मोदी सरकार’ है देश के इतिहास में सबसे ‘महंगी सरकार’
‘मोदी और महंगाई’ के खिलाफ कांग्रेस का जन जागरण आंदोलन 14 नवंबर से

 पचकुलां , 13 नवंबर, 2021 – अखिल भारतीय कमेटी की माननीय अध्यक्षा श्रीमती सोनिया गांधी एवं हमारे प्रिय नेता श्री राहुल गांधी के निर्देशानुसार हरियाणा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्षा कुमारी सेलजा जी के नेतृत्व में पुरे हरियाणा प्रदेश में 14 नवंबर से 29 नवंबर 2021 के बीच ‘जन जागरण अभियान’ नामक एक जन आंदोलन/संपर्क अभियान शुरू कर रही है

कमरतोड़ महंगाई के खिलाफ भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस 14 नवंबर से 29 नवंबर 2021 के बीच ‘जन जागरण अभियान’ नामक एक जन आंदोलन/संपर्क अभियान शुरू कर रही है। बढ़ती मुद्रास्फीति आजीविका को नष्ट कर रही है, और जनता की तकलीफ बढ़ा रही है जो पहले ही अर्थव्यवस्था के नष्ट होने, गहराती मंदी, उच्चतम बेरोजगारी दर, कृषि संकट, निरंतर तेज होती गरीबी और भोजन की कमी से जूझ रहे हैं।

चन्द्रमोहन जी ने कहा सरसों का तेल और रसोई में इस्तेमाल होने वाले अन्य खाद्द्य तेलों की कीमतें पिछले एक साल में दोगुनी हो गई हैं। पिछले एक महीने में मौसमी सब्जियों के दाम 40-50 फीसदी तक बढ़ गए हैं. पिछले एक साल में सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 50 फीसदी बढ़कर 900-1,000 रुपये हो गई हैं । इसी प्रकार, पिछले 18 महीनों में पेट्रोल और डीजल क्रमशः 34.38 रुपये और 24.38 रुपये बढ़कर 103.97 रुपये और 86.67 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

कमरतोड़ महंगाई, असहनीय बेरोजगारी और नौकरियों के नुकसान ने आम लोगों का जीवन दूभर कर दिया है। अकेले कोविड समय में 14 करोड़ नौकरियां चली गईं। करोड़ों दैनिक वेतनभोगी और वेतनभोगी वर्ग को 50 प्रतिशत तक वेतन कटौती झेलनी पड़ी। बेरोज़गारी दर 8-9 प्रतिशत के सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर है। कांग्रेस-यूपीए के 10 सालों के दौरान, 27 करोड़ भारतीयों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाया गया लेकिन पिछले दो वर्षों में, मोदी सरकार ने उनमें से 23 करोड़ भारतीयों को फिर गरीब बना दिया है (अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार)।

सरकार के ‘आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण ’ ने किसानों की दयनीय स्थिति को रेखांकित करते हुए कहा है कि भारत में किसान प्रति दिन औसतन मात्र 27 रुपये कमा रहे हैं, जो कि मनरेगा मजदूरी से भी कम है। 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में से 22 में मनरेगा के लिए उपलब्ध धन खत्म हो गया है और इसके लिए अतिरिक्त 50 हजार करोड़ रुपये के बजट परिव्यय की आवश्यकता है, जिसे  प्रदान करने से मोदी सरकार इनकार कर रही है। यह सब लोगों की परेशानी को बढ़ा रहा है।

‘चन्द्रमोहन जी ने कहा जन जागरण अभियान’ के दौरान पार्टी कार्यकर्ता ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचकर सीएनजी, रसोई गैस, डीजल- पेट्रोल, दालें, खाना पकाने के तेल और अन्य आवश्यक वस्तुओं में अभूतपूर्व मूल्य वृद्धि के खिलाफ जनता की आवाज को बुलंद करेंगे।

कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्रों में एक सप्ताह के लिए ‘पदयात्रा’ करेंगे, जिसके दौरान रात्रि विश्राम उन गांव, शहरों व कस्बों में ही किया जाएगा। ‘पदयात्रा’ प्रतिदिन सुबह 6-7 बजे के बीच में ‘प्रभात फेरी’ के साथ शुरू होगी, जिसके बाद ‘श्रमदान’/स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा, जिनमें कमजोर वर्गों के क्षेत्रों को प्राथमिकता दी जाएगी। प्रत्येक ‘पदयात्री’ पहचान के लिए गांधी टोपी पहनेगा। इस दौरान छोटे समूहों में बैठकें आयोजित की जाएंगी, जिनमें महंगाई के कारकों और उससे आम लोगों जीवन पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों को बताया जाएगा।

शीघ्र ही एआईसीसी एक टोल फ्री नंबर जारी करेगा, जिस पर मिस्ड कॉल देकर ‘जन जागरण अभियान’ के प्रतिभागी और इसका समर्थन करने वाले लोग अपना पंजीकरण करा सकेंगे। 1 नवंबर 2021 से कांग्रेस सदस्यता अभियान शुरू हो चुका है। हम उम्मीद करते हैं कि सभी कांग्रेस की सदस्यता भी ग्रहण करेंगे।

error: Content is protected !!