩे की योजना बनाई गई है। इन 55 हजार विद्यार्थियों को एक सूत्र में पिरोने के लिए सोशल मीडिया, यूट्यूब चैनल या अन्य किसी माध्यम से जोड़ा जाएगा।

शिक्षा विभाग हरियाणा को इस वैश्विक गीता पाठ के लिए सभी स्कूलों से इस कार्यक्रम के साथ जोडऩे की जिम्मेवारी सौंपी गई है। इसलिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक हरियाणा पंचकूला की तरफ से सभी जिलों के शिक्षा अधिकारियों, जिला परियोजना समन्वयक, खंड शिक्षा अधिकारी व स्कूलों के मुखिया को पत्र लिखकर वैश्विक गीता पाठ के कार्यक्रम के साथ-साथ तैयारियां करने के लिए पत्र भी लिखा जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव -2021का आयोजन जहां 9 दिसंबर से 14 दिसंबर 2021 तक किया जाएगा। कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुसार सभी स्कूली प्रतियोगिताएं आनलाईन करवाए जाने का निर्णय भी लिया गया है और इस वर्ष जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री को नोडल अधिकारी बनाया गया है। गीता महोत्सव के सबसे अधिक आकर्षक कार्यक्रमों में से एक स्कूली विद्यार्थियों द्वारा 14 दिसंबर को दोपहर 12 बजे होने वाले श्रीमद भगवद गीता के श्लोकों का सामूहिक पाठ होगा।

उपायुक्त मुकुल कुमार ने मंगलवार को देर सायं लघु सचिवालय के सभागार में महोत्सव की तैयारियों को लेकर अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि गत वर्षों में यह आयोजन कुरुक्षेत्र में सामूहिक पाठ के साथ-साथ विश्वभर में वैश्विक गीता पाठ का आयोजन होता रहा है और इस कार्यक्रम में विश्व भर में अनूठे रिकार्ड भी स्थापित किए है। इस वर्ष भी कोविड-19 के बावजूद ऑनलाइन प्रणाली से 55 हजार विद्यार्थियों का वैश्विक गीता पाठ अनूठा रिकार्ड बनाऐगा। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में 55 हजार स्कूला विद्यार्थियों द्वारा यह पाठ अपने – अपने घरों या विद्यालयों से ऑनलाइन किया जाना है, जिसकी प्रस्तावित रूपरेखा के अनुसार 21 जिलों में यह कार्यक्रम करवाया जाएगा।

प्रत्येक जिले से 50 विद्यालय चुने जाएंगे, जिनमें प्रत्येक विद्यालय से 50 छात्र-छात्राएं एवं कुरुक्षेत्र जिले से हजारों छात्र-छात्राएं जोड़े जाने की योजना है। जिला कुरुक्षेत्र द्वारा सभी जिलों को एक मॉडल पाठ की विधि यूट्यूब चैनल अथवा अन्य किसी माध्यम से उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि निर्धारित समय पर सभी जिलों में अभ्यास किया जा सके।

उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग की तरफ से ऑनलाइन प्रणाली से निबंध लेखन, गीता श्लोकोच्चारण, भाषण, संवाद, पेंटिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। जिला स्तर व राज्य स्तर पर इन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इन प्रतियोगिताओं के नियम और अन्य शर्ते निर्धारित कर दी गई है और जिला स्तरीय निर्णायक मंडल का भी गठन कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि ऑनलाईन प्रणाली से अधिक से अधिक विद्यार्थी भाग ले।

इस मौके पर एडीसी अखिल पिलानी, केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा, हरियाणा कला परिषद के निदेशक संजय बसीन, एसडीएम नरेन्द्र मलिक, सीईओ केडीबी अनुभव मेहता, सीईओ जिला परिषद सतबीर कुंडू, डीएमसी भारत भूषण गोगिया, एसडीएम कपिल शर्मा, एसडीएम सोनू राम, जीएम रोड़वेज अशोक कुमार, आरटीए सचिव उर्मिल श्योकंद, प्रोफेसर तिजेन्द्र शर्मा, डा. महा सिंह पूनिया, एनजेडसीसी के अधिकारी मौजूद थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!