डिप्टी सीएम की सौगात, 4 दशक बाद लुखी गांव में दोबारा स्थापित हुई अनाज मंडी

– ग्रामीणों ने उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का जताया आभार

– किसानों की सहूलियत अनुसार राज्य सरकार बना रही मंडिया – दुष्यंत चौटाला

चंडीगढ़12 नवंबर। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हित में नित-नए कदम उठा रही है ताकि प्रदेश की कृषि जीडीपी को अधिक से अधिक बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि आवश्यकता के अनुसार मंडियां स्थापित की जा रही हैं ताकि किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए दूर-दराज के क्षेत्र में न जाना पड़े। डिप्टी सीएम, जिनके पास विकास एवं पंचायत तथा खाद्य एवं आपूर्ति विभाग का प्रभार भी है, ने यह बात शुक्रवार को उस वक्त कही जब कुरुक्षेत्र जिला के एक दर्जन से अधिक गांवों के सैकड़ों किसान लुखी गांव में मंडी स्थापित करने पर उनका आभार जताने चंडीगढ़ आए हुए थे। उपमुख्यमंत्री ने ग्रामीणों की मांग पर इस गांव में कुछ दिन पहले ही अनाज मंडी स्थापित करने के निर्देश दिए थे। करीब 40 साल बाद लुखी गांव में दोबारा अनाज मंडी स्थापित हुई है।

दुष्यंत चौटाला का आभार जताने आए लुखी गांव के पूर्व सरपंच सतीश राणा, मेंबर सुशील राणा, बलदेव राणा, हीरा सिंह, जरनैल सिंह ने बताया कि उनके गांव में करीब 40 साल पहले अनाज मंडी शुरू की गई थी परंतु कुछ दिन बाद ही इसको बंद कर दिया गया जिसके कारण किसानों को अपनी धान व अन्य फसलें बेचने के लिए दूर-दराज की मंडियों में जाना पड़ता था। उन्होंने कई बार मंडी को पुन: चालू करने के लिए प्रशासन से गुहार लगाई परंतु कोई कार्रवाई नहीं हुई। कुछ दिन पहले वे उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला से मिले थे और लुखी गांव की मंडी को चालू करवाने का अनुरोध किया था, जिस पर उपमुख्यमंत्री ने तुरंत अधिकारियों को इस मंडी को चालू करने के निर्देश दिए।

शुगरकेन कंट्रोल बोर्ड के सदस्य डॉ. जसविंद खैरा के नेतृत्व में आए गांव जगतिया के जिला पार्षद गुरमीत सिंह, सरपंच बलदेव सिंह, संतोखपुरा गांव के पूर्व सरपंच बलकार सिंह, सुखविंद्र, रामकरण राणा, सतेंद्र राणा, पूर्व सरपंच निरंजन सिंह समेत अन्य किसानों ने बताया कि गांव लुखी में 40 साल बाद अनाज मंडी शुरू होने से किसानों में खुशी का माहौल है, इस मंडी से आस-पास के गांव संतोखपुरा, जगतिया, हसनपुर, गामड़ी समेत एक दर्जन से ज्यादा गांवों के किसानों को फायदा हुआ है। दुष्यंत चौटाला ने इस अवसर पर किसानों को आश्वासन दिया कि लुखी गांव की अनाज मंडी अब परमानेंट रहेगी ताकि किसान अपनी फसल निश्चिंत होकर यहां बेच सकें।

Previous post

बाबा जय रामदास गोशाला में गोपाष्टमी के पर्व पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा

Next post

आपदा व विपरित परिस्थितियां जीवन में आत्मनिर्भर बनाने में सहायक, इन्हें अवसर में परिवर्तित करें – श्री बंडारू दत्तात्रेय

You May Have Missed

error: Content is protected !!