देश में सबसे ज्यादा हरियाणा के किसानों को मिल रहा है गन्ने का भाव

चंडीगढ़, 11 नवंबर- हरियाणा के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने आज चौ० देवीलाल सहकारी चीनी मिल आहुलाना(गोहाना) के पेराई सत्र 2021-22 का शुभारंभ किया और किसानों को बधाई देते हुए कहा कि किसानों के सहयोग से प्रदेश के सभी चीनी मिलों को समय से पहले शुरू किया गया है ताकि अधिक चीनी व अन्य चीजों का उत्पादन किया जा सके और प्रदेश के चीनी मिलों को घाटे से उभारा जा सके। उन्होनें कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल का हर समय यही प्रयास रहता है कि किस प्रकार किसानों की आय को बढाया जाए ।

प्रदेश के सहकारिता मंत्री डॉ० बनवारी लाल ने कहा कि चीनी मिलों के शुरू होने से पहले ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में चीनी मिलों से संबंधित सभी अधिकारियों की कई बैठक ली जाती है और सभी मिलों के कार्याे की समीक्षा की जाती है। अगर किसी चीनी मिल में किसी भी प्रकार की दिक्कत होती है तो उसे पहले ही ठीक किया जाता है ताकि चीनी मिल को शुरू होने के बाद रोका न जाए और किसानों समय से पहले ही किसानों का गन्ना मिल द्वारा लिया जा सके।

डॉ० बनवारी लाल ने कहा कि चीनी मिलों की आय को बढाने व किसानों को और अधिक सुविधाएं देने के लिए अब प्रदेश के चीनी मिलों में चीनी के अलावा एथनोयल, गुड़ तथा रिफाइंड शुगर को भी तैयार किया जाने लगा है। रोहतक का चीनी मिल पूरे देश में दूसरा ऐसा चीनी मिल है जहां पर रिफाइंड शुगर तैयार की जाती है। इसके अलावा चीनी मिलों में एथनोयल भी निर्मित किया जा रहा है ।

डा. बनवारी लाल ने कहा कि पूरे भारत में गन्ने का सबसे ज्यादा रेट हरियाणा के किसानों को दिया जा रहा है ताकि गन्ना उत्पादक किसानों को खासा मुनाफा मिल सके। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा गन्ने की 15023 किस्म को बढावा देने के लिए किसानों को अलग से 8 हजार रूपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि दी जा रही है ताकि अधिक से अधिक किसान इस किस्म को उगा सकें ।

चौ० देवी लाल चीनी मिल गोहाना के प्रबंध निदेशक आशीष कुमार ने मिल की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए कहा कि मील में गन्ना लाने वाले किसानों को हर सुविधा दी जा रही है।  किसानों के लिए अटल कैंटिन स्थापित की गई है जिसमें किसानों-मजदूरों को मात्र दस रुपये में भरपेट भोजन मिल रहा है। इसके अलावा मील में किसानों के आराम करने के लिए रेस्ट हाउस बनाया जा रहा है जो अगले 15 दिन में बनकर तैयार हो जाएगा।

इस अवसर पर राई से विधायक एवं भाजपा प्रदेश महामंत्री मोहन लाल बड़ौली, शुगरफैड हरियाणा के प्रबंध निदेशक जितेन्द्र दहिया सहित संंबंधित अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

सीजन 2020-21 में सर्वाधिक गन्ना आपूर्ति करने वाले किसानों को किया पुरस्कृत

पिराई सत्र के शुभारंभ समारोह में सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने गत सीजन 2020-21 के अंतर्गत मिल गेट पर सबसे अधिक गन्ना आपूर्ति करने वाले किसानों को सम्मानित किया। छतेहरा गांव के किसान आंनद (25588 क्विंटल गन्ना) को प्रथम  आहुलाना के विनोद (21575 क्विंटल गन्ना)द्वितीय तथा सिरसाढ के सुरेन्द्र (17635 क्विंटल गन्ना) को तृतीय पुरस्कार से सुशोभित किया गया। इसी प्रकार, पिछले सीजन 2020-21 में आहुलाना के रणधीर, जसिया के ओम सिंह तथा रिठाल फौगाट गांव के देवेनद्र को चीनी मील में साफ-सुथरा गन्ना लाने के लिए सम्मानित किया।

सबसे पहले बुग्गी व ट्रैक्टर-ट्रॉली लाने वाले किसान भी किये गये सम्मानित

गन्ना यार्ड में बुग्गी तथा ट्रैक्टर-ट्रॉली में सबसे पहले गन्ना लाने वाले किसानों को भी सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने सम्मानित किया। वर्ष 2021-2022 के तहत सहकारी चीनी मिल के गन्ना यार्ड में बुग्गी पर सबसे पहले आहुलाना गांव के विजयंत, ट्रैक्टर-ट्रॉली में गुढा गांव के रवि कर्ण  तथा बैल गाड़ी पर गांव मदीना के सतबीर गन्ना लेकर आये। इन तीनों किसानों को विशेष रूप से सम्मानित किया गया।

error: Content is protected !!