चण्डीगढ ,13  नवम्बर-   हरियाणा के रग-रग में संस्कृति का वास है। भगवतगीता से लेकर समकालीन हरियाणा तक के सफ़र में हरियाणा विश्व मंच पर खेलों की दुनिया में सफलताओं का नये नये कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। इसके साथ ही हर गांव में पुस्तकालय खोलकर लोगों को नवीनतम एवं प्रतिर्स्पधात्मक जानकारियां देने का कार्य किया जा रहा है।

यह बात अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री पी के दास ने जिला करनाल के गांव ब्याना में सरदार पटेल पुस्तकालय के उद्घाटन समारोह में कही। इस मौके पर विधायक श्री राजकुमार कश्यप भी मौजूद रहे।    

उन्होंने कहा कि यमुना के किनारे बसा ब्याना गांव कई तरह के इतिहास का साक्षी रहा है पर आज एक नया इतिहास लिख रहा है। सरदार पटेल पुस्तकालय की स्थापना के माध्यम से युवा राष्ट्र निर्माण की ईकाई तो बुजुर्ग श्रेष्ठ समाज के निर्माण की ईकाई बनेंगे ।

उन्होंने कहा कि हरियाणा के कण-कण में संस्कृति की रवानी है। किसान जब हल चलाते समय गीत गुनगुनाता है, उससे रागनियों का जन्म होता है। इससे उनमें शिक्षित होने की भावना भी जागृत होती है। उन्होंने कहा कि भारत में हरियाणा पहला राज्य बन गया है जहां  गांव की चौपालों में 100 पुस्तकालय खोलने का अभियान आरंभ हुआ है।

error: Content is protected !!